इन 5 तरीको से अपने बच्चों को सिखाएं पैसे का महत्व

By: Shipra Tripathi
Subscribe to Boldsky

ऐसा माना जाता है कि बच्चों की पहली पाठशाला उसका घर होती है। और पैरेंट्स उसके पहले टीचर होते हैं जिनसे बच्चा अपनी जिंदगी के अच्छे और बुरे अनुभवों को सीखता है। आप अपने बच्चे को हर वो चीज बताना और सीखाना चाहते हैं जो आपके बच्चे के भविष्य में काम आये । लेकिन सबसे ज्यादा जिस बात को अपने बच्चों को बताने की जरुरत है, वो पैसों का महत्व।

क्योंकि अपने बच्चों को पैसे के महत्व के बारे में सिखाने की ज़िम्मेदारी हर पैरेंट्स की होती है। तो चलिए आज हम आपको इस आर्टिकल के जरिए बताते हैं कि आप कैसे कुछ सरल तरीके आजमाकर अपने बच्चे को बिना किसी समस्या के पैसों की बचत और उसके उपयोग के बारे में बता सकते हैं।

1- खिलौनों की दुकान करेगी आपकी मदद

1- खिलौनों की दुकान करेगी आपकी मदद

अपने बच्चे के खिलौनों को क्रम मे रखें और सबके ऊपर एक कीमत लिखें और खिलौनों को बच्चे के सामने रखें। अपने बच्चे के हाथ में कुछ पैसा दे दें। अब, एक टोय शॉप वाला खेल खेलिए, आप दुकानदार की भूमिका निभाइए और आपका बच्चा खरीदार होगा। एक लेनदेन करें और देखें कि क्या आपका बच्चा आपको सही राशि देता है इसके अलावा, उन्हें दिए गए छुट्टे पैसो की गिनती करने को कहें और पूछें कि क्या यह सही मात्रा है। सीखने के उद्देश्य के लिए, उसे कभी-कभार गलत गणना करें और उन्हें आपको सही करने का मौका दें। अपनी भूमिकाओं को बदलें और यह खेल फिर से शुरू करें। यह अनुभव आपके बच्चे को व्यावहारिक दुनिया के बारे में एक दृष्टिकोण देगा और वह हमेशा मिले हुए छुट्टे को गिनना सिख लेगा।

2- पिग्गी बैंक सिखाएगा बचत करना

2- पिग्गी बैंक सिखाएगा बचत करना

आजकल पिग्गी बैंक कई तरह की डिजाइन में आते हैं। सामान्य वन-स्लॉट पिग्गी बैंक से लेकर ऐसे पिग्गी बैंक भी बाजार में उपलब्ध हैं जिनमें चार स्लॉट होते हैं- बचत स्लोट, खर्च करने वाले पैसों का स्लोट, दान करने वाला स्लोट और निवेश करने का स्लोट। यह बच्चों को सिखाता है कि पैसा केवल खर्च करने के लिए ही नहीं होता है, इसे इस्तेमाल करने के अन्य तरीके भी होते हैं। अगर आप किसी पिग्गी बैंक को नहीं खरीद सकते हैं, तो आप इसे घर पर ही बना सकतीं है। किसी बॉक्स के चार स्लोट्स बना ले और आपके बच्चे के लिए पिग्गी बैंक तैयार है।

3- किराने के बिल का टोटल करना

3- किराने के बिल का टोटल करना

यह एक ऐसी प्रतिक्रिया है, जिसे आप अगली बार सुपरमार्केट पर जाने पर अमल में ला सकती हैं। आप अपने बच्चे को कागज को दो हिस्सों में विभाजित करने को कहिए | जिसमें एक तरफ सामग्री और दूसरे भाग पर बजट लिख दीजिए। अब, आप शॉपिंग करना शुरु करें और हर बार जब आप एक सामान ले लेतीं हैं तो उसे लिस्ट से बाहर कर दें और फिर इस सामान की कीमत को बजट से घटा दे। आपके बच्चे को नए बजट के साथ अब इसी तरह के व्यवहार को दोहराना चाहिए और बजट को हर बार बदलते रहना होगा। खरीदारी हो जाने पर उन्हें मुख्य बजट और बिल की तुलना करने को कहें। इससे आपके बच्चे को अपने गणित कौशल और बजट कौशल को विकसित करने में मदद मिलेगी।

4. बोर्ड गेम्स भी फायदेमंद

4. बोर्ड गेम्स भी फायदेमंद

ऐसा कोई बोर्ड गेम खरीदिए जो बच्चो को पैसे के सिद्धांत को समझने में मदद कर सकें। यह आपके बच्चों को खेलने और सीखने में संलग्न करने का एक मजेदार तरीका है। बाजार में कई खेल हैं जो बच्चों को पैसे के सिद्धांत को सिखाने में मदद करते हैं।

5. मनी कप्स बच्चों को सिखाएँगे मैथ्स का ज्ञान

5. मनी कप्स बच्चों को सिखाएँगे मैथ्स का ज्ञान

इसके लिए आपको तीन से चार पेपर के टुकड़े या प्लास्टिक के कप, एक मार्कर और कुछ सिक्कों की जरुरत होगी। सबसे पहले, अपने बच्चे से सिक्को को किसी भी क्रम मे अलग-अलग कप में रखने के लिए कहें। अब, एक मार्कर लें और हर कप पर अलग-अलग रेट इस तरह लिखें जो आपके बच्चे को दिए गए सिक्कों की पूरी मात्रा को दर्शाए। इससे आपके बच्चे को अपने अंकगणित कौशल का निर्माण करने में मदद मिलेगी और उन्हें यह भी समझने में मदद मिलेगी कि कैसे सही मात्रा मे छुट्टे पैसे देने है।

Read more about: kids, baby, बेबी
English summary

5 Most Important Money Lessons To Teach Your Kids

Through this article, we will tell you which products are dangerous for children.
Story first published: Wednesday, July 5, 2017, 11:18 [IST]
Please Wait while comments are loading...