इस नुस्‍खे से कीजिये पूरी Body को गोरा, ऐसे बनाएं Body Pack

Posted By:
Subscribe to Boldsky

जिस तरह से आप अपनी स्‍किन को सुंदर बनाए रखने के लिये तमाम जतन करती हैं, ठीक उसी तरह से हमारी बॉडी को भी केयर की काफी जरुरत होती है। आज-कल तो सर्दियां भी अपने चरम पर हैं और जो लड़कियां ऑफिस जाती हैं, उन्‍हें प्रदूषण की वजह से स्‍किन की ड्रायनेस और डलनेस झेलनी ही पड़ती है। अगर कपड़े बदलते वक्‍त आपने कभी अपनी बॉडी की ओर ध्‍यान दिया हो तो क्‍या आपको कभी नहीं लगा कि आपकी बॉडी रूखी और सांवली दिख रही है। सर्दियों में अक्‍सर हमारी बॉडी रूखी और बेजान दिखने लगती है।

Beauty Tips: how to get fair and glowing body naturally in hindi

ऐसे में अगर आप घर पर ही कुछ DIY बॉडी, स्‍क्रब, फेयरनेस लोशन, बॉडी पैक या फिर तेल बना कर लगाएं तो आपकी बॉडी का रंग एक दम से चमक जाएगा और आप पहले से कहीं ज्‍यादा सुंदर बन जाएंगी।

आज हम आपको अपनी बॉडी को एक फेयरनेस ग्‍लो देने के लिये कुछ सिंपल पैक्‍स आदि बनाना सिखाएंगे, जिसे आप अपनी सुविधा अनुसार या घर में जो जो भी सामग्रियां उपलब्‍ध हों, को यूज़ कर के बना सकती हैं।

1. दही से बनाएं Fairness Lotion

1. दही से बनाएं Fairness Lotion

दही में लैक्‍टिक एसिड होता है जो कि स्‍किन के अंदर से आपकी स्‍किन को गोरा बनाएगा।

क्‍या चाहिये

  • 1/4 cup ताजी दही
  • 3 टेबल स्‍पून ऑलिव ऑइल
  • 1 चम्‍मच शहद

बनाने का तरीका

इन सभी सामग्रियों को मिक्‍स करें और एक साफ बॉटल में भर कर रख लें। नहाने से पहले 30 मिनट पहले इसे लगाएं। इस लोशन को चेहरे और पैरों पर मलना ना भूलें। यह स्‍किन को मुलायम बनाता है और चेहरा गोरा दिखता है। यह आपके चेहरे को सुंदर दिखाने के साथ स्‍वस्‍थ ग्‍लो भी देता है। आप इसे फ्रिज में रख कर 7 दिनों तक प्रयोग कर सकती हैं।

2. मुल्‍तानी बॉडी पैक

2. मुल्‍तानी बॉडी पैक

अपनी काली त्‍वचा को इस मिनरल रिच ब्‍यूटी क्‍ले से सुदंर बना सकती हैं। मुल्‍तानी मिट्टी आपकी स्‍किन का टोन सुंदर बनाने में मदद करेगी।

क्‍या चाहिये

  • 4 टेबलस्‍पून मुल्‍तानी मिट्टी
  • 5 टेबलस्‍पून रोज वॉटर
  • 2 टीस्‍पून बादाम तेल

बनाने की विधि-

इसे तब तक मिक्‍स करें जब तक कि आपका पेस्‍ट स्‍मूथ ना बन जाए। इसे पूरे शरीर पर लगा कर 10 मिनट तक रूक कर नहाएं। आराम से यह पैक हटा कर ठंडे पानी से धोएं। यह पैक तेल को सोख लेता है, डेडस्‍किन को साफ करता है और स्‍किन को काफी साफ-सुथरा बनाता है। यह स्‍किन का लचीलापन बढाता है और पिगमेंटेशन मिटाता है।

3. ऑरेज बॉडी ग्‍लो स्‍क्रब

3. ऑरेज बॉडी ग्‍लो स्‍क्रब

आप खुद अपने लिये DIY ऑरेज बॉडी स्‍क्रब तैयार कर सकती हैं, जिससे आपकी स्‍किन स्‍मूथ और ग्‍लोइंग नजर आए।

क्‍या चाहिये

  • 3 टेबलस्‍पून सूखा ऑरेंज पील पावडर
  • 1/4 कप महीन ब्राउन शुगर
  • 2 से 3 बूंद रोज या लेवेंडर तेल
कैसे करें प्रयोग

एक कटोरे में इन सभी सामग्रियों को मिक्‍स करें और एक जार में भर लें। अपनी स्‍किन को गीला करें और इसे लगा कर स्‍क्रब करें। अपनी बॉडी को गोलाई में स्‍क्रब करें जिससे डेड स्‍किन और गंदगी निकल जाए। इससे आपकी स्‍किन काफी साफ और स्‍मूथ दिखेगी।

4. चंदन पावडर से बनाएं बॉडी को गोरा करने वाला तेल

4. चंदन पावडर से बनाएं बॉडी को गोरा करने वाला तेल

यह चंदन तेल आपकी बॉडी पर किसी जादू से कम असर नहीं छोड़ेगा। यह पिगमेंटेशन और दाग धब्‍बों को दूर करेगा।

क्‍या चाहिये-

  • 1/2 टीस्‍पून चंदन पावडर
  • 4 टेबल स्‍पून बादाम तेल
  • चुटकीभर हल्‍दी पाावडर

कैसे प्रयोग करें

तेल को गरम होने के लिये रखें। फिर इसे आंच से हटा कर इसमें चंददन पावडर और हल्‍दी मिक्‍स करें। अब तेल को अपने आप ठंडा होने दें। फिर इसे एक साफ बोतल में भर लें। इसे लगाने से पहले बॉटल को हिला लें और इसे रात को सोने से 10 मिनट पहले ही लगाएं। यह आपकी स्‍किन को नरिश करेगा और डार्क स्‍पॉट को हटाएगा। इससे आपकी स्‍किन साफ और गोरी नजर आने लगेगी।

5. एलो वेरा बॉडी ग्‍लोइंग मास्‍क

5. एलो वेरा बॉडी ग्‍लोइंग मास्‍क

एलो वेरा स्‍किन को स्‍मूथ बनाने तथा नमी प्रदान करने के लिये जाना जाता है। यह स्‍किन के टोन को भी हल्‍का करता है।

क्‍या चाहिये-

  • 1/4 कप ताजा एलो वेरा जेल
  • 2 टीस्‍पून विटामिन ई तेल
  • 2 टेबल स्‍पून कोई सा भी शॉवर जेल
  • 2 बूंद सिट्रस तेल

कैसे बनाएं-

इन सभी सामग्रियों को मिला कर एक कंटेनर में भर कर रख लें। फिर इस बॉडी वॉश को नहाने से पहले शरीर पर लगाएं। कुछ देर के बाद नहाएं। इससे आपकी बॉडी मुलायम बनेगी और जवान दिखेगी। इसे 5 दिनों तक रख कर प्रयोग किया जा सकता है।

English summary

Beauty Tips: इस नुस्‍खे से कीजिये पूरी Body को गोरा, ऐसे बनाएं Body Pack

These 5 homemade body glowing fairness recipes enriched with whitening, detoxifying and brightening agents comes to rescue.Starting from nourishing body fairness lotion, scrub, body wash, fairness oil to bodypack you get the ultimate care for your body.
Story first published: Monday, January 15, 2018, 13:31 [IST]