पीरियड्स को जल्दी खत्म करने के 4 आसान तरीके

Posted By: Lekhaka
Subscribe to Boldsky

पीरियड्स के दिन किसी भी महिला के लिए कष्टदायक होते हैं। हर महिला चाहती है कि उसके यह पांच दिन बहुत जल्दी बीत जाएं।

जाहिर हैं इस दौरान होने वाली पीड़ा से हर महिला बचना चाहती है। लेकिन व्यावहारिक रूप से यह संभव नहीं है कि यह दिन जल्दी बीत सकते हैं।

लेकिन, ऐसे कुछ उपाय हैं जिनके जरिये आप अपने पीरियड्स को तेज कर सकती हैं। हम आपको ऐसे कुछ उपाय बता रहे हैं जिनके जरिये आप अपने पीरियड्स को तेज कर सकती हैं और काफी हद तक इस दौरान होने वाले असहनीय दर्द से बच सकती हैं।

 1) खूब सेक्स करें

1) खूब सेक्स करें

यह उपाय वास्तव में काम करता है। यह एक पत्थर से दो पक्षियों को मारने की तरह है। इससे आप बहुत जल्दी मासिक धर्म खत्म कर देंगी और यह आपको भयानक ऐंठन से बचा सकता है। यौन संबंध आपकी अवधि को जल्दी करने प्रभावी तरीका हो सकता है क्योंकि आपके गर्भाशय में संकुचन होता है, जो तब होता है जब आप ओर्ग्जम तक पहुंचते हैं और यह मासिक धर्म के प्रवाह में मदद करता है।

Periods: पीरियड्स से जुड़ी जरूरी बातें । Important Facts about Periods | Boldsky
2) नियमित रूप से व्यायाम करें

2) नियमित रूप से व्यायाम करें

यदि आप पीरियड्स को तेज़ी से समाप्त करना चाहती हैं, तो व्यायाम करने के लिए तैयार रहें। भले ही आप ऐसा करने से नफरत करती हैं। एक अध्ययन के मुताबिक, व्यायाम आपके मासिक धर्म चक्र पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकता है। फिट रहने और नियमित व्यायाम से आप अपने मासिक धर्म प्रवाह को छोटा और हल्का कर सकते हैं। इसके अलावा, यह ऐंठन को दूर करता है।

3) टैम्पोन का प्रयोग न करें

3) टैम्पोन का प्रयोग न करें

हेल्थलाइन द्वारा रिपोर्ट में कहा गया है कि टैम्पोन मासिक धर्म के रक्त के आंतरिक प्रवाह को अवरुद्ध करते हैं, जो आपके दिनों की संख्या को लंबा कर सकते हैं। यह आपके शरीर को छोड़ने के बाद मासिक धर्म के तरल पदार्थ को अवशोषित करते हुए सैनिटरी नैपकिन का काम करती है। इसलिए आप अपने अच्छे पुराने सेनेटरी पैड पर भरोसा कर सकती हैं।

 4) विटामिन सी का भरपूर सेवन

4) विटामिन सी का भरपूर सेवन

एक रिपोर्ट के मुताबिक, यदि आप इस भरपूर मात्रा में विटामिन सी लेती हैं, तो यह आपके गर्भाशय के अंदर प्रोजेस्टेरोन के स्तर को कम कर सकता है और आपके गर्भाशय की दीवारों को बहुत तेज करने में मदद करता है। यह आपके पीरियड्स आपके पीरियड्स को तेज कर सकता है। इसलिए सुनिश्चित करें कि आप खूब पानी पियें और विटामिन सी का अधिक सेवन करने से पहले डॉक्टर से परामर्श करें।

English summary

You can make your period end faster naturally. Here's how

We all know it's not practically possible to put time on a fast-forward mode. But, there's something you can do--you can make your period end faster.
Story first published: Tuesday, October 10, 2017, 10:15 [IST]
Please Wait while comments are loading...