क्‍या सेक्‍स करने से बॉडी-मसल्‍स ग्रोथ पर पड़ता है असर?

Posted By:
Subscribe to Boldsky

जो लोग बॉडीबिल्डिंग के शौक से जुड़े हुए है वो लोग अक्‍सर ही ऐसा सोचते है कि मास्‍टरबेट करने या सेक्‍स करने से शरीर की मांसपेशियों पर दबाव पड़ता है, जिससे कमजोरी बढ़ती है। जबकि सच बात तो ये ही कि सेक्‍स और बॉडीबिल्डिंग का आपस में कोई लेना देना नहीं है। और लोग इस बात को लेकर भ्रमित रहते हैं।

जबकि प्रकृति के बनाए इस शारीरिक सुख व दैहिक मैथुन क्रिया को दिमाग पर न लेकर इसे एक साधारण क्रिया माना जाए तो बेहतर है। जैसे शरीर की बाकी प्राकृतिक क्रियाओं से शरीर पर किसी तरह का फर्क नही पड़ता है, उसी प्रकार सेक्‍स करने से मांस पेशियों पर दबाव बढ़ने से कमजोरी होने की बात काफी हद तक गलत है।

अगर ये बात सही होती तो शादी के बाद महिला और पुरूष बीमार ही रहते।

 टेस्‍टोस्‍टेरोन बढ़ता है।

टेस्‍टोस्‍टेरोन बढ़ता है।

एक रिसर्च के मुताबिक सेक्‍स करने से शरीर में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन्स बढ़ता है। टेस्टोस्टेरोन हॉर्मोन्स शारीरिक, मानसिक व जननेंद्रियों के विकास के लिए जरुरी होता है। सेक्‍स न सिर्फ एक फिजिकल एक्टिविटी है इससे मैंटल स्‍ट्रेस भी दूर होता है। सेक्‍स करने से स्‍ट्रेस और टेंशन दूर होती है, टेस्‍टोस्‍टेरोन बढ़ने से मांसपेशियो और हड्डियो का विकास होता है।

ज्‍यादा नहीं करे सेक्‍स

ज्‍यादा नहीं करे सेक्‍स

अब अगर बॉडीबिल्डिंग या दूसरी फिजिकल स्‍ट्रेंथ वाले खेल की बात करें तो यह हमारी मांसपेशियों की ताकत पर निर्भर करता है। शारीरक क्षमता व प्रदर्शन मांसपेशियों के साथ-साथ मानसिक तालमेल का परिणाम होते है। मानसिक एकाग्रता ही बढ़िया न्यूरो मस्कुलर संतुलन के लिए जरूरी है। कई बार जरूरत से ज्‍यादा सेक्‍स करना भी मानसिक और शारीरिक रुप से ठीक नहीं होता है।

आने लगती है हीन भावना

आने लगती है हीन भावना

कई रिसर्च में यह बात सामने आ चुकी है कि सेक्स व्यायाम और शारीरक प्रदर्शन से पहले कोई उल्टा असर नहीं डालता, और ये पाया गया की प्रदर्शन पहले किया गए सेक्‍स से बढ़िया आता है। लेकिन यहां एक बात ध्‍यान रखने वाली है कि ज्‍यादा सेक्‍स करने से हम इस आदत के शिकार हो जाते है। मानसिक अशांति और सेक्‍स के प्रति हीन भावना आपको कमजोर बना सकती है।

How Sex benefits men and women in losing weight | Boldsky
जिम जाने से 4-5 घंटे पहले

जिम जाने से 4-5 घंटे पहले

अगर आप मॉर्निंग शिफ्ट में जिम जाना पसंद करते हैं तो याद रखिए मसल्‍स ग्रोथ के लिए एक अच्‍छी नींद भी जरुरी होती है, इसलिए जिम जाने से करीबन 4-5 घंटे पहले सेक्‍स का आनंद उठाएं, क्‍योंकि सेक्‍स के बाद बॉडी को रेस्‍ट की जरुरत होती है, जो जिम जाने से पहले रिकवर होने में थोड़े टाइम लेती है, ताकि आप जिम में बिना थकान के अपनी एक्‍सरसाइज में ध्‍यान दे सकें।

English summary

Does Intercourse Affect Muscle Growth?

it is true that there is a connection between sex and muscle building, it's important to understand fully what this connection is.
Please Wait while comments are loading...