For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

कहीं आप अपने ही रिश्‍तें में यूज तो नहीं हो रहें हैं, इन इशारों से समझे

|

कभी-कभी रिश्तों को गहराई से महसूस करते हैं या आप जानते हैं कि आपके साथ कुछ गलत हो रहा है, या आपका इस्‍तेमाल किया जा रहा है। यह भावना आपको असुरक्षित बनाने के साथ ही आपको कमजोर भी बना सकता है। क्‍योंक‍ि कोई भी केवल दूसरे के फायदे के लिए इस्तेमाल किया जाना पसंद नहीं करता है। जब आपको ये लगने लगता है क‍ि जब दूसरे की आवश्यकता आपको लेकर समाप्त हो जाती है तो आपको लगता है क‍ि वो आपको कभी भी त्याग सकता हैं। तो इस तरह के रिश्ते से खुद को बचाने के लिए, यहां कुछ बताए गए संकेत हैं जिन्हें आपको अवश्य पढ़ना चाहिए।

आप ही जो हर बार भुगतान करते हैं

आप ही जो हर बार भुगतान करते हैं

कोई बात नहीं, एक प्यारे लंच, डिनर, हाई टी, शॉपिंग आदि के अंत में, बिलों का भुगतान आप ही करते हैं। या वह छोटी राशि का भुगतान कर रहा है लेकिन आपको बड़ी राशि देनी होगी। यह एक प्रमुख संकेत है कि आपका उपयोग किया जा रहा है जब तक कि आपने पहले इस पर चर्चा नहीं की हो। बस एक बार यह कहने का प्रयास करें कि आप बिल का भुगतान नहीं कर सकते हैं और उसकी प्रतिक्रिया देखें। यह आपको बताएगा कि आपका उपयोग किया जा रहा है या नहीं। यह इस स्थिति में पैसे के बारे में नहीं है बल्कि यह व्यक्ति के पालन-पोषण और व्यक्तिगत मूल्यों को भी दर्शाता है।

एकतरफा बातचीत

एकतरफा बातचीत

एक एकालाप कभी-कभी ठीक होता है, कोई उसके बारे में बात करता है या कुछ बार किया जाता है तो वह ठीक होता है। हालाँकि, यदि अधिकांश बातचीत उनके साथ शुरू होती है और उनके साथ समाप्त होती है और आपको जो कहना है वह बातचीत का हिस्सा नहीं है, या आसानी से एक तरफ ब्रश किया जाता है, तो आप का उपयोग किया जा रहा है।

आप अंत में बचावकर्ता बन जाते हैं

आप अंत में बचावकर्ता बन जाते हैं

एक या दो बार नहीं बल्कि हर बार, आप दूसरे के बचाव में आ रहे हैं और दूसरा ऐसा करने का बहाना बना रहा है, यह इस बात का संकेत है कि आपको इस एकतरफा ट्रैफिक रिश्ते से बाहर निकलने की जरूरत है। आपको परवाह महसूस होनी चाहिए और कोई आपके लिए भी चिंता दिखा रहा है।

"धन्यवाद" शब्द मौजूद नहीं है

आप चाहे कुछ भी करें, खाना बनाना, सफाई करना, बच्चों को किसी जगह ले जाना, उनके माता-पिता की देखभाल करना, आपको कभी कोई सराहना नहीं मिलती। यह किसी भी रिश्ते के लिए बहुत जहरीला होता है। दोनों व्यक्तियों की ओर से थोड़ा सा आभार बहुत महत्वपूर्ण है। किसी को दूसरे का काम करने का अधिकार नहीं है। हर दूसरे दिन धन्यवाद देने से बहुत फर्क पड़ता है।

आपकी भावनात्मक ज़रूरतें कभी पूरी नहीं होतीं

आपकी भावनात्मक ज़रूरतें कभी पूरी नहीं होतीं

एक रिश्ते में, दो व्यक्ति स्वचालित रूप से एक-दूसरे की भावनात्मक जरूरतों पर ध्यान देने के लिए होते हैं। हालांकि, अगर ऐसा नहीं है और केवल आप ही ऐसा कर रहे हैं, लेकिन दूसरा हमेशा अनुपस्थित रहता है जब आपको रोने के लिए गले या कंधे की जरूरत होती है, या सिर्फ किसी से बात करने के लिए, तो आप जानते हैं कि आपका रिश्ता सही नहीं है।

English summary

Signs You're Being Used In A Relationship in Hindi

Signs You're Being Used In A Relationship in HindiHere are a few tell-tale signs You're Being Used In A Relationship in Hindi. Read on.
Story first published: Wednesday, November 24, 2021, 19:30 [IST]