तेजी से वजन घटाने है तो शरीर के इन 5 हिस्सों को दबाएं

Posted By: Lekhaka
Subscribe to Boldsky

स्लिम-ट्रिम होना कौन नहीं चाहता। लेकिन इसके लिए भी बहुत से पापड़ बेलने पड़ते है। ढेर सारी एक्सरसाइज, हल्का खाना, जिम जाना, योगा यहां तक की अपना पूरा डाइट चार्ट से लेकर सोने-उठने का पूरा शेड्यूल ही चेंज कर देते हैं।

लेकिन आज हम आपको बताने वाले है एक ऐसा जादू यानि आसान ट्रिक जिससे आपका वेट तो कम होगा ही साथ आपको अपने डाइट या पूरे दिन-भर के शेड्यूल को भी चेंज करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

आपके शरीर में ही ऐसी चीजें जिनका उपयोग करके आपका मोटापे से छुटकारा पा सकते हैं। हमारे शरीर के ऐसे कई हिस्से हैं जिनकी मसाज से आसानी से मोटापा कंट्रोल किया जाता है।

acupressure points

दरअसल हमारे शरीर के विभिन्न अंगों पर जैसे कि हाथ, अंगुलियों, पांव, कमर, पेट, चेहरा, आदि जगहों पर कुछ ऐसे ऐसे हिस्से हैं जिनपर मसाज से परिणाम दिखने लगते हैं।

तनाव में रहने से भी मोटापा बढ़ता है। स्ट्रेस में व्यक्ति को बहुत भूख लगती है जिसके चक्कर में वह जरूरत से ज्यादा खा लेता है और फिर उसका वजन बढ़ जाता है।

तो इस समस्या का यही हल है कि आप इन हिस्सों को रोज़ाना कुछ देर तक प्रेस करें, यह प्रक्रिया दिन में दो बार करें आपको अच्छे रिजल्ट मिल सकते हैं।

1) कान

1) कान

कान के आगे से शुरुआत में ही यह हिस्सा है। इस हिस्से को अपने अंगूठे की मदद से दबाएं करना है। कान के मांसल स्लैप हिस्से को उंगली से 3 मिनट तक दबाने से फायदा होता है। नियमित रूप से इसे दबाने से ज्यादा भूख नहीं लगती जिससे वजन नहीं बढ़ता।

2) ऊपरी होंठ

2) ऊपरी होंठ

यह बिंदु केंद्र में ऊपरी होंठ और नाक के बीच स्थित है। आप इसे दिन में दो बार 1 से 5 मिनट के लिए दबाएं, या तो जब आपको भूख लगती है या चिंता होती है वजन घटाने के लिए यह प्रमुख एक्यूप्रेशर अंक में से एक है।

3) घुटना

3) घुटना

इस बिंदु को दबाकर न केवल पाचन में मदद मिलती है, बल्कि मासिक धर्म में असुविधा और ऐंठन से राहत पाने में भी मदद मिलती है। यह घुटने की टोपी के नीचे 5 सेंटीमीटर नीचे स्थित है और केंद्र से थोड़ा दूर - पैर के बाहर की तरफ है।

4) कोहनी

4) कोहनी

इस एक्यूप्रेशर बिंदु का पता लगाने के लिए, अपनी कोहनी के जोड़ से अंगूठे की चौड़ाई की दूरी को अपनी कोहनी के अंदर की तरफ ले जाएं। इसे अपने अंगूठे से 1 मिनट के लिए हर दिन दबाएं। इस बिंदु को उत्तेजित करने से अतिरिक्त शरीर की गर्मी और नमी को खत्म करने में मदद मिलती है, आंत्र समारोह को बढ़ावा मिलता है। यह पाचन के लिए सबसे अच्छा एक्यूप्रेशर अंक में से एक है।

Weight Loss Tips You Shouldn't Believe, वजन घटाने वाले इन टिप्‍स पर ना करें भरोसा | Boldsky
5) एंकल

5) एंकल

यह बिंदु शरीर के अंदर, आपके एंकल से 5 सेमी ऊपर स्थित है। अपने अंगूठे के साथ हर दिन 1 मिनट के लिए दबाव डालें और धीरे धीरे दबाव जारी करें। यदि आप गर्भवती हैं, तो कृपया इस दबाव बिंदु पर कार्य करने से बचें।

English summary

Press These Areas Of The Body For Fast Weight Loss & To Treat Digestion Issues

Press these areas of the body for weight loss and to treat digestion issues. Read to know more about the acupressure points for weight loss.
Please Wait while comments are loading...