For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

सिर्फ दारु ही नहीं है रम, दवा की तरह भी करती है काम

|

आपने हमेशा सुना होगा कि अल्कोहॉल पीना सेहत के लिए हानिकारक होता है। रम पीने के फायदे सुनकर शायद आप यकीन न करें। रम सिर्फ अल्‍कोहल ही नहीं दवा की भी तरह काम करता है। इसलिए आज हम आपको रम पीने के फायदे बताने जा रहे हैं। लेकिन रम को लेकर यह पूरा सच नहीं है। असल में रम का प्रयोग में कई दवाओं में भी किया जाता है। आज हम आपको रम से होने वाले मेडिकल के लिहाज से होने वाले फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं।

रम क्या है

रम क्या है

गन्ने के रस से रम बनाई जाती है। जो एक कैरीबियाई अल्कॉहल है। रम एक ग्लूटेन-फ्री एल्कोहल है। टेस्ट में मीठी और थोडी कड़वी भी होती है। अगर ये पुरानी हो जाए तो यह हल्के भूरे और काले रंग में हो जाती है।

 दर्द से मिलती है निजात

दर्द से मिलती है निजात

रम पीने से जॉइंट पेन में आराम मिलता है। रम बॉडी पेन और जोड़ों के दर्द को काफी कम करता है।

सर्दी जुकाम में फायदेमंद

सर्दी जुकाम में फायदेमंद

अगर आपको सर्दी या जुकाम है। तो ऐसे में आप रात को सोने से पहले रम को गर्म पानी में मिलाकर पियें। सुबह तक आपको सर्दी जुखाम से आराम मिलेगा।

शरीर में लाती है गर्माहट

शरीर में लाती है गर्माहट

रम की तासीर गर्म होती है। इस वजह से इसे पीने से शरीर में गर्माहट आती है। अगर किसी शख्स को ज्यादा ठंड महसूस हो रही है तो ऐसे में उसे रम दें। सर्दियों में मौसम के तापमान से संतुलन बनाने के लिए रम पी लेना बेहतर होता है।

नींद अच्छी आती है

नींद अच्छी आती है

रम में कुछ ऐसे तत्व पाएं जाते हैं। जिस कारण रम पीने से अच्छी नींद आती है। रम पीने के बाद आपको गहरी नींद आती है। सुबह उठने पर आप तरोताजा फील करते हैं।

दिल के ल‍िए है बेहतरीन

दिल के ल‍िए है बेहतरीन

आपको जानकर हैरानी होगी क‍ि वाइन की तरह रम भी सेहत के ल‍िए काफी फायदेमंद होता है। ये आपके नसों में ब्‍लॉकेज की समस्‍या को दूर करता है जिसका मतलब है क‍ि जो आपको हार्ट अटैक की समस्‍या से दूर रखता है। इसके अलावा ये आपके शरीर में HDLकी मात्रा को भी बढ़ाता है जो क‍ि आपके द‍िल को स्‍वस्‍थ रखने के ल‍िए आवश्‍यक है।

English summary

Extraordinary Health Benefits of Drinking Rum

Here we will reveal the extraordinary health benefits of drinking rum, let’s check them out!
Story first published: Friday, March 27, 2020, 17:42 [IST]