कॉस्मेटिक एलर्जी से बचने के आसान घरेलू उपाय

By: Ruchi Jha
Subscribe to Boldsky

हममें से कई लोग रोज़मर्रा की जिंदगी में कई कॉस्मेटिक उत्पाद का इस्तमाल करते हैं। इनमें से सबसे ज़्यादा प्रयोग किये जाने वाले उत्पाद हैं लिपस्टिक, फाउंडेशन, क्लीनज़र, लोशन, ऑय शैडो। इन सब उत्पादों का इस्तमाल कर आप अपनी सुन्दरता को बरकरार रख सकती हैं।

हालांकि, अगर आपको इन उत्पादों से कोई एलर्जी हो जाती है तो आपकी त्वचा पर असर पड़ता है और इससे आपको असुविधा हो सकती है।

कई कारण जैसे संवेदनशील त्वचा, एक्सपायर्ड उत्पाद का इस्तमाल और कई ऐसे ही कारणों से एलर्जी हो सकती है। अगर आप ऐसी समस्या से जूझ रही हैं जहाँ आपकी त्वचा किसी उत्पाद को नहीं झेल पा रही तो आप घरेलू उपचार कर सकती हैं।

कुछ घरेलू उपचार आपकी त्वचा को रहत दे सकते हैं और एलर्जी को फैलने नहीं देते। दशकों से लोगों ने कॉस्मेटिक उत्पाद से होने वाली एलर्जी को घरेलू उपचार की मदद से ठीक किया है। आज बोल्डस्काई में हमने उन घरेलू उपचारों के बारे में बताया है जिससे आपको तुरंत राहत मिल सकती है।

नोट: अगर आपको ज़्यादा एलर्जी हो रखी है तो हमारी सलाह है कि आप किसी त्वचा रोग विशेषज्ञ से मिलें ताकि आपका सही इलाज हो सके। किसी भी उपाय को करने से पहले त्वचा के किसी छोटे हिस्से में इसे लगा कर देख लें कि वह आपकी त्वचा के प्रकार को सूट कर रहा है या नहीं।

 1. एलो वेरा:

1. एलो वेरा:

एलो वेरा एक औषधीय पेड़ है जिससे अगर आपकी त्वचा पर जलन है तो इससे राहत मिलेगी। कई तरीके हैं जिससे आप इस निदान को प्रयोग में ला सकते हैं। एलो वेरा के पेड़ से जेल निकाल कर उस जगह पर लगा लें जहाँ जलन हो रही है या फिर उस जगह पर एलो वेरा जूस से धो लें जहाँ आपको जलन हो रही है। इससे आपकी त्वचा को आराम मिलेगा और एलर्जी फैलेगी भी नहीं।

2. गुलाबजल:

2. गुलाबजल:

गुलाबजल में त्वचा को आराम पहुंचाने वाले एंटीऑक्सीडेंट होते हैं और यह एक बेहतरीन तरीका है जिससे आपको किसी भी प्रकार की त्वचा की समस्या से निजात मिल सकता है। गुलाबजल को त्वचा के उस क्षेत्र में लगायें जहाँ आपको समस्या हो और इसे कुछ देर तक ऐसे ही छोड़ दें। कुछ देर बाद आपको एलर्जी में आराम मिलेगा।

3. नारियल तेल:

3. नारियल तेल:

नारियल तेल कई सालों से इस्तमाल में लाइ जा रही ऐसी औषधि है जिससे आपकी त्वचा पर हो रही असुविधा से आराम मिलता है। जहाँ पर समस्या है वहां थोड़ा नारियल तेल लगा लें और कुछ देर के लिए ऐसे ही रहने दें। आप नारियल तेल बार बार लगा सकते हैं ताकि एलर्जी और ज़्यादा ना बढ़ जाए।

4. बर्फ के टुकड़े:

4. बर्फ के टुकड़े:

कॉस्मेटिक उत्पाद से होने वाली छोटी मोटी एलर्जी तो बर्फ के टुकड़े के इस्तमाल से ही ठीक हो सकती हैं। इससे चेहरे की लाली भी कम होती है और एलर्जी से होने वाली खुजली और बेचैनी से भी राहत मिलती है।

5. विटामिन ई तेल:

5. विटामिन ई तेल:

त्वचा को फायदा पहुंचाने वाले एंटीऑक्सीडेंट के मौजूद होने से विटामिन ई तेल भी एलर्जी पर जादू की तरह काम करता है। विटामिन ई कैप्सूल में से तेल निकाल लें और इसे चेहरे के उस हिस्से पर लगा लें जहाँ एलर्जी हो रखी है।

6. ओलिव आयल:

6. ओलिव आयल:

त्वचा की समस्या के समाधान के लिए थोड़ा ओलिव आयल भी फायदेमंद साबित हो सकता है। एलर्जी से राहत दिलाने के लिए ओलिव आयल का इस्तमाल भी कई सालों से किया जा रहा है। त्वचा में जहाँ समस्या है वहां थोड़ा ओलिव आयल लगा लें। इससे आपको खुजली से आराम मिलेगा।

7. चंदन पाउडर:

7. चंदन पाउडर:

चन्दन पाउडर से भी एलर्जी द्वारा हुए रैश और लाली का सही इलाज किया जा सकता है। एक छोटा चम्मच चंदन पाउडर और गुलाबजल मिला लें। अब इसे त्वचा पर लगायें और 15 मिनट बाद ठन्डे पानी से धो लें।

8. शहद:

8. शहद:

शहद में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जिससे एलर्जी दूर होती है। एलर्जी वाली जगह पर थोड़ा शहद लगा लें।

9. दही:

9. दही:

दही एक ऐसा घरेलू उपचार है जिससे एलर्जी कम होती है। अगर इसे लगातार इस्तमाल किया जाए तो एलर्जी बढ़ती नहीं है। त्वचा पर जिस जगह एलर्जी है वहां ताज़ी दही लगायें और 10 मिनट तक लगा रहने दें। थोड़ी देर में ठन्डे पानी से धो लें।

 10. खीरा:

10. खीरा:

खीरे के टुकड़े का इस्तमाल भी एलर्जी को कम करता है। खीरा चेहरे को ठंडा करता है और एलर्जी को कम करता है। खीरे का टुकड़ा काटकर त्वचा पर उस जगह रखें जहाँ एलर्जी हुई है। आपको जल्द ही राहत मिलेगी।

English summary

Home Remedies You Can Use To Deal With Cosmetic Allergies

Home remedies are the best to deal with cosmetic allergies. Read to know which are the home remedies.
Story first published: Thursday, November 2, 2017, 8:00 [IST]
Please Wait while comments are loading...