कहीं आपका वजन वाटर रिटेंशन से तो नहीं बढ़ रहा? जानिए इससे छुटकारा पाने का तरीका

Posted By: Staff
Subscribe to Boldsky

वाटर रिटेंशन एक गंभीर समस्या है। इससे छुटकारा पाना मुश्किल हो सकता है। इससे आपकी वजन घटाने की योजना पर पानी फिर सकता है।

आपको बता दें कि आपके वजन बढ़ने का एक कारण यह समस्या हो सकती है। लेकिन सवाल यह है कि आपको कैसे पता चलेगा कि आपका वजन वाटर रिटेंशन की वजह से बढ़ रहा है?

हम आपको वाटर रिटेंशन से जुड़े कुछ तथ्य और इससे छुटकारा पाने के कुछ उपाय बता रहे हैं।

 तथ्य 1

तथ्य 1

सबसे पहले, पता करें कि आपका वजन पानी है या फैट। आप लगातार दो दिनों तक चेक करें। यदि वजन 250 ग्राम से ऊपर है तो यह पानी का वजन हो सकता है।

तथ्य 2

तथ्य 2

मानव शरीर एक ही दिन में बड़ी मात्रा में फैट पा या खो नहीं सकता है। इसलिए, अधिक वजन शरीर में वाटर रिटेंशन के कारण हो सकता है।

तथ्य 3

तथ्य 3

वास्तव में वाटर रिटेंशन क्या है? इसका मतलब यह है कि आपका शरीर कुछ पानी आपकी सेल्स में जमा करके रखता है। इस पानी से आपका वजन बढ़ जाता है।

 तथ्य 4

तथ्य 4

पानी का वजन कैसे कम करें? पहले सोडियम का सेवन कम करें और दूसरा, अधिक पानी पीयें।

तथ्य 5

तथ्य 5

कार्बोहाइड्रेट और नमक का भी सेवन कम करें। कार्बोहाइड्रेट बॉडी में पानी को बनाए रखता है क्योंकि कार्बोहाइड्रेट के प्रत्येक ग्राम की प्रक्रिया के लिए लगभग 3 ग्राम पानी की आवश्यकता होती है।

तथ्य 6

तथ्य 6

पीरियड्स से पहले अधिकतर महिलाएं इस समस्या से परेशान रहती हैं। उस समय उनका वजन बढ़ जाता है। यहां तक कि गर्भावस्था और गर्भनिरोधक गोलियां वाटर रिटेंशन का कारण बन सकती हैं।

तथ्य 7

तथ्य 7

तनाव भी इस समस्या का कारण बन सकता है। तनाव वाले हार्मोन कोर्टिसोल के लंबे समय तक अधिक होने से भी वजन बढ़ सकता है।

 तथ्य 8

तथ्य 8

वाटर रिटेंशन को कम करने के लिए रोजाना एक्सरसाइज करें और नमक कम खाएं। एक्सरसाइज से ब्लड फ्लो बढ़ता है और लसीका तंत्र उतेजित होता होता है।

English summary

What Is Water Weight & How To Get Rid Of It?

Water retention can spoil your weight loss plans. Your excess weight could be due to fat accumulation or water retention. How to know that your weight is due to water retention?
Story first published: Monday, July 3, 2017, 13:00 [IST]
Please Wait while comments are loading...