आपकी सेहत और जीवन के बारे में बहुत कुछ कहते हैं आपके पहले पीरियड्स

Posted By: Lekhaka
Subscribe to Boldsky

एक महिला अपने जीवन में हमेशा अपने पहले पीरियड्स को याद रखती है। क्या आप जानते हैं कि एक महिला के पीरियड्स बहुत ही उपयोगी हो सकते हैं, अगर उसे ध्यान से देखा जाए?

खुद के पीरियड्स से जानें अपने शरीर का हाल, पहचाने बीमारियां

विज्ञान के अनुसार, जिस आयु में आपको पहली बार पीरियड्स हुए, उससे आपके जीवन, पोषण और भविष्य के स्वास्थ्य के बारे में कई चीजों का संकेत मिल सकता है। हम आपको बता रहे हैं कि आपके पहले पीरियड्स आपके स्वास्थ्य के बारे में क्या कहते हैं।

पीरियड में खून के थक्‍के बनना किसी खतरे का संकेत तो नहीं?

पीरियड्स का वास्तव में आपके समग्र स्वास्थ्य पर असर पड़ सकता है। पीरियड्स भी आपकी उम्र निर्धारित करने में मदद कर सकता है। हम आपको पीरियड्स से जुड़े कुछ वास्तविक दिलचस्प तथ्यों की जानकारी दे रहे हैं।

First Period

1) पीरियड्स देरी से होना

एक महिला का पीरियड्स और जीवनकाल बराबर चल चलते हैं। ऐसा कहा जाता है कि जिन लड़कियों को अपने जीवन में देरी से पीरियड्स शुरू होते हैं, उन्हें 90 साल की उम्र में भी रह सकते हैं।

periods

2) पीरियड्स जल्दी होना

अध्ययनों से पता चला है कि माता-पिता का ध्यान, समर्थन, संवेदनशीलता और भावनात्मक सुरक्षा का निचला स्तर सीधे रूप से शुरुआती युवावस्था से जुड़ा हुआ है।

pads

3) पीरियड्स बहुत जल्दी या देरी से होना

आपके पहले पीरियड्स बहुत जल्दी या बहुत देरी से शुरू होना सामान्य सीमा से बाहर होता है, इससे आपको हृदय रोग का जोखिम होता है।

periods 1

4) 12 साल से पहले पीरियड्स होना

यदि किसी लड़की के पीरियड्स 12 वर्ष से पहले आते हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आपको ब्रेस्ट कैंसर की जांच करानी चाहिए।

heart attack

5) 12 साल के बाद पीरियड्स होना

जिन लड़कियों को 12 वर्ष की आयु के बाद पीरियड्स शुरू होते हैं, वो उन लड़कियों की तुलना में लंबा जीवन जी सकती हैं, जिन्हें इस उम्र से पहले पीरियड्स हो जाते हैं।

sick woman

6) 12 साल की उम्र में पीरियड्स

जिन लड़कियों में 12 वर्ष की आयु से पहले मासिक धर्म से पता चलता है, तो उन्हें 40 से 44 साल की उम्र के बीच मेनोपॉज हो सकता है।

English summary

The Age At Which You Get Your First Period Says A Lot About Your Lifespan & Health

The age of your first period can say a lot about your health and lifespan. Read to know what your first period says about your health.
Story first published: Thursday, October 12, 2017, 8:00 [IST]
Please Wait while comments are loading...