बच्‍चे का वजन कम होने पर खिलाएं उन्‍हे ये आहार

Posted By: Staff
Subscribe to Boldsky

कई पैरेंटस हमेशा इस टेंशन में रहते है कि उनके बच्‍चों का वजन उनके साथ वाले बच्‍चों की अपेक्षा काफी कम है। हाल ही में डब्‍लूएचओ ने भी घोषित किया है कि आजकल बच्‍चों का खानपान सही न होने की वजह से उनका वजन उम्र के हिसाब से सही नहीं होता है।

बच्‍चों के सही वजन में भोजन सबसे ज्‍यादा सहायक होता है। पर आजकल के बच्‍चे खाने के मामले में बहुत नखरीले होते है। ऐसे में बच्‍चों को क्‍या खिलाया जाएं कि वह स्‍वस्‍थ बने रहें और उनका वजन भी संतुलित रहे।

girl

कमजोर शिशुओं व बच्‍चों को दिया जाने वाला आहार:

milk

1. मलाई सहित दूध: अगर बच्‍चे का वजन कम है तो उसे मलाई वाला दूध पिलाएं। अगर उसे पीने में अच्‍छा नहीं लगता है तो शेक बनाकर दें, लेकिन उसके शरीर में मलाई पहुंचनी चाहिए।

2. घी और मक्‍खन: बच्‍चे का वजन बढ़ाना हो, तो घी और मक्‍खन खिलाना जरूरी होता है। इसे दाल में डालकर दें तो सबसे ज्‍यादा असर होगा।

sandwich

3. सूप, सैंडविच, खीर और हलवा: ये चारों ही चीजें बच्‍चे के स्‍वास्‍थ्‍य को फायदा करती हैं अगर इन्‍हे सही मात्रा में दिया जाएं।

4. आलू और अंडा: अंडा और आलू, दोनों में ताकत होती है। एक में प्रोटीन काफी ज्‍यादा होता है दूसरे में कार्बोहाईड्रेट। ऐसे में आप बच्‍चे को ये दोनों ही उबालकर खिला सकती हैं।

corn

5. स्‍प्राउट: बच्‍चे को स्‍प्राउट खिलाएं, इससे उसका वजन सही होगा। अगर बच्‍चा बहुत छोटा है तो उसे दाल का पानी पिलाएं।

व्‍यवहार और दिनचर्या: बच्‍चे को स्‍वस्‍थ बनाना है तो उसके व्‍यवहार और दिनचर्या पर ध्‍यान दें। छोटे बच्‍चों को इसकी सबसे ज्‍यादा आवश्‍यकता होती है। शिशुओं को सही समय पर खुराक दें और उनका ध्‍यान रखें।

English summary

Best Diet & Routine FOR YOUR UNDERWEIGHT TODDLER

However, there can be various reasons for your child not gaining as the kid next door. One very important reason is heredity. If you or your partner or both of you were skinny as kids, it would show its effect on your kid as well.
Story first published: Thursday, January 29, 2015, 9:03 [IST]
Please Wait while comments are loading...