क्‍या मार्केट में मिलने वाली क्रीम्‍स सचमुच में स्‍ट्रेच मार्क्‍स हटाती है?

Posted By:
Subscribe to Boldsky

प्रेगनेंसी के समय से डर सबसे ज्‍यादा महिलाओं को सताता है वो है स्‍ट्रेच मार्क्‍स का। क्‍योंकि ये मार्क्‍स एक बार होने के बाद ताउम्र साथ रहते है। प्रेगनेंसी के बाद कुछ महिलाओं के शरीर में थोड़े बहुत तो स्ट्रेस मार्क्स होते हैं तो कुछ महिलाओं के शरीर में ज्‍यादा स्‍ट्रेच मार्क्‍स दिखते है। इसलिए प्रेगनेंसी के दौरान कई महिलाएं इस मार्क्‍स से छुटकारा पाने के लिए कई तरह के तेल और क्रीम लगाना शुरु कर देती है?

मार्केट में ऐसे कई सारे ऑयल और क्रीम उपलब्ध होती हैं, जो इन स्ट्रेच मार्क्स को दूर करने का दावा करती हैं। लेकिन क्या वाकई ये प्रॉडक्ट स्ट्रेच मार्क्स हटा पाते हैं?

do stretch mark creams work during pregnancy

स्ट्रेच मार्क्स क्रीम का सच

इस बात का कोई प्रमाण नहीं है कि मार्केट में स्‍ट्रेच मार्क्‍स हटाने के लिए मिलने वाले प्रॉडक्‍ट पूरी तरह प्रभावित है। ये स्ट्रेच मार्क्स क्रीम एक हद तक ही असर दिखाती हैं, ये आपके स्ट्रेच मार्क्स को हल्का तो कर सकती हैं लेकिन इनकी मदद से आप मार्क्स से पूरी तरह छुटकारा नहीं पा सकते। अगर आपको लगता है कि इन क्रीम की मदद से आप पोस्ट प्रेगनेंसी स्ट्रेच मार्क्स को दूर कर पाएंगी तो आप गलत हैं। ये क्रीम या ऑयल आपकी स्किन को लुब्रिकेट और हाइड्रेट करते हैं। इन्हें ड्राई होने और इन पर खुजली होने से बचाते हैं। इस तरह से स्किन के स्ट्रेच होने पर नुकसान कम होता है।

ये मौजूद होता है क्रीम में?

इन क्रीम में विटामिन ई, एसेंशियल ऑयल होते हैं जो स्किन को मज़बूत करते हैं, कॉलेजन बूस्ट करते हैं और उसे हाइड्रेट भी करते हैं।

do stretch mark creams work during pregnancy

प्रेगनेंसी में लगाए मॉश्‍चराइजर में?

अगर आप स्ट्रेच मार्क्स से बचना चाहते हैं तो मॉश्चराइजर का इस्तेमाल अच्छा आइडिया है, ये आपकी स्किन को हाइड्रेट रखेगा। लेकिन अगर आप मौजूदा स्ट्रेच मार्क्स को कम करना चाहते हैं तो बेहतर है इसी के लिए बनाई गई क्रीम का इस्तेमाल करें।डॉक्टर शेट्टी प्रेगनेंट महिलाओं को स्ट्रेच मार्क्स से बचने के लिए Bia Oil लगाने की सलाह देती हैं। लेकिन याद रखें, कोई भी क्रीम स्ट्रेच मार्क्स से पूरी तरह बचाव नहीं करती।

स्ट्रेस मार्क्स रोकने के लिए घरेलू उपाय?

  • शुद्ध नारियल तेल
  • घी
  • चंदन का पेस्ट
  • नारियल क्रीम

ये ट्रीटमेंट लें

ये क्रीम असर दिखाने में तीन से चार महीने तो लगते हैं। इसके लिए आपको नियमित रूप से दो बार इनका इस्तेमाल करना चाहिए। अच्‍छे रिजल्‍ट के लिए आप इनवेसिव रेडियोफ्रीक्वेंसी या माइक्रोनीडलिंग ट्रीटमेंट ले सकती है।

Read more about: pregnancy
English summary

Do Stretch Mark Creams Actually Work?

With all the stretch mark creams out there, how do you really know what works?
Story first published: Saturday, November 11, 2017, 15:18 [IST]
Please Wait while comments are loading...