इन संकेतों से पहचानें कि अब आपको और वजन कम करने की जरूरत नहीं

Posted By: Lekhaka
Subscribe to Boldsky

शरीर के आदर्श वजन को हासिल करने के लिए आपको अपने वजन पर नजर रखनी चाहिए। आपका शरीर संकेत देता है कि क्या आपका आदर्श वजन है।

शरीर के किसी भी अधिक किलो को छोड़ने का प्रतिरोध है, जिसे हम 'वजन घटाने पठार' के रूप में मानते हैं। यहां हमने कुछ लक्षणों का उल्लेख किया है जिनसे यह पता चलता है कि आपके शरीर का वजन सही है।

आपको अच्छा लगता है- शारीरिक रूप से अच्छा महसूस करना आपके आदर्श वजन का पहला संकेत है। आपको सारी ऊर्जा मिल गई है और पूरे दिन सुस्ती और थकावट का सामना नहीं करना पड़ रहा है।

कोई वजन-संबंधी स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं नहीं हैं- मोटापे से ग्रस्त लोगों या जो लोग भारी पक्ष में हैं। वे कई स्वास्थ्य चुनौतियों का सामना करते हैं। मोटापा से जोड़ों में दर्द करने के लिए, आपका भारी शरीर आपकी जीवन शैली को बाधित कर सकता है।

 Signs you don't need to lose any more weight

आप लगभग अपने लक्ष्य के करीब हैं- वजनी पैमाने पर आगे बढ़ना आप हर दिन करते हैं। हो सकता है कि जो लक्ष्य आपने खुद के लिए निर्धारित किया है वह थोड़ा अवास्तविक है और आप पहले से ही अपने आदर्श वजन पर हैं।

पैमाने आगे नहीं गिर रहा है- यदि आप अपने शरीर के वजन में कोई और गिरावट नहीं देख रहे हैं, तो इसका मतलब है कि आपके शरीर ने आदर्श वजन हासिल कर लिया है। अब फिट और स्वस्थ रहने के लिए इसे बनाए रखें।

आप अधिक ऊर्जावान बन गए हैं- वास्तव में, ऐसे दिन होते हैं जब हम थके हुए और थके हुए महसूस करते हैं। लेकिन अगर यह आपके साथ अक्सर नहीं हो रहा है, इसका मतलब है कि आपके पास आदर्श शरीर का वजन है, जो पूरे दिन ऊर्जावान रखता है।

बेहतर चयापचय और स्वस्थ पाचन- यह नोटिस करने के लिए एक और बात है। सही शरीर का वजन न केवल आप स्वस्थ और सक्रिय रहता है बल्कि आपके चयापचय में सुधार भी करता है।

English summary

Signs you don't need to lose any more weight

Signs you have the right body weight: Achieving an ideal body weight is what all weight-watchers seek. But what takes precedence over achieving that perfect body weight is the range you are targeting.
Story first published: Saturday, August 26, 2017, 14:00 [IST]
Please Wait while comments are loading...