क्‍या आपका बच्‍चा भी स्प्रिंग में पैदा हुआ है? जानिए इसके 7 फायदे

Posted By: Staff
Subscribe to Boldsky

साल के किसी भी महीने में बच्चा होना वैसे तो अपने आप में एक शानदार अनुभव है, लेकिन बसंत के महीने में पैदा होने वाले बच्चों में एक अलग ही जादू है।

भूल कर भी ना खाएं ये 7 चीजें अपने पीरियड में

हम आपको ऐसे 7 फायदे बताएंगे जो स्प्रिंग में पैदा होने वाले बच्चों से जुड़े हैं। गर्मियों के बजाय बसंत में बच्चा होना वैसे ही 200% सुखद है। बसंत में पैदा हुये बच्चे और प्रसव के लिए यह सीजन अच्‍छा माना जाता है।

और इस फ्रेश मौसम और ताजा हवा में बच्‍चेंं भी चिड़चिड़े नहीं होते हैं। 

1. प्रकृति आपके साथ आनंदित होती है

1. प्रकृति आपके साथ आनंदित होती है

बसंत नयेपन और पुनर्जन्म का समय है। इस समय हर चीज का जैसे पुनर्जन्म होता है: सूरज, फूल, पत्ते, पक्षी, वनस्पति और जीव सभी। इस समय दुनिया को अपना बच्चा दिखाना एक अलग ही अनुभव है जैसे कि रफीकी ने सिम्बा को गोद में लिया हुआ हो।

2. लोग फ्रेश और पॉज़िटिव महसूस करते हैं

2. लोग फ्रेश और पॉज़िटिव महसूस करते हैं

सर्दियों के खत्म होने के बाद हर कोई एक अच्छे मौसम, ताजी हवा और सनशाइन के इंतज़ार में अच्छा महसूस करते हैं। प्रसव के बाद आपका मूड भी अच्छा रहता है।

3. बसंत की सफाई

3. बसंत की सफाई

इस समय हम सब सफाई करते हैं। नए सदस्य के स्वागत का यह एक शानदार समय है। आप अपने दिमाग और जीवनशैली में नया संतुलन बिठाते हैं और नई चीजें करने के लिए तैयार रहते हैं। ऐसा ही बच्चे के लिए भी होता है। जैसे बसंत की साफ सफाई की तैयाई करते हैं वैसे ही आप नए मेहमान के आगमन से पूर्व तैयारियां करते हैं।

 4. बच्चे को बाहर ले जाना

4. बच्चे को बाहर ले जाना

जब बसंत के मौसम में बच्चे का जन्म होता है तो आप घर के अंदर अधिकतर समय बिताती हैं, स्वस्थ होने के लिए और एक दूसरे को जानने के लिए। जब बच्चा दुनिया में आँखें खोलता है, तो बाहर पर्याप्त गर्माहट होती जिससे कि बच्चे को अतिरिक्त देखभाल की ज़रूरत नहीं होती। बच्चा विटामिन डी और ताजी हवा लेता है।

5. कीटाणु और केबिन फीवर का खतरा नहीं

5. कीटाणु और केबिन फीवर का खतरा नहीं

जब आपका बच्चा पतझड़ या सर्दियों में होता है तो आपको पहले महीने या इसके बाद भी ज़्यादा ध्यान देने की ज़रूरत रहती है, आपको बुरे और ठंडे मौसम में अंदर रहना पड़ता है। यदि बेबी का जन्म बसंत के मौसम में होता है तो प्रसव के बाद का अधिकतर समय आप इंडोर में बिताती हैं। जुकाम, बुखार के इस ऑफ सीजन में आपका बच्चा सबसे छोटा होता है। बच्चे बीमार होते हैं, लेकिन अच्छा होगा यदि ऐसा चौथी तिमाही तक ना हो।

6. चलने के लिए अच्छा समय

6. चलने के लिए अच्छा समय

जब आपका बच्चा बसंत में होता है तो वह सर्दियों में या बसंत में चलना शुरू करता है। इसका मतलब है कि जब वो अपना पहला कदम उठाएगा तो वो पैंट पहनेगा, और यह एक शानदार मौसम होगा। बच्चे जब थोड़ा और चलते हैं तो वे कुछ नई चीजें करते हैं और गरम मौसम में ऐसा और अच्छे से करेंगे।

7. प्रेग्नेंसी का सही समय

7. प्रेग्नेंसी का सही समय

बसंत में बच्चा होने का मतलब है कि आप गर्मियों के अंत में गर्भ धारण करती हैं। ये अच्छा है क्यों कि जब आपको उबाक या उल्टियां होती हैं तो उस समय छुट्टियां रहती हैं, और आप पूरी तरह तेज गर्मियों में प्रेग्नेंट नहीं होती। इस कारण से प्रेग्नेंसी से जुड़ी इस तरह की समस्याएँ आपको गर्मियों में नहीं झेलनी पड़ती।

English summary

Are You Due This Spring? 7 Benefits of Having a Spring Baby

Having a baby at any time of the year is miraculous, but there’s something about the magic of babies born in Spring. Here are 7 benefits of having a baby with a Spring birthday.
Please Wait while comments are loading...