गर्भावस्था के दौरान क्‍यूं होता है साइटिका

Posted By: Staff
Subscribe to Boldsky

हमारी प्रवृत्ति के अनुसार हम कई मामलों में बहुत जल्दी उत्तर जानने का प्रयत्न करते हैं। वे महिलायें जिन्हें गर्भावस्था के दौरान साइटिका का दर्द होता है उनके लिए तुरंत उपाय जानना बहुत महत्वपूर्ण हो जाता है।

यह तभी संभव है जब दिए गए निर्देशों के अनुसार चरण दर चरण प्रक्रिया अपनाई जाए। बहुत सी महिलाओं को मातृत्व के दौरान पीठ दर्द की समस्या होती है जो पूर्ण रूप से कभी ठीक नहीं होती क्योंकि वे एक आसान चरण दर चरण प्रक्रिया का अनुकरण नहीं करती।

प्रारंभिक चरण में पीठ दर्द के कारण को पहचाना जाता है। उसके बाद ही आपके पीठ दर्द से जुड़े हुए अन्य संभावित कारणों को दूर करने की प्रक्रिया शुरू की जा सकती है।

pain

यदि इसे उचित तरीके से नहीं किया गया तो आपको अस्थाई तौर पर ही आराम मिल सकता है तथा दर्द वापस आ सकता है। यही बड़ा कारण है कि अधिकाँश लोग विशेष रूप से गर्भवती महिलायें हमेशा दर्द में रहती हैं तथा उनके साइटिका का उपचार नहीं हो पाता। वे ऐसा सोचते हैं कि दर्द ठीक होने से साइटिका का उपचार हो गया है।

दर्द होने का संकेत यह बताता है कि समस्या इतनी अधिक गंभीर हो चुकी है कि उसे ठीक करने के लिए कुछ उपचार करना आवश्यक है। गर्भवती महिलाओं में यह सुनिश्चित करने के लिए कि केवल पीठ दर्द ही नहीं बल्कि अन्य लक्षणों में भी कमी आयी है, अन्य प्रक्रियाओं को भी अपनाना चाहिए। प्रारंभिक चरण में दर्द का कारण ढूंढना चाहिए। उचित कारणों या कारण का पता न चलने पर गर्भवती महिलाओं को साइटिका होने की संभावना हो सकती है। यह सबसे ख़ास चरण है जिसे लोग अनदेखा कर देते हैं।

Pregnant

कारण जानने से यह पता नहीं लगता कि आपकी शरीर मुद्रा ठीक या नहीं। आप के उचित तरीके से उठने, बैठने या झुकने से समस्या का समाधान नहीं होगा।

इसका कारण यह भी हो सकता है कि महिला की मांसपेशियां कड़क हो गई हैं, मांस पेशियाँ कमज़ोर हैं या जोड़ों के संचालन में परेशानी है। इसका कारण महिला के शरीर में रीढ़ की हड्डी के गलत संरेखण हो सकता है जिसके कारण मांसपेशियां और जोड़ पर तनाव आता है या वे असंतुलित हो जाते हैं।

pregnant woman

सबसे मुख्य भाग यह है कि गलत संरेखण का क्या कारण है 

गर्भवती महिलाओं के लिए सबसे अधिक ध्यान रखने वाली बात यह है कि बच्चे का विकास सही तरीके से हो। बच्चे का सिर बार बार मां के कशेरुका स्तंभ पर दबाव डालता है जिसके कारण मांसपेशियों में तकलीफ होती है। अत: साइटिका का ठीक तरह से उपचार करने के लिए यह जानना बहुत आवश्यक है।

pregnant woman sleeping

कशेरुकाओं के संरेखण में संशोधन

यदि आप गर्भवती हैं और यदि आपको गर्भ के कारण पीठ दर्द हो रहा है तो एक विशेष तकनीक के द्वारा दर्द के मूल कारण का तुरंत पता लगाया जा सकता है तथा इसकी सलाह केवल मातृत्व के दौरान ही दी जाती है। तो ध्यान रखें कि साइटिका के दर्द और इससे जुड़े लक्षणों के सही उपचार के लिए अपने डॉक्टर से बात करें।

English summary

Causes Of Sciatica During Pregnancy

There are several problems during pregnancy. One of the common problem is the sciatica pain. So, read to know what are the causes of sciatica pain during pregnancy.
Please Wait while comments are loading...