नई मां बनने पर लें ये छ: सुपरफूड

Posted By: Staff
Subscribe to Boldsky

मां बनने पर आपको अपने शरीर के प्रति ज्‍यादा सर्तक रहने की आवश्‍यकता पड़ती है। आपके शरीर को अधिक पोषक तत्‍वों की आवश्‍यकता होती है। साथ ही साथ बैलेंस डाइट की भी जरूरत होती है।संतुलित भोजन को लेने से आपके बच्‍चे को भी आपके दूध के माध्‍यम से ज्‍यादा पोषक तत्‍व मिलेगें और वह हेल्‍दी हो जाएगा।

बच्‍चे को शुरूआत छ: महीने तक दूध पिलाना अति आवश्‍यक होता है। ऐसे में उसके स्‍वास्‍थ्‍य का ध्‍यान रखते हुए आपको भी कुछ विशेष सुपर फूड को खाना चाहिए। जो कि निम्‍नलिखित हैं: 7 बड़ी गलतियां जो नई माएं अक्‍सर करती हैं

1. अंडा: अंडे में भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है जो शरीर में अमीनो एसिड की संतुलित मात्रा रखते है। अंउे की जर्दी में विटीमिन डी भी पर्याप्‍त होेता है। आप इसे कई प्रकार से बनाकर खा सकती हैं। इसके सेवन से बच्‍चे का दिमाग भी तेज होता है।

2. दलिया: दलिया से बने सभी भोज्‍य पदार्थों में उच्‍च मात्रा में फाइबर होता है जो शरीर को मजबूत बनाता है। इसे लैग्‍नोटिक फूड भी माना जाता है, जो मां की पाचन क्रिया को भी उचित रखता है। इसमें खूब सारा आयरन भी होता है जाे शरीर में अधिक दूध का निर्माण करता है।

3. सॉल्‍मन: नई माताओं को सॉल्‍मन का सेवन अवश्‍य करना चाहिए। इसमें काफी सारे पोषक तत्‍व होते है। इसमें डोकोसाकीक्‍आनोईक एसिड होता है जो एक प्रकार का फैट होता है। इसके सेवन से बच्‍चे का दिमाग तेज होता है। इसमें प्रोटीन और विटामिन बी12 भरपूर मात्रा में होता है।

4. ब्राउन राइस: आपने राइस के बारे में बहुत सुना होगा कि यह ठंडा होता है, नहीं खाना चाहिए। लेकिन ब्राउन राइस इसके विपरीत होता है, यह कई गुणों से भरपूर होता है। यह पाचन क्रिया को दुरूस्‍त बनाता है। MORE: ब्राउन राइस के 11 स्वास्थ्य लाभ

5. ब्‍लूबेरी: सभी नई माताओं को अपनी डाइट में ब्‍लूबेरी को शामिल करना चाहिए। इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्‍सीडेंट होता है जो शरीर को झुर्रियों से बचाता है और त्‍वचा को कसाव प्रदान करता है। यह बॉडी में ग्‍लो लाता है। इससे निकलने वाला जूस का सेवन तनाव रहित भी करता है।

पालक

6. पालक: आयरन से भरपूर लजीज पालक, शरीर को मजबूती प्रदान करती है। प्रतिदिन इसका सूप बनाकर पिएं। इसमें फॉलिक एसिड होता है जो बच्‍चे के मुंह में छाले नहीं होने देगा। इसके सेवन से बॉडी में नई कोशिकाएं बनती है और खून की कमी दूर होती है। इसमें मैग्‍नीश्यिम होता है जो शरीर की हड्डियों को मजबूत बनाता है।

English summary

Top 6 Superfoods for New Mothers

A good diet is especially important if you are breastfeeding to ensure that your baby gets all the important nutrients required for proper growth and development.
Please Wait while comments are loading...