सिंगल रहते हुए पैसे बचाने के 4 तरीके

Posted By: Staff
Subscribe to Boldsky

पहली नौकरी की खुशी आने वाली पहली तनख़्वाह के साथ बड़ जाती है। मन सौ चीज़ों को खरीदने के लिए दौड़ता है और इन चीज़ों की एक लंबी सूची भी तैयार होती है। नौकरी से हमें आत्मनिर्भर होने का एहसास होता है। लेकिन फिर क्या हो अगर हम हमारी पूरी तनख़्वाह बिना भविष्य की चिंता किए अपनी इच्छाओं पर लुटा दें? ऐसी आर्थिक तंगी से बचने के लिए हम आपको सिंगल रहते दौरान बचत के 4 तरीके बताएंगे।  ज्‍यादा पैसों के लिये नई नौकरी की ओर भागना सही नहीं

 ways to save money when single

सिंगल रहते करें बचत

1 एक आवर्ती जमा खाता खोलें: अपने सैलरी खाते के साथ एक आवर्ती जमा खाता खोलें। इस तरह हर महीने आपके सैलरी खाते से कुछ पैसे आपके आवर्ती जमा खाता में जमा होते जाएंगे। अतः साल के अंत तक आप कुछ पैसे जमा कर लेंगे तथा बैंक आपके इन पैसों पर आपको ब्याज भी देती है। अगर आपको पैसों की जरुरत ना हो तब इन पैसों को फिजूल सी चीज़ों पर ज़ाया करने के बयाज एक सावधि जमा खाते में तबदील कर दें।

2 अपने खर्चों की एक सूची बनाएं: अक्सर हम बेकार सी चीज़ों पर अपने पैसों को खर्च कर देते हैं। फिर महीने के अंत में हमारे पास पैसे ही नहीं बचते हैं। ऐसी समस्या से बचने के लिए आपको महीने के शुरुवात में ही अपनी जरुरतों की एक सूची बना लेनी चाहिए ताकि आप अपने खर्चों तथा बचत का पूरा हिसाब रख सकें।

3 घर में दावत दें: जन्मदिन व सालगिरह को किसी बड़े से हॉटल में मनाने के बजाय घर में ही मनाएं। इससे इन खुशियों का मज़ा दुगना हो जाएगा। माहौल को रंगीन बनाने के लिए आप कुछ गैम्स का आयोजन कर सकते हैं।

4 मासिक नियम: यह अपनी इच्छाओं को बांधने का एक अच्छा तरीका है। अगर आपको कोई चीज़ खरीदने की जरुरत महसूस हो तो इसके लिए आप 30 दिनों तक रुकें। अगर 30 दिनों तक आप उस वस्तु के बिना अपना गुज़ारा कर लेंगे तो फिर आपको उस चीज को खरीदने की जरुरत नहीं है, इसी के साथ आपकी इच्छा भी मर जाएगी।

English summary

ways to save money when single

Many people have a tough time during the month end, not because they don't earn enough. It happens mostly because people don't manage their finances well. Here are a few simple steps to put into practice, especially if you are single.
Please Wait while comments are loading...