सेहत के लिए खतरनाक हो सकते है फ्रिज में रखे अंडे

Posted By:
Subscribe to Boldsky

आपके घर में फ्रिज तो जरूर होगी और आप उसमे खाने पीने की हर चीज तो जरूर रखते होगे। फ्रिज हमारे घर में सबसे जरूरतमंद चीजों मे से एक है। अगर आपको घर में फ्रिज ना हो तो काफी परेशानी उठानी पड़ती है।

आप अपने फलों और सब्जियों को भी फ्रिज में रखते है। साथ ही पका हुआ खाना भी रखते है। फ्रिज में काफी चीज़ों को स्टोर करके रखा जाता है क्योंकि हरी सब्जियां और डेयरी प्रोडक्ट्स बाहर रखने से खराब हो जाते हैं।

इसी के साथ फ्रिज में अंडे भी रखे जाते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि फ्रिज में अंडा स्टोर करने से कई तरह के नुकसान हो सकते हैं। जी हां ये बिल्कुल सही है।

डियोड्रेंट लगाना स्वास्थ के लिए हो सकता है खतरनाक, बचने के लिए जानिए ये बातें

आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है फ्रिज में रखा अंडा। आज आपको बताएंगे कि फ्रिज में अंडा रखने से आपकी सेहत को कौन कौन से नुकसान हो सकते है। आइए जानते है...

बैक्टीरिया का खतरा होता है

बैक्टीरिया का खतरा होता है

अगर आप अंडो को फ्रिज में रखते है तो आपके अंडो में वैक्टीरिया घुसने की संभावन होती है। ये आपकी सेहत के लिए बिल्कुल भी फायदेमंद नही है। ये प्रक्रिया कैसे होती है आइए जानते है।

तुसली के बीज से कम करें वजन, इतनी समस्याओं से भी मिलती है राहत

ऐसे आते है अंडो में वैक्टीरिया

ऐसे आते है अंडो में वैक्टीरिया

अंडे को फ्रिज में रखने के बाद उसे सामान्य तापमान पर रखने से कंडेनसेशन गैस से लिक्विड बनने की प्रक्रिया की आशंका बढ़ जाती है। कंडेनसेशन से अंडे के छिलके पर मौजूद बैक्टीरिया की गति बढ़ सकती है। इससे अंडे के अंदर बैक्टीरिया आ जाते है जो आपकी सेहत के लिए खतरनाक है।

तापमान

तापमान

आपको बता दें कि अंडो को फ्रिज में रखने से इसके अंदर के तापमान में भी उतार चढ़ाव होता है। अगर आपको अंडे का इस्तेमाल बेकिंग प्रोडक्ट बनाने के लिए करना है तो बेहतर होगा कि उसे फ्रिज में न रखें। क्योंकि बनाते समय इसमें काफी मुश्किल होती है।

स्वाद में आता है फर्क

स्वाद में आता है फर्क

अगर आप फ्रिज में अंडा रखते है और बाद में उसके इस्तेमाल करते है तो फ्रिज में रखे अंडों को फेंटना अपेक्षाकृत थोड़ा मुश्किल होता है, जिससे रंग और स्वाद दोनों में फर्क आ जाता है। ये आपके सेहत को फायदा पहुंचाने की जगह नुकसान करता है।

टूटने के चांस

टूटने के चांस

आप कभी भी अंडे खरीदकर लाएं और तुरंत उनको उबालने के लिए रख दें तो इनके टूटने के चांस कम रहते है। अगर आने फ्रिज में रखा अंडा उबाला तो टूटने के चांस ज्यादा होते है। इससे अंडे के पोषण पर असर पड़ता है।

संक्रमण

संक्रमण

आपके फ्रिज में रखा हुआ अंडा संक्रमित भी हो सकता है। कई बार अंडे के ऊपरी भाग पर गंदगी रह जाती है तो वह फ्रिज की दूसरी चीजों को भी संक्रमित कर सकती है। ऐसे में अंडे को फ्रिज में रखने से कई तरह के संक्रमणों का खतरा हो सकता है। आपकी कई रखी हुई चीजों में संक्रमण फैल सकता है।

ज्य़ादा सेहतमंद

ज्य़ादा सेहतमंद

आपको बता दे कि इसमे कोई दो राय नहीं है कि ज्यादा दिन तक फ्रिज में अंडे सेफ रहते है। लेकिन फ्रिज में बहुत अधिक ठंड होने की वजह से अंडे के कुछ पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं। कमरे के तापमान पर रखे अंडे, फ्रिज में रखे अंडों की तुलना में कहीं अधिक सेहतमंद होते हैं।

अंडे खाने के फायदे

अंडे खाने के फायदे

अंडे खाने से आपको काफी फायदे है। अंडे में प्रोटीन, कैल्शियम व ओमेगा-3 फैटी एसिड उचित मात्रा में पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक होते हैं। इससे आपके शरीर को काफी मात्रा में प्रोटीन मिलता है। आपको अंडे का सेवन रोज करना चाहिए।

English summary

Why you should never keep eggs in the fridge

There will definitely be a fridge in your house and you will definitely have to eat everything in it. Fridge is one of the most desirable things in our home. If you do not have a fridge in the house then you have to face a lot of trouble.
Please Wait while comments are loading...