हैवी डिनर के बाद तुरंत सो जाने से हो सकती हैं ये 5 बीमारियां

Posted By: Lekhaka
Subscribe to Boldsky

रात में डिनर का टाइम हर किसी का अलग अलग होता है और यह काफी हद तक व्यक्ति विशेष के लाइफस्टाइल पर निर्भर करता है। वैसे सामान्यतः देखा जाए तो हर किसी को 8 बजे तक डिनर कर लेना चाहिये। कई लोग रात में बहुत हैवी डिनर करते हैं और खाते ही उन्हें नींद आने लगती है और फिर वे सो जाते हैं।

आपको बता दें कि यह बहुत ही बुरी आदत है और इससे शरीर को कई तरह के नुकसान हैं। जब आप रात में ही ढेर सारा खाना खा लेते हैं तो आपके पाचन तंत्र को इसे पचाने में बहुत मेहनत करनी पड़ती है और ऐसे में आपका मस्तिष्क यह सिग्नल देता है कि शरीर में मौजूद ब्लड का काफी हिस्सा पाचन में मदद के लिए जाना चाहिये।

best time to eat dinner before bed
Side Effect of late night dinner, देर रात खाने से होंगे ये नुकसान | BoldSky
इसी वजह से बाकी आरे अंगों से ब्लड आपके पाचन तंत्र की तरफ फ्लो करने लगता है और आप अचानक से सुस्ती महसूस करने लगते हैं। आइये जानते हैं कि डिनर के बाद तुरंत सो जाने से होने वाले नुकसान के बारे में :
हार्टबर्न :

हार्टबर्न :

जब आप रात में खाने के बाद तुरंत सो जाते हैं तो पचाने के लिए पेट में मौजूद एसिड आपके आहार नाली से होते हुए गर्दन तक पहुंच जाता है। इसी वजह से सीने के आस पास वाले हिस्से में तेज जलन होने लगती है जिसे हम हार्टबर्न कहते हैं।

खराब नींद :

खराब नींद :

खाना खाने के बाद तुरंत सोने से आपको ठीक से नींद भी नहीं आती है और लम्बे समय तक ऐसा करने से आप अनिद्रा जैसी बीमारियों के मरीज भी हो सकते हैं। यह बात जान लें कि आप रात में जितनी गहरी और अच्छी नींद सोयेंगे उतना ही अगले दिन अच्छा परफॉर्म कर पायेंगे। इसलिए कभी भी पेट भर कर खाना खाने के बाद तुरंत सोने ना जायें बल्कि कुछ देर टहलें।

डायबिटीज :

डायबिटीज :

खाना खाने के बाद बिना कोई काम किये ही जब आप लेट जाते हैं तो इससे ब्लड शुगर लेवल परिवर्तित होने लगता है। ऐसे हालत में टाइप-2 डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए डिनर के कम से कम 2 घंटे बाद सोना चाहिये।

अपच :

अपच :

इस गलत आदत की वजह से आप अपच जैसी गंभीर समस्याओं की चपेट में आ सकते हैं। जब आप खाकर लेट जाते हैं तो ग्रेविटी की वजह से खाना पेट के निचले हिस्से में नहीं पहुंच पाता है और इसी वजह से कभी कभी पेट में मौजूद एसिड भी अपने आप ऊपर की तरफ चला आता है जिससे अपच और दिल में जलन होने जैसी समस्याएं होने लगती हैं।

स्ट्रोक :

स्ट्रोक :

पाचन में हुई इन गड़बड़ियों का असर आपके ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल पर भी पड़ता है और विषम परिस्थितियों में आपको स्ट्रोक जैसी गंभीर बीमारी का भी सामना करना पड़ सकता है। कई शोध के अनुसार रात में 8 बजे के बाद खाना खाने और तुरंत सोने के कारण स्ट्रोक का खतरा बहुत ज्यादा रहता है।

English summary

Reasons You Should Not Sleep Immediately After Your Dinner

Sleeping immediately after dinner can lead to several health issues. Know about the major reasons here on Boldsky.
Story first published: Friday, August 18, 2017, 10:00 [IST]
Please Wait while comments are loading...