पहली बार स्‍तनपान करवा रही हैं नई माएं, लाज-शर्म छोड़ इन बातों पर अमल करें ..

Posted By:
Subscribe to Boldsky

पहली बार मां बनने का अहसास दुनिया का सबसे अनूठा अहसास होता है, पहली बार अपने बच्‍चें को अपने हाथ में उठाना और उसकी किलकारियां सुनना वो पल हर मां के जीवन में खुशियों की नई लहर भर देते हैं।

नौ महीनें अपने कोख में पालकर हर पल इस दुनिया में आने का उसका बेसब्री से इंतजार करती हैं। इस दुनिया में उसके आते हीं न सिर्फ आप मातृत्‍व के सफर में कदम रखती है बल्कि उस नन्‍हें मुन्‍नें के लिए आप ही उसकी दुनिया हैं, जब तक की वो आप पर आश्रित है। एक नवजात शिशु के लिए मां का दूध ही उसकी खुराक होती है, जो उसे मानसिक और शारिरीक रुप से विकसित करती हैं। जब आप पहली बार स्‍तनपान करवा रही होती है तो आपको थोड़ा डर भी लग सकता है और आप थोड़ी परेशान भी हो सकती है, लेकिन इसमें घबराने जैसी कोई बात नहीं है क्‍योंकि यह एक नेचुरल प्रोसेस है। ये 25 सुपरफूड, स्‍तनपान करवाने वाली महिलाओं के लिए है जरुरी

आज हम आपको पहली बार ब्रेस्‍ट फीडिंग करवा रही महिलाओं के लिए आठ जरुरी टिप्‍स बता र‍हें है, जो हर स्‍तनपान करवाने वाली महिलाओं के लिए जरूरी है।

पब्लिकली ब्रेस्‍ट फीडिंग की प्रैक्टिस करें

पब्लिकली ब्रेस्‍ट फीडिंग की प्रैक्टिस करें

अगर आप बाहर है और आपके शिशु को एकदम सी भूख लग गई तो आप पब्लिकली ब्रेस्‍ट फीडिंग करवाने से शर्माएं नहीं, यह मातृत्व का खूबसूरत और प्राकृतिक हिस्सा है । अगर आपको ऐसा लगे की लोग आपको घूर रहें हैं तो उनकी तरफ मत देखिए। अपने खुश और स्वस्थ शिशु को देखिए क्योंकि यही मायने रखता है। अगर आपको चिंता हो रही है की आप यह कैसे करेंगी,तो शीशे के सामने अभ्यास करें। आपको पता लगेगा की कौन सी स्थिति और कपड़े आपके लिए सही होंगे। प्रेगनेंसी में बिगड़ न जाएं फिगर, इसलिए पहने सही BRA

कम्‍फर्टेबल कपड़े पहनें

कम्‍फर्टेबल कपड़े पहनें

जब आप अपने शिशु को स्तनपान करा रही हों तो आरामदायक और सुविधाजनक कपड़े पहने। हर बार स्तनपान कराने के लिए अपनी टी-शर्ट और कुर्ती ऊपर करना बहुत असुविधाजनक होता है इसलिए चेन वाली ब्रा,टाप खरीदें जो आप अपनी जैकेट,कार्डिगन और जीप-अप हूडीके नीचे पहन सकें। साथ ही नर्सिंग पैड भी खरीदें, जो आपके स्तनों को आराम पहुंचाने में मदद करेगा,जब आप स्तनपान नहीं करा रही होंगी।

प्रेक्टिस करें

प्रेक्टिस करें

जितना आप स्तनपान कराने का अभ्यास करेंगी,यह उतना ही आसान होगा।शुरुआत के कुछ हफ्तों में यह मुश्किल लगेगा लेकिन समय के साथ आपका शरीर इसका आदी हो जाएगा। साथ ही जैसे जैसे आप ज्यादा स्तनपान कराएंगी आपका शरीर दूध का ज्यादा उत्पादन करेगा और आपके शिशु को पर्याप्त दूध मिलेगा।

माइश्‍चराइजर करें

माइश्‍चराइजर करें

जब भी आप दूध ना पिला रही हों,अपने निप्पलों को माइश्चुराइज करें।आप निप्पल को आराम पहुंचाने के लिए निप्पल क्रीम या निप्पल बटर या जैतून का तेल और माइश्चुराइज करने के लिए अपना दूध भी इस्तेमाल कर सकती हैं। ऐसे माइश्चुराइजर का इस्तेमाल करें,जिसे स्तनपान कराने के दौरान साफ करने की जरूरत ना पड़े, इससे आपका काम कम हो जाएगा।

 हाइड्रेट रहें

हाइड्रेट रहें

स्तनपान कराने के लिए आपको हाइड्रेट रहना जरूरी है। आप हाइड्रेट रहें,यह सुनिश्चित करने का एक तरीका है की आप स्तनपान घर पर करें। अपनी पानी की बोतल, पौष्टिक स्नैक्स,एक डायरी जिसमें ब्रेस्टफीडिंग के सैशन लिखें हों, कुछ मैगजीन और टेलीविजन का रिमोट अपने साथ रखें। अपने निप्पल क्रीम को पास रखें, ताकि जरूरत पड़ने पर आप वह लगा सकें।

अच्‍छा खाएं खाएं

अच्‍छा खाएं खाएं

इस बात को सुनिश्चित करें की आप इस दौरान पर्याप्त मात्रा में भोजन कर रही हो क्योंकि आपका शिशु प्रत्यक्ष रूप से आपसे पोषण लेता है। साथ ही आप स्तनपान के दौरान कई कैलोरी का इस्तेमाल करती हैं और आपको इसकी भरपाई सही तरह से खाना खाकर करनी होगी। अगर आप सही प्रकार से भोजन नहीं करेंगी तो आपको थकान होगी और आपके शिशु को पर्याप्त मात्रा में पोषण नहीं मिलेगा।

तुलना करने से बचें

तुलना करने से बचें

अपनी तुलना अन्य माताओं के साथ करने से बचें। हर मां में भिन्न गुण होते हैं। कुछ मांओं को बहुत दूध होता है और कुछ को कम होता है। कुछ मांओं को स्तनपान के दौरान दर्द नहीं होता है और कुछ को इतना दर्द होता है की वह स्तनपान ना कराने का फैसला लेती है। अगर आपको बहुत दर्द होता है लेकिन फिर भी आप स्तनपान कराना चाहती है तो फार्मूला फिड को आजमाएं, इसमें कोई हानि नहीं हैं। इस बात पर बिल्कुल ध्यान ना दें की अन्य लोग क्या बोलें है आप अपने शिशु को फार्मूला दे सकती है और यह उनके लिए बिल्कुल सही है।

 पति की मदद लें

पति की मदद लें

आपके पति बोतल का दूध पिलाने से ज्यादा आपकी मदद कर सकते हैं।आप उन्हें आपके सर और पांव में मालिश करने के लिए कह सकती है या आपके लिए पानी या भोजन के लिए बोल सकती है जब आप आराम कर रही हों। वह बात करने के लिए आपके साथी हो सकते हैं और आपकी मदद कर सकते हैं।

English summary

Useful Breast-feeding tips: What new moms need to know

nursing your baby is no easy feat. Luckily, we've rounded up the only breastfeeding tips you'll ever need, from the experts who've figured out the smartest tricks, shortcuts, and solutions.
Please Wait while comments are loading...