क्या गर्भावस्था के दौरान फ्लू की दवाईयां लेना सुरक्षित है?

By: Radhika Thakur
Subscribe to Boldsky

यदि आप गर्भवती महिला हैं तो आपके मन में यह विचार अवश्य आता होगा कि कहीं किसी बीमारी से मैं और मेरा बच्चा प्रभवित न हों, है न? गर्भावस्था वह समय होता है जब महिलाओं को अपने स्वास्थ्य की अतिरिक्त देखभाल करने की आवश्यकता होती है क्योंकि उसे अपने साथ साथ अपने अन्दर पल रहे बच्चे की सुरक्षा का ध्यान भी रखना होता है।

यही कारण है कि जब आप गर्भवती होती हैं तब आपको अपने स्वास्थ्य की अतिरिक्त देखभाल करने की आवश्यकता होती है और विशेष रूप से आपको संक्रामक बीमारियों से बचना होता है।

is flu medication safe during pregnancy

मनुष्य होने के नाते हम सभी को कभी न कभी कोई बीमारी हो सकती है जिसमें गर्भवती महिलायें भी कोई अपवाद नहीं हैं। ऐसा विश्वास है कि हार्मोन्स में होने वाले उतार चढ़ाव के कारण कई गर्भवती महिलाओं को अक्सर बीमारियों का सामना करना पड़ता है, क्योंकि इस अवस्था में उनकी प्रतिरोधक क्षमता बहुत कम हो जाती है।

जब कोई गर्भवती महिला फ्लू जैसी संक्रामक बीमारी का शिकार होती है तो उसे इसके उपचार के लिए कुछ कठोर दवाईयां लेनी पड़ती हैं और इन दवाईयों का अजन्मे बच्चे के स्वास्थ्य पर ब्नाकरात्मक प्रभाव पड़ सकता है।

तो क्या गर्भावस्था के दौरान फ्लू की दवाईयां लेना सुरक्षित है? आइये देखें।

is flu medication safe during pregnancy

गर्भावस्था के दौरान फ्लू

इन्फ्लूएंजा जिसे फ्लू के नाम से भी जाना जाता है, एक आम बीमारी है जो किसी भी उम्र या किसी भी लिंग के व्यक्ति को हो सकती है तथा गर्भवती महिलायें भी इसका अपवाद नहीं है। फ्लू एक वायरल बीमारी है जो खाद्य पदार्थों, पानी और हवा के कारण फैलती है। इससे प्रभावित व्यक्ति का प्रतिरक्षा तंत्र प्रभावित होता है जिसके कारण कई अनैच्छिक लक्षण उत्पन्न होते हैं।

फ्लू के कुछ सामान्य लक्षणों में बुखार, सर्दी, शरीर में दर्द, कफ़ आदि शामिल है। अत: जब गर्भवती महिला इससे प्रभावित होती है तो इससे उसका अजन्मा बच्चा भी प्रभावित होता है! हालाँकि वे फ्लू के लिए दवाईयों का सेवन करने से डरती हैं क्योंकि इन दवाईयों में स्ट्रांग केमिकल्स पाए जाते हैं जो बच्चे को नुकसान पहुंचा सकते हैं। एक अच्छी खबर यह है कि नई खोज से यह पता चला है कि गर्भवती महिलाओं के लिए फ्लू की दवाईयां लेना सुरक्षित है।

is flu medication safe during pregnancy

शोधकर्ताओं द्वारा स्केंडेनेविया और फ़्रांस में 6000 से अधिक गर्भवती महिलाओं पर सर्वेक्षण किया जिनमें फ्लू के लक्षण दिखाई दिए और उनहिलाओं को हल्की दवाईयां दी गयी। इस प्रक्रिया के दौरान इस बात का पता चला कि फ्लू की दवाईयों से गर्भवती महिला और उसके अजन्मे बच्चे को कोई नुकसान नहीं होता। अत: यह निष्कर्ष निकलता है कि गर्भवती महिला फ्लू के लिए डॉक्टर के द्वारा बताई गयी दवाईयों का सेवन कर सकती है यदि दवा की मात्रा डॉक्टर के द्वारा ही बताई गयी हो।

English summary

क्या गर्भावस्था के दौरान फ्लू की दवाईयां लेना सुरक्षित है?

So, is taking flu medications during pregnancy safe? Let us find out.
Please Wait while comments are loading...