जरा संभलकर! घर पर वैक्सिंग करना हो सकता है खतरनाक

Posted By:
Subscribe to Boldsky

लड़कियां अक्‍सर हाथ पैर को कोमल बनाएं रखने और डेड स्क्नि को हटाने के लिए वैक्‍स करवाती है, लेकिन कई बार होता है कि पार्लर के चक्‍कर से बचने के लिए वो घर पर ही वैक्‍स कर लेना पसंद करती हैं। घर पर वैक्‍स करते हुए वो लैजर या शेविंग जिसे आदत अपना लेती है, जो आगे चलकर उनके लिए खतरनाक साबित हो सकते हैं।

घर पर बनाइये खुद का वैक्‍स

घर पर वैक्‍स करते हुए कई तरीकों की सावधानी बरतनी पड़ती है वरना कई तरह के इंफेक्‍शन हो सकते हैं। आइए जानते है कि अगर आपको भी घर पर वैक्‍स करने की आदत है तो आपको किन चीजों की ध्‍यान रखने की जरुरत है।

प्रेगनेंसी के दौरान ऐसे करें वैक्‍सिंग

1.

1.

अपनी त्वचा पर इस्तेमाल किए जाने वाले रेजर किसी दूसरे द्दारा इस्तेमाल किया हुआ नहीं होना चाहिए। ध्यान दें कि रेजर प्लास्टिक का नहीं होना चाहिए। बाजार में इन दिनो दो प्रकार के रेजर उपलब्ध है। इलेक्ट्रिक व आम रेजर। इलेक्ट्रॉनिक रेजर आरामदायक तो होते हैं, लेकिन उनमें भी खतरा बना रहता है।

2.

2.

मौसम के मुताबिक आपको वैक्स का इस्तेमाल करना चाहिए। अगर गर्मी है तो कोल्ड सर्दी है तो हॉट वेक्स। इससे भी काफी फर्क पड़ता है।

3.

3.

कभी भी शॉवर लेने से पहले हेयर रिमूव नहीं करना चाहिए। क्योंकि उस समय त्वचा बिल्कुल ड्राई और कठोर होती है। हमेशा शरीर को गीला करके ही शेविंग करनी चाहिेए।

4 .

4 .

इस्तेमाल किए हुए रेजर को दो बार से ज्यादा इस्तेमाल न करें। इससे इंफेक्शन का खतरा बढ़ता है। ऐसे में अपना पर्सनल रेजर ही प्रयोग करें। रेजर दिन प्रतिदिन पुराना होता जाता है और उसकी धार कम होती जाती है।

5.

5.

साबुन लगाने से त्वचा खुरदरी हो जाती है, इसलिए शेविंग या वेक्सिंग से पहले फोम का इस्तेमाल करें तो ज्यादा अच्छा है

6.

6.

पैर या हाथ को सॉफ्ट करके ही रेजर लगाएं। इससे बाल अच्छे से बाहर निकलते हैं। स्क्रबिंग भी कर सकती हैं।

7.

7.

बॉडी के सॉफ्ट एरिया पर जहां हमें गुनगुने पानी से पहले साफ करना चाहिए फिर रेजर लगाना चाहिए।

 8

8

गलत दिशा में शेविंग आपकी त्वचा के लिए नुकसानदायक होती है। पैरों की शेविंग नीचे से ऊपर होनी चाहिए। ऊपर से नीचे नहीं।

English summary

Side Effects of Waxing At Home

Although using hot wax has been a time-honored way of quickly and cleanly removing unwanted body hair, there are a number of side effects of waxing.
Please Wait while comments are loading...