For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

दुधमुंहे बच्‍चों के बालों में रोज करें कंघी, जानें वजह और फायदे

|

सभी नवजात शिशु गंजे पैदा नहीं होते हैं, कुछ घने तो कुछ हल्‍के बालों के साथ पैदा होते हैं, लेकिन बच्चे के बालों की बनावट और रंग उसके पहले जन्मदिन से पहले काफी कुछ बदल जाते हैं। छह महीने का होने तक उसके कुछ बाल भी झड़ सकते हैं और फिर वह फिर से उग भी जाते हैं। लेकिन आपके बच्चे के बाल घने हैं या नहीं, आपको अपने बच्‍चें के बालों को नियमित रूप से कंघी जरुर करना चाह‍िए। उसके लिए फायदेमंद हो सकता है। जानिये क्यों!

आपको अपने बच्चे के बालों में कंघी क्यों करनी चाहिए?

चूंकि बच्चे की त्वचा, खोपड़ी और शरीर के अन्य अंग इतने नाजुक होते हैं, माता-पिता के लिए ये सवाल पूछना लाजिमी है कि क्या उन्‍हें अपने दुधमुंहे बच्‍चों के बालों को कंघी करनी चाह‍िए। इस आर्टिकल में आपको इस बारे में कुछ जवाब बताएंगे। हालांकि, एक बार जब आप जान जाएंगे कि आपके शिशु को कोमल कंघी करने के बाद क्या लाभ होंगे, तो आप खुद को बहुत सहज पाएंगे। कुछ कारण नीचे सूचीबद्ध हैं:

1. स्वस्थ रक्त प्रवाह को बढ़ावा देता है

1. स्वस्थ रक्त प्रवाह को बढ़ावा देता है

अपने बच्चे के बालों को नरम ब्रिसल वाले बेबी ब्रश से ब्रश करने से खोपड़ी में रक्त के प्रवाह को बढ़ाने और इसे उत्तेजित करने में मदद मिल सकती है। नतीजतन, यह स्वस्थ बालों के विकास को बढ़ावा देगा।

2. बच्चे को आराम देने में मदद करता है

2. बच्चे को आराम देने में मदद करता है

अपने बच्चे के बालों में धीरे से कंघी करना या ब्रश करना आपके बच्चे को बहुत ही चिकित्सीय एहसास दे सकता है और उसे शांत महसूस करा सकता है। यदि आप उसे सुलाना चाहते हैं तो यह मददगार हो सकता है।

3. तंत्रिका तंत्र को उत्तेजित करता है

3. तंत्रिका तंत्र को उत्तेजित करता है

जब आप अपने बच्चे के बालों को ब्रश करते हैं, तो आप वास्तव में उसके सिर की मालिश करते हैं। आपका शिशु महसूस कर सकता है कि आप उसे हल्की मालिश दे रहे हैं, जिससे उसे आराम करने में मदद मिल सकती है। मालिश उसके तंत्रिका तंत्र को भी उत्तेजित कर सकती है। यह एक मजबूत केंद्रीय तंत्रिका तंत्र को और बढ़ावा देगा और आपके नन्हे मुनकिन का मस्तिष्क स्वस्थ होगा।

4. पपड़ीदार त्वचा को साफ़ करता है

4. पपड़ीदार त्वचा को साफ़ करता है

नवजात शिशुओं, विशेष रूप से पहले कुछ महीनों में, उनकी खोपड़ी पर पपड़ीदार, पपड़ीदार त्वचा विकसित होने की प्रवृत्ति होती है, जिसे क्रैडल कैप कहा जाता है। हालांकि यह स्थिति हानिरहित है और आमतौर पर अपने आप ठीक हो जाती है, अपने बच्चे के बालों को नियमित रूप से ब्रश करने से परतदार त्वचा को साफ करने में मदद मिलेगी और यहां तक कि उसके फिर से क्रैडल कैप विकसित होने की संभावना भी कम हो जाएगी।

Breast Feeding के दौरान क्या खाना चाहिए क्या नहीं, बच्चे पर पड़ता है ऐसा असर | Boldsky
ऐसे करें अपने बच्‍चों के बाल को कंघी

ऐसे करें अपने बच्‍चों के बाल को कंघी

अपने बच्चे के बालों को ब्रश करने के लिए आसान टिप्स

  • आपके बच्चे की खोपड़ी नाजुक है और इसलिए आपको उसके बालों को सावधानी से ब्रश करना चाहिए। यदि आप अपने बच्चे के बालों में कंघी करने से डरती हैं, तो आप इन युक्तियों के साथ अच्छा कर सकती हैं जो बताती हैं कि बच्चे के बालों को कैसे ब्रश किया जाए।
  • सॉफ्ट ब्रिसल वाली कंघी एक परम आवश्यक है। किसी अन्य वयस्क कंघी का उपयोग न करें, क्योंकि इससे जलन हो सकती है और आपके बच्चे को चोट लग सकती है।
  • सुनिश्चित करें कि कंघी के दांत चौड़े हों। यह तब फायदेमंद होता है जब आपको बालों को सुलझाना होता है। यह आपको बच्चे को चोट पहुँचाए बिना ऐसा करने की अनुमति देता है।
  • यदि आप देखते हैं कि आपके बच्चे के बाल उलझे हुए हैं, तो आप कभी-कभी बेबी हेयर सीरम का उपयोग कर सकती हैं।
  • बालों की नोक से कंघी करना शुरू करें। यदि उलझे हुए हैं और आपके बच्चे के बाल काफी लंबे हैं, तो बालों को पकड़ें और उन्हें कंघी करने का प्रयास करें। इस बात का ध्यान रखें कि उस पर न खिंचें और न ही उस पर कोई दबाव डालें।
  • अपने बच्चे के बालों के लिए एक अलग कंघी का प्रयोग करें और इसे मिलाएं नहीं।
  • यदि आपके पास एक छोटी लड़की है, तो उसके बालों को बांधने के लिए केवल नरम लोचदार बैंड का उपयोग करें। और इसे काफी ढीला बांधना याद रखें। टाइट पोनीटेल बच्चे को बहुत परेशान कर सकती है।
  • अपने बच्चे के बालों में तभी कंघी करें जब वह सूख जाए। उसे नहलाने के बाद बालों को हवा में सुखाएं। गीले बाल सिर की त्वचा से आसानी से निकल जाते हैं।
English summary

Why Combing Your Baby’s Hair Should Be a Daily Routine

whether your baby has thick hair or not, brushing his hair regularly can be beneficial for him. Find out why!
Story first published: Wednesday, January 5, 2022, 19:16 [IST]