For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

ये पहाड़ी बादाम खाने के है चमत्‍कारी लाभ, मुठ्ठीभर खाने से ही बढ़ जाता है स्‍पर्म काउंट

|

पाइन नट्स यानी चिलगोजा ये ज्‍यादात्तर पहाड़ी इलाकों में पाया जाता है। इसल‍िए इसे पहाड़ी बादाम भी कहा जाता है। इसे खाने के बहुत फायदे होते है। यह स्वस्थ वसा के साथ-साथ प्रोटीन का भी महत्वपूर्ण स्त्रोत है। इसमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा बहुत कम पाई जाती है। क्योंकि चिलगोजा नट्स में कई मात्रा में फैट पाया जाता है इसलिए यह उर्जा का अच्छा स्त्रोत है।

चिलगोजे में विटामिन ई और विटामिन बी, कैल्शियम और आयरन भी पाया जाता है। इसे अपनी डाइट में शामिल करने के कई फायदे हैं। अगर आप पाइन नट्स का सेवन करते हैं, तो आपके शरीर को कई फायदे मिलते हैं

वजन घटाएं

वजन घटाएं

पाइन नट्स से वजन घटाने में मदद मिलती है। पाइन नट्स भूख को दबाने में बहुत प्रभावी है। पाइन नट्स से भोजन का सेवन 37% कम हो सकता है।

कैंसर से दिलाए छुटकारा

कैंसर से दिलाए छुटकारा

पाइन नट्स में एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं। ये एंटीऑक्सीडेंट कैंसर और अन्य प्रकार की बीमारियों को कम करने में मदद करते हैं। पाइन नट्स में विटामिन ई होने के कारण ये त्वचा को स्वस्थ बनाए रखता है।

Most Read : कामोत्तेजना और सेक्स टाइम बढ़ाने के लिए इन फूड्स का करे सेवन

आंखों की रोशनी बढ़ाए

आंखों की रोशनी बढ़ाए

पाइन नट्स में बीटा कैरोटीन और एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो आंखों के स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। यह बढ़ती उम्र के साथ घटती आंखों की रौशनी को घटने से रोकता है।

बढ़ाता है इम्यूनिटी

बढ़ाता है इम्यूनिटी

चिलगोजे में एंटीबैक्टीयल और एंटीवायरल गुण होते हैं, जिसके कारण ये शरीर में मौजूद हानिकारक केमिकल्स से हमारी रक्षा करता है और इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं। चिलगोजे के तेल का उपयोग कई एंटीसेप्टिक दवाओं और एंटी-फंगल क्रीम में भी किया जाता है।

प्रेगनेंसी में फायदेमंद है

प्रेगनेंसी में फायदेमंद है

चिलगोजा आयरन का बेहतरीन स्रोत है इसलिए प्रेगनेंसी के दौरान और बाद में इसका सेवन बहुत फायदेमंद होता है। इसके सेवन से एनीमिया नहीं होता है और ये भ्रूण के स्वस्थ विकास में भी सहायक होता है। चिलगोजे में ढेर सारे प्रोटीन भी होते हैं, जो कई अन्य आहारों से नहीं मिल पाते हैं। लाइसिन एक जरूरी अमीनो एसिड है, जो चिलगोजे में पाया जाता है।

Most Read : जानें, किशमिश को भिगो कर खाने के फायदे

दिमाग करे तेज

दिमाग करे तेज

इसमें आयरन और मैग्‍नीशियम की भरपूर मात्रा होने की वजह से ये मस्तिष्‍क को तेज करता है। कुछ अध्‍ययनों से पता चलता है कि पाइन नट्स चिंता, अवसाद और तनाव को दूर करने में मदद कर सकते हैं। एक अन्‍य अध्‍ययन से साबित होता है कि मैग्नीशियम युक्‍त आहार का सेवन करने से अवसाद और चिंता विकारों वाले किशोरों की स्थिति में सुधार होता है।

स्‍पर्म काउंट बढ़ाएं

स्‍पर्म काउंट बढ़ाएं

चिलगोजा उन पुरुषों के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं जो बांझपन या कम शुक्राणु संख्‍या से परेशान हैं। चिलगोजा के सेवन से शुक्राणुओं की संख्या में वृद्धि होती है और पुरुष सेक्‍सुअली एक्टिव महसूस करते है। शुक्राणुओं की संख्‍या बढ़ाने के लिए पुरुषों को नियमित रूप से दो माह तक प्रतिदिन 20 ग्राम चिलगोजा का सेवन करना चाहिए।

मधुमेह को नियंत्रित करें

मधुमेह को नियंत्रित करें

मधुमेह से पीड़ि‍त लोगों के लिए चिलगोजा बहुत ही फायदेमंद होता है। यह शरीर में इंसुलिन को सक्रिय करने में मदद करता है। इंसुलिन रक्‍त शर्करा को नियंत्रित करता है। चिलगोजे का सेवन नाश्‍ते के बाद कर सकते हैं। यह मधुमेह के लक्षणों को कम करने का सबसे प्रभावी तरीका हो सकता है।

English summary

Incredible Health Benefits Of Pine Nuts or chilgoza

Let us have a glimpse at the various health benefits of pine nuts.