प्रेगनेंसी में बिगड़ न जाएं फिगर, इसलिए पहने सही BRA

By: Pooja joshi
Subscribe to Boldsky

बधाई हो, आप मां बनने वाली है, आप प्रेगनेंट है। क्यूंकि आपके गर्भ में एक बच्चा है, आपकी जीवन में जल्‍द ही नई किलकारियां गूजने वाली है। लेकिन प्रेगनेंट होने का मतलब होता है कि आपका शरीर कई तरह के बड़े बदलावों से गुजरने वाला है।

आपकी तेजी से विस्तार करने वाली वेस्टलाइन के साथ, आपके ब्रेस्ट का शेप और साइज भी बदलने वाला है। प्रेगनेंसी में महिलाओं की ब्रेस्‍ट में एकदम बदलवा आ जाता है।

क्या टाइट ब्रा पहनने से चेस्ट पेन होता है?

अधिकांश महिलाएं इसे सामान्य समस्या मानती है, लेकिन प्रेगनेंसी के दौरान ब्रेस्‍ट की देखभाल करने के लिए सही ब्रा का चयन करना अपने आप में चुनौतीपूर्ण है। आज इस आर्टिकल में हम आपको इस बारे में बताएंगे कि प्रेगनेंसी में एक महिला को सही ब्रा का चुनाव करना क्‍यूं जरुरी होता है और कैसे अपने स्‍तनों के अनुसार स‍ही ब्रा का चुनाव करें।

गलत साइज की ब्रा पहनती हैं तो आपको हो सकते हैं ये 5 नुकसान

लड़कियों के साथ वाकई में क्या होता है ?

लड़कियों के साथ वाकई में क्या होता है ?

प्रेगनेंसी के दौरान सही ब्रा का चयन करना मुश्किल क्यूं होता है ? सबसे पहली बात, जब आपकी प्रेगनेंसी का टाइम क्रमशः आगे बढ़ता है, तो आपकी ब्रा का कप साइज चेंज होता रहेगा। प्रेगनेंसी के अंतिम चरण तक और बल्कि बच्चे को जन्म देने के बाद भी, आपके ब्रेस्ट की साइज पहले से अधिक बड़ी हो जाती है।

तो इसमें परेशानी की क्या बात है ?

तो इसमें परेशानी की क्या बात है ?

क्या एक बड़े साइज की ब्रा खरीदने से ये परेशानी कम नहीं होती ? खैर ये एक ऑप्शन है, लेकिन ज्यादातर गाइनोलॉजिस्ट और प्रेगनेंसी विशेषज्ञ आपको ऐसा करने की सलाह नहीं देते।

और ऐसा इसलिए होता है क्यूंकि बच्चे को जन्म देने के बाद आपके ब्रेस्ट की साइज लगातार बढ़ती जाएगी, लेकिन जब कुछ समय बाद, आपके फीडिंग का शेडयूल नियमित होगा तो आपके ब्रेस्ट की साइज स्थिर हो जाएगी।

ऐसी स्थिति में नर्सिंग ब्रा सही समाधान है

ऐसी स्थिति में नर्सिंग ब्रा सही समाधान है

क्यूंकि ये प्रेगनेंसी के दौरान सही ब्रा के चयन करने के सिरदर्द से बचाती है। नर्सिंग ब्रा आसानी से एडजस्ट हो जाती है और ये प्रेगनेंसी और नर्सिंग जर्नी के दौरान आपके बदलते ब्रा के आकार के साथ सूट हो जाती है।

नर्सिंग ब्रा वर्सेज रेगुलर ब्रा

नर्सिंग ब्रा वर्सेज रेगुलर ब्रा

आप ये बात जानकार हैरान होगी कि कई महिलाएं, नर्सिंग ब्रा के साथ डील करना नहीं जानती। कईयों के मन में ये गलत अवधारणा है कि नर्सिंग ब्रा दिखने में बहुत भद्दी और अनफेशनेबल है।

लेकिन ऐसी स्थिति पहले थी कि वर्तमान समय में नर्सिंग ब्रा सेक्सी, फेमिनाइन और रेगुलर ब्रा जैसी है जिसे प्रमुख रूप से आराम और सुलभता के साथ डिजाइन किया जाता है।

यहां हम आपको रेगुलर और नर्सिंग ब्रा के बीच के प्रमुख अंतर के बारे में बताने जा रहे हैः

यहां हम आपको रेगुलर और नर्सिंग ब्रा के बीच के प्रमुख अंतर के बारे में बताने जा रहे हैः

- नर्सिंग ब्रा में बैंड साइज बदलने और अतिरिक्त सपोर्ट देने के लिए ज्यादा हुक होते है।

सपोर्ट देने के लिए बैंड चौड़े होते है और ये दूध से भरे होने के कारण वजनी ब्रेस्ट का भार उठाते है।

- ज्यादातर नर्सिंग ब्रा कॉटन की बनी होती है जो जल्दी से सूख जाती है और आपके निपल्स को ड्राई रखती है, आप आसानी से फीड करा सकें इसके लिए कई नर्सिंग ब्रा में बकल लगे होते है। डिजाइन के बाद बकल वाली नर्सिंग ब्रा सबसे ज्यादा डिमांड में रहती है। जो कि ब्रेस्ट फीडिंग के दौरान सुविधाजनक रहती है।

- नर्सिंग के दौरान अंडरवायर ब्रा पहनने की सलाह नहीं दी जाती क्यूंकि ये ब्रेस्ट पर दबाव ड़ालती है और ये दूध की नलिकाओं को रोकने का कारण बन सकती है। ऐसे में एक अच्छी क्वालिटी की नर्सिंग ब्रा का चयन करें।

सही फिटिंग के बारे में कैसे जानें?

सही फिटिंग के बारे में कैसे जानें?

प्र्रेगनेंसी के दौरान सही फिटिंग वाली ब्रा ढूंढना सबसे मुश्किल काम है। बल्कि 80 प्रतिशत महिलाएं गलत साइज की ब्रा पहनती है।

सही साइज की ब्रा को चुनने का मतलब सिर्फ अच्छा दिखने से ही नहीं है इसके पीछे महत्वपूर्ण कारण है। अगर ब्रा की साइज बहुत छोटी है तो ये ब्रेस्ट पर दबाव ड़ालेगी और इससे उनको नुकसान पहुंच सकता है।

यहां हम आपको बैंड के मेजरमेंट के बारे में बता रहे हैः

यहां हम आपको बैंड के मेजरमेंट के बारे में बता रहे हैः

वो नॉन-पेडेड ब्रा पहने जो आपको अच्छी तरह से फिट होती हो।

अपनी छाती से मेजरमेंट टेप लपेटे।

इससे आपकी बैंड साइज का पता चल पाएगा।

साइज को लेकर असमंजस

साइज को लेकर असमंजस

अगर आप साइज को लेकर असमंजस की स्थिति में है कि किस तरह मेजरमेंट करें तो मैं यहां आपको ये बताना चाहूंगी कि जिससे आपको आरामदायक महसूस हो उस हिसाब से मेजरमेंट लें।

कप साइज के मेजरमेंट के लिए, ब्रेस्ट के पूरे हिस्से के आसपास से मेजरमेंट ले। वही ये भी सुनिश्चित करें कि आप अत्यधिक टाइट या अत्यधिक लूज माप नहीं लेंगे।

खुद को परेशानी से बचाने के लिए, किसी लिंजरी शॉप पर जाए और वहां के स्टाफ से गाइडेंस लें। ज्यादातर वे आपको सटीक मेजरमेंट वाली ब्रा ही देंगे।

जब तक आप अपनी ब्रा की साइज को लेकर सुनिश्चित नहीं होते तब तक इसे ऑनलाइन ना खरीदना ही अच्छा रहता है। फिर भी अगर आप ऑनलाइन ऑर्डर करते है, तो उसे ऐसी ई-कॉमर्स साइड से खरीदें जहां फुल मनीबैक गारंटी या रिटर्न पॉलिसी हो।

नर्सिंग ब्रा पहनने का सही तरीका

नर्सिंग ब्रा पहनने का सही तरीका

अब आपने अपने प्रेगनेंसी के दौरान अपने लिए उपयुक्त नर्सिंग ब्रा खोज ली है। तो अब समय है उसे पहनने का है और शानदार महसूस करने का। जी हां आपको ये जानने की जरूरत है कि उसे सही तरीके से कैसे पहने।

इसे थोड़ा-सा मोड़ लें और अपने ब्रेस्ट को इस पर रखें। यहां हम आपको इसका विजुअल गाइड दे रहे हैः

नर्सिंग ब्रा को धोने का तरीका

नर्सिंग ब्रा को धोने का तरीका

तो इस तरह प्रेगनेंसी के दौरान सही नर्सिंग ब्रा का चयन करने में आप कितनी मुश्किलों से गुजरे। अब ये सुनिश्चित करें कि आप इसकी अच्छे से सार-संभाल करेंगे, अगर आप नई नर्सिंग ब्रा नहीं खरीदना चाहते है तो। इस बात का ध्यान रखें कि अच्छी नर्सिंग ब्रा सस्ती नहीं मिलती।

इस बात का भी ख्याल रखें

इस बात का भी ख्याल रखें

आप नर्सिंग ब्रा के इलास्टिक को मैंटेन रखने के लिए इसका सबसे अच्छा तरीका है इसे हाथ से धोए और सूखने तक छोड़ दें। इसे वॉशिंग मशीन या ड्रायर में ना ड़ालें।

तो मॉमस, ये है प्रेगनेंसी के दौरान सही ब्रा का चयन करने का आसान तरीका। जिसे आप वाकई में अनदेखा नहीं कर सकते। अपने ब्रेस्ट की देखभाल करना महत्वपूर्ण है और सही ब्रा का चयन करने से ब्रेस्ट से जुड़ी समस्याएं होने की संभावना भी कम रहती है।

English summary

The complete guide to finding the right bra while pregnant

did you know that 80% of women are wearing the wrong bra size? Read on to find out all that you need to know about finding the right bra size.
Please Wait while comments are loading...