ऐसी चीजें जिनको रात में खाने से और ये काम करने से आपकी उम्र कम होती है, जानिए

Posted By: Aditi pathak
Subscribe to Boldsky

मृत्‍यु अपरिहार्य है यानि आप क‍ितना भी जोर लगा लें आपकी मृत्‍यु एक दिन निश्चित है लेक‍िन अगर आप अपने शरीर को स्‍वस्‍थ रखें तो दीर्घआयु तक जीया जा सकता है।

जैसा क‍ि हम सभी जानते हैं क‍ि जीवन और मृत्‍यु हमारे नियंत्रण में नहीं होता है पर हेल्‍दी लाइफस्‍टाइल से इसे इम्‍प्रूव करना हमारे हाथ में है।

कुछ गल्तियां हम अपने जीवन में ऐसी करते हैं जिनसे हमारा जीवन कम हो जाता है और आयु कम यानि बहुत कम हो जाती है। इन गल्तियों के लिए कोई नहीं हम स्‍वयं ही जिम्‍मेदार होते हैं।

गरूण पुराण में ऐसी ही पांच चीजों के बारे में बताया है जिनको रात में खाने से जीवन अल्‍प होता है और जल्‍द ही आपको मृत्‍यु का सामना करना पड़ जाता है।

वास्तु के अनुसार घर में फिश एक्वेरियम रखने के है चौकाने वाले फायदे, जानिए

आइए जानते है वो कौन सी चीज है जिनको रात में खाने से आपकी जल्दी मौत हो सकती है। आपको इससे बचना है।

दही

दही

इन पांच चीजों में से सबसे पहली चीज दही का सेवन करना है। वैसे तो दही बहुत ही फायदेमंद होता है परन्‍तु रात को सोने से पहले इसका सेवन मना है। इसकी वजह से आपको कई रोग और समस्‍याएं हो सकती हैं। आयुर्वेद में भी रात के समय दही को खाना मना होता है।

सोने से पहले

सोने से पहले

सोने से ठीक पहले दही का सेवन बिल्‍कुल न करें। रात्रि भोजन में अगर आप इसे खाते हैं तो कम से कम तीन से चार घंटे बाद ही सोएं। ऐसा इसलिए मना होता है क्‍योंक‍ि आप खाने के तुरंत बाद अगर सो जाएंगे तो ये पचेगा नहीं और इसके कई दुष्‍प्रभाव हो सकते हैं।

मीट

मीट

इसके अलावा, रात्रि के दौरान मांस यानि मीट का सेवन भी वर्जित होता है इससे जीवन अल्‍प हो जाता है। ड्राई मीट का सेवन भी जो एक या दो दिन पुराना हो, उसे भी न लें। जब मीट पुराना हो जाता है तो उसमें कई बैक्‍टीरिया पनप जाते हैं और आपके शरीर को बहुत बीमार कर सकते हैं।

सुबह देर से उठना

सुबह देर से उठना

सुबह देर से सोकर उठने वाले लोगों की आयु भी कम होती जाती है। सुबह जो लोग जल्‍दी उठते हैं उन्‍हें ताजी हवा मिलती है और उनके फेफड़े स्‍वस्‍थ रहते हैं। पर जो लोग देर से उठते हैं वो प्रदूषित हवा में सबसे पहले सांस लेते हैं और इस वजह से बहुत अधिक बीमार पड़ जाते हैं।

दाह संस्कार

दाह संस्कार

अगर आप क‍िसी व्‍यक्ति के दाह संस्‍कार में जाते हैं तो जल्‍दी से जल्‍दी घर आकर स्‍नान करें। ऐसा करने से श्‍मशान में मौजूद बैक्‍टीरिया जो आपके शरीर पर चिपक जाते हैं छूट जाते हैं और आपको क‍िसी प्रकार का संक्रमण नहीं होता है। आपको बता दें क‍ि श्‍मशान की हवा और मिट्टी बहुत ही प्रदूषित और बैक्‍टीरिया से भरी हुई होती है ऐसे में वहां ज्‍यादा देर ठहरना सही नहीं होता है।

सुबह सेक्स करना

सुबह सेक्स करना

सुबह के दौरान जो लोग सेक्‍स करते हैं उनका जीवन भी कम हो जाता है। ऐसा वेदों में कई जगह लिखा हुआ है क‍ि सुबह उठकर योग या व्‍यायाम करना चाहिए न क‍ि सेक्‍स। इससे आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली पर असर पड़ता है और आपको कई रोग हो सकते हैं।

English summary

never eat these foods at night if you dont want to die early

Death is indispensable i.e. how much you stress, your death is certain one day, but if you keep your body healthy then you can live for longevity. As we all know that life and death are not in our control but it is in our hands to improve it with Healthy Lifestyle.
Story first published: Thursday, December 14, 2017, 12:30 [IST]