अपनी टॉयलेट को साफ रखने के कुछ ज़रूरी टिप्स

Posted By: Lekhaka
Subscribe to Boldsky

एक टॉयलेट ना केवल आपकी जीवनशैली को दर्शाता है बल्कि यह आपके परिवार के स्वास्थ्य को भी प्रभावित करता है। यदि आपके टॉयलेट से बदबू आ रही है और इधर-उधर गंदगी पड़ी है तो भी अंदाजा लगा लेगा आप लापरवाह हैं, सफाई के प्रति जागरूक नहीं है।

इसके साथ ही इस गंदगी में पनपने वाले बैक्टीरिया परिवार के लोगों के स्वास्थ्य को भी खराब कर सकते हैं।

जब एक टॉयलेट इतना महत्वपूर्ण है तो इसे साफ सुथरा रखना बेहद ज़रूरी है। पर साफ कैसे रखा जाये? अब आप कहेंगे कि ये तो सबको पता है! इसमें बस ब्रुश चाहिए और टॉयलेट क्लीनर चाहिए, लेकिन क्या आपको पता है आपकी ब्रुश ही टॉयलेट को साफ करने के बजाय ज़्यादा गंदा कर सकती है?

और भी कई ऐसी चीजें हैं जो टॉयलेट की सफाई के बारे में जानना बेहद ज़रूरी हैं। हम बोल्ड स्काई के माध्यम से टॉयलेट को क्लीन रखने के कुछ अच्छे टिप्स आपसे शेयर कर रहे हैं।

tips for cleaning the toilet right

काम लेने के बाद ब्रश को रखें कीटाणुनाशक में

जब आप एक बार ब्रश काम में लेते हैं तो पोट पर लगा मल ब्रश पर लग जाता है। आप पोट को देख लेते हैं कि साफ हो गया लेकिन ब्रश को नहीं देखते। यह ब्रश टॉयलेट में बदबू भी करेगी और जब आप दुबारा साफ करेंगे तो गंदगी भी फैलाएगी। इसलिए ब्रश को एक बार काम में लेने के बाद पूरी रात कीटाणुनाशक या ब्लीच में डुबोकर रखें। इससे अगली बार जब आप काम में लेंगे तो आपकी ब्रश एकदम साफ रहेगी।

किनारों पर वाइप के बजाय कीटाणुनाशक छिड़कें

किनारों पर सफाई थोड़ा मुश्किल है ऐसे में थोड़ा कीटाणुनाशक छिड़कें और इसे थोड़ी देर रहने दें। इसके बाद इसे वाइप कर चमकाएँ। चमक आने पर सूखा कपड़ा मार दें।

tips for cleaning the toilet right

टॉयलेट रिम को भी रखें साफ

टॉयलेट रिम पर कीटाणुनाशक छिड़क दें क्यों कि इस पर भी गंदगी और बैक्टीरिया लगे रहते हैं। इसके अलावा ऐसी ब्रश लें जिससे यह ढंग से साफ हो सके। इसके लिए आप बेकार टूथ ब्रश काम में ले सकते हैं। सफाई करते समय हाथों में दस्तानें ज़रूर पहनें।

सफ़ेद सिरके का इस्तेमाल

फ्लश टैंक में सफ़ेद सिरका छिड़कने से यह ना केवल साफ और फ्रेश रहेगा बल्कि आपके सेनेटरी में जमे हार्ड-वाटर को भी यह निकाल देगा। इससे टॉयलेट जाम नहीं होगा। सिरका एक कीटाणुनाशक, स्टेन रिमुवर है साथ ही यह 100% नॉन-टोक्सिक है, इसलिए बिना संदेह के आप इसको काम में ले सकते हैं। अच्छी खुशबू के लिए आप सिरके में सीट्रोनला या नीलगिरी का तेल भी मिला सकते हैं। फ्लश टैंक में रोजाना सिरका डालने से वीकएंड पर जब आप इसे साफ करेंगे तो आपको ज़्यादा गंदगी नहीं मिलेगी।

tips for cleaning the toilet right

सही तरह फ्लश करें

हर समझदार इंसान की निशानी है कि वह अपना काम करने के बाद टॉयलेट को सही तरह फ्लश करे। ना केवल सही और पूरा फ्लश करे बल्कि चारों तरफ फ्लश करे। फ्लश करते समय यह भी ध्यान रखें कि गंदगी वापस ना आए। आपको पता होगा कि फ्लश करते समय टॉयलेट गंदगी को पानी के प्रेशर से वापस फेंकता है। यही कारण है कि आप जब कई बार ब्रश को देखते हैं तो सोचते हैं कि ये गंदगी और छीटें आए कहाँ से? ये वो कण हैं जो फ्लश करते समय वापस आ गए थे। इसके ध्यान से और ढक्कन बंद करके फ्लश करें।

English summary

Perfect Toilet Cleaning Tips You Must Know

There are really easy and quick tips that you need to follow for having a clean toilet. Take a look.
Story first published: Saturday, August 26, 2017, 16:00 [IST]
Please Wait while comments are loading...