For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

प्रेग्नेंसी के दौरान प्रेग्नेंट महिलाएं क्या काम करें और क्या काम ना करें

|

प्रेग्नेंसी किसी भी महिला के लिए बेहद खास पल होता है। प्रेग्नेंसी का समय काफी नाजुक भी होता है। प्रेग्रेंसी के दौरान महिलाओं के शरीर में कई बदलाव आते है साथ ही वजन भी बढ़ जाता है। प्रेग्नेंसी के दौरान पेट का वजन का बढ़ जाता है जिसकी वजह महिलाओं के घर के काम करने में बहुत सी परेशानी आती है। प्रेग्नेंसी के दौरान घर के काम को ध्यान से करना चाहिए। चलिए जानते हैं प्रेग्नेंसी के दौरान घर का कौन सा काम करना है और कौन सा काम नहीं करना चाहिए।

प्रेग्रेंसी के दौरान घर के ये काम कर सकती हैं
-प्रेग्नेंसी के दौरान आसान काम करने चाहिए। प्रेग्नेंसी के दौरान सब्जियां काटने काम कर सकते हैं। प्रेग्नेंसी के दौरान प्रेग्नेंट महिला को बैठकर सब्जियां काटनी चाहिए।
- घर की सफाई की दौरान लंबी झाडू का इस्तेमाल करना चाहिए। झाडू और पोछा लगाते समय ज्यादा झुकना नहीं चाहिए। अगर आपको पोछा लगाने में दिक्कत होती है तो आप ये काम ना करें।
- प्रेग्नेंसी के दौरान के आप बर्तन धोने का काम कर सकती हैं। बर्तन धोते समय ज्यादा देर तक खड़ा नहीं होना चाहिए। बर्तन धोते समय 15 से 20 मिनट तक खड़े रह सकती हैं।

प्रेग्नेंसी के दौरान ये घरेलू काम ना करें
-ज्यादा भारी सामान उठाना- प्रेग्नेंसी के समय ज्यादा भारी सामान नहीं उठाना चाहिए। प्रेग्नेंसी के दौरान राशन का सामान और पानी की बाल्टी नहीं उठाना चाहिए।

-बार बार झुकना नहीं चाहिए- प्रेग्नेंसी के दौरान बार बार नहीं झुकना चाहिए। किसी काम में बार बार झुकना पड़ता है ऐसे काम को करने से बचना चाहिए।

-सीढियां चढ़ना- प्रेग्नेंसी के दौरान सीढियां चढ़ने को मना किया जाता है। सीढियां चढ़ने से गिरने का खतरा बना रहता है ऐसे में प्रेग्नेंसी के दौरान सीढियां नहीं चढ़ना चाहिए।

-लगातार घंटे खड़े रहना- किचन में काम करते समय महिलाएं लंबे समय तक खड़ी रहती हैं। प्रेग्नेंसी के दौरान ज्यादा समय तक खड़ा नहीं होना चाहिए। ज्यादा देर तक खड़े होने से पैरों में सूजन आ सकती है।

प्रेग्नेंसी के दौरान कैसे सोना चाहिए?

प्रेग्नेंसी के दौरान करवट लेकर लेटें और टांगों के बीच तकिया लगाकर सोना चाहिए। सोते समय प्रेग्नेंट महिलाओं को तकिया का इस्तेमाल करना चाहिए।

प्रेग्नेंसी में कौन सा काम नहीं करना चाहिए?

प्रेग्नेंसी के दौरान बार बार नहीं झुकना चाहिए। प्रेग्नेंसी के दौरान झाडू लगाने और कपड़े धोने के लिए बार बार झुकना पड़ता है ऐसे में प्रेग्नेंसी के दौरान झाडू और कपड़े धोने से बचना चाहिए। प्रेग्नेंट महिलाओं को रसोई में घंटों तक खड़े होकर काम नहीं करना चाहिए।

क्या प्रेग्नेंसी के दौरान घरेलू काम किया जा सकता है?

प्रेग्नेंसी के दौरान घरेलू काम किए जा सकते हैं लेकिन ज्यादा तनाव और वजन उठाने वाला काम नहीं करना चाहिए। प्रेग्नेंसी के दौरान ऐसे काम करने चाहिए जो कि आपकी सेहत के लिए ठीक हो।

English summary

Avoid These Household Work During Pregnancy In Hindi

Pregnancy care Tips: Avoid These Household Work During Pregnancy In Hindi. Read On.
Story first published: Wednesday, December 15, 2021, 17:18 [IST]