For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

5 चीजें जो आप खुद को आने वाले नए साल में उपहार में दे सकते हैं

|

क्या आपने कभी सोचा है कि आप अपने लव वन्स को उनकी पसंद की चीजें गिफ्ट करते हैं, लेकिन क्या कभी आप अपने आप को कुछ गिफ्ट करते हैं ? दिनभर के बिजी शिट्यूल के बाद आप अपने साथ ही होते हैं, इसलिए अपने आप से सबसे अच्छा व्यवहार करें, क्योंकि जब आप अपने आप को अच्छा ट्रीट करेंगे तभी आप खुद को दूसरों से बेहतर साबित कर सकते हैं, इसके साथ ही तब आप को दूसरे में बेस्ट देखने की आदत भी खत्म हो जाएगी।

आने वाला नया साल, ये वो समय है जब आपको अपने बारे में सोचना चाहिए। खुद को खास महसूस कराएं ताकि लोग आपकी कीमत जान सकें। अगर आप अपने आप में सुधार करना चाहते हैं, तो आपको खुद को प्यार करना शुरू करना होगा। अपने जीवन से प्यार करना शुरू करना होगा। खुद से प्यार करें। अपने दिल की सुने। जैसे आप दूसरों को उपहार के रूप में सबसे अच्छी चीजें चुनते हैं, वैसे ही खुद को गिफ्ट दें।

अपने आप को गिफ्ट करने से आपका सेल्फ वर्थ बढ़ती है। यहां उन चीजों के बारे में कुछ आईडियाज दिए गए हैं, जिन्हें आप खुद को उपहार में दे सकते हैं।

नई जगह घूमने जाएं

नई जगह घूमने जाएं

सोचिए की, आप अपने आखिरी समय के लिए अपना पैसा बचाते रहते हैं लेकिन आपकी मृत्यु कम उम्र में हो जाती है। अपने सुखों का त्याग करने के बाद लाइफ में अपना सामना कैसे करेंगे? ट्रेवलिंग करना बहुत लोगों को खुशी देता है। ट्रैवलिंग थेरेपी सबसे अच्छी थेरेपी है जिसकी कई अंतर्मुखी और बहिर्मुखी लोगों को जरूरत होती है। अपने प्लेनेट पर घूमने के लिए बहुत सारे प्लेसेस हैं जो आप जीवन में एक बार कर सकते हैं। आप अपने देश के अंदर ही नई जगहों पर जा सकते हैं, एक्सप्लोर कर सकते हैं। जहां आपको अपने जीवन में अवश्य देखना चाहिए। अपने भविष्य के बारे में सोचने में अपना समय बर्बाद करना बंद करें और वर्तमान में जिएं।

अपना लक्ष्य जरूर बनाएं

अपना लक्ष्य जरूर बनाएं

एक टार्गेट सबसे अच्छी चीजों में से एक है जो आप खुद को उपहार में दे सकते हैं। एक टार्गेट नक्शे की तरह काम करता है जिसकी आपको खजाने की तलाश करने की आवश्यकता होती है। अपने जीवन में एक को सेट करके आप बिना किसी चौराहे के अपने जीवन को सही रास्ते पर ला सकते हैं। अगर आप आने वाले नए साल के लिए या फिर आपके जन्मदिन है या आपके जीवन में एक नया मोड़ आने वाला है तो आप इन सब के लिए एक टार्गेट बना सकते हैं, कि आपको इस अवधि में क्या करना है। यही वह समय होता है जब आप सबसे ज्यादा तनाव में होते हैं। ठीक उसी समय, आपको अपने जीवन को व्यवस्थित करने और अपनी प्लानिंग को लिखने की जरूरत है ताकि आप उन पर काम करना शुरू कर सकें।

एक लक्ष्य निर्धारित करने के बाद, आप अपने भविष्य को स्पष्ट रूप से देख सकते हैं, इसलिए काम शुरू करने के लिए एक कार्य योजना तैयार करें। इसलिए, त्वरण को आगे बढ़ाएं और प्रेरणा के साथ अपने लक्ष्य का अनुसरण करना शुरू करें। एक लक्ष्य अपने आप से प्यार दिखाने का एक तरीका है क्योंकि यह उस संघर्ष को आसान बनाता है जो आपको भविष्य में करना चाहिए और आपको गलत निर्णय लेने से रोकता है।

किताबें

किताबें

बुक्स सबसे अच्छी साथी होती हैं क्योंकि वे सजेस्टिव होती हैं। जब रात होती है और आसपास कोई नहीं होता है, तो एक अपने कमरे में एक कप कॉफी और एक अच्छी किताब के साथ वक्त कब कट जाता है पता नहीं चलता है। तनाव मुक्त वीकएंड के लिए आपको बस इतना ही चाहिए। फिक्शन, नॉन-फिक्शन तक लिटरेचर का समुद्र है। फिक्शन आपको दूसरी वास्तविकता तक ले जाता है, ये कोई और ब्रह्मांड है जिससे आप एक रचनात्मक दृष्टिकोण के माध्यम से जोड़ सकते हैं। नॉन-फिक्शन हेल्प-हेल्प, आत्म-सुधार और रेमेडिकल हो सकता है।

खुद को बुक गिफ्ट में देना आपको किसी पर निर्भरता से बचा सकता है। क्योंकि अपना समय उन लोगों पर क्यों खर्च करें जो आपसे बहुत अधिक मांग करते हैं जब एक किताब आपको वह सब कुछ देने के लिए है जो उसके पास है? इसलिए, समय-समय पर अपने लिए एक ऐसी किताब खरीदें जो आपको दिलचस्प लगे। आप बहुत कुछ सीखेंगे।

खुद की देखभल में इनवेस्ट करें

खुद की देखभल में इनवेस्ट करें

सेल्फ-केयर और निश्चित रूप से ये सबसे अच्छी चीज है जो आप खुद को गिफ्ट में दे सकते हैं। सेल्फ केयर में वे सभी एक्टिविटी शामिल हैं जिनकी आपको खुद की देखभाल करने की जरूरत है। दूसरों के बारे में सोचने से पहले आपको खुद को सबके सामने रखना होगा। हेल्फ हेल्प में डाइट प्लानिंग, और एक एक्सरसाइज, अपनी स्किन और बालों की देखभाल को व्यवस्थित करना और अपने मेंटल हेल्थ पर ध्यान देना शामिल है। हर सप्ताह के अंत में एक सेल्फ-हेल्प सेशन की व्यवस्था करें जिससे आप अपने लिए अपना प्यार दिखा सकें। अपनी अलमारी सही करें, स्किन और बालों की देखभाल की लाइफस्टाइल शुरू करें ताकि आप अपने बारे में अच्छा महसूस करें। आप खुद से प्यार करने के लिए अपनी उपस्थिति में सुधार कर सकते हैं।

एक अच्छे कोर्स में इन-रोल हो

एक अच्छे कोर्स में इन-रोल हो

स्किल हासिल करना आसान है और वे किसी सीमा को नहीं जानते हैं। जब भी आप खुद को तनाव और अकेला महसूस करें तो किसी कोर्स में दाखिला ले लें। एक नया स्किल पाने करने के साथ-साथ आप अपनी क्लास में बहुत से लोगों से भी मिल सकते हैं जो दुनिया के लिए आपके संपर्क को बढ़ाएंगे।

एक नया कोर्स प्राप्त करके, आप जीवन में नई चीजें सीखने और अनुभव करने की निरंतर प्रक्रिया में हैं। इससे आपका रिज्यूमे भी मजबूत बनेगा। हालांकि, आपको पेशेवर रूप से विकसित करने के साथ-साथ, आपकी मेंटल एबिलिटी को बढ़ाने में इसके कई लाभ हैं। एक बेकर, राइटर,डिजाइनर बनना चाहते हैं, नई लैंगवेज सीखना चाहते हैं, मेकअप करना, खाना बनाना या और भी बहुत कुछ करना चाहते हैं? आप किस का इंतजार कर रहे हैं?

English summary

Things You Can Gift Yourself This New Year in Hindi

love yourself. listen to your heart. Gift yourself the same way you choose the best things to gift others.
Desktop Bottom Promotion