For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

पार्लर से नहीं घर पर ही सिरके के पानी से करें पेडिक्योर, जानें स्टेप बाय स्टेप तरीका

|

महिलाएं अपने चेहरे के साथ पैरों की खुबसूरती पर भी ध्यान देती है। पैरों की खुबसूरती ही महिलाएं की सुंदरता को बढ़ती है। जिसके लिए महिलाएं ब्यूटी पार्लर जाकर पेडिक्योर करवाती है। पेडीक्योर करने से पैर खूबसूरत बने रहते है। पार्लर की तरह महिलाए घर पर भी पैरो की खुबसूरती बना सकती है। पैरों को खूबसूरत और कोमल बनाने के लिए आप सिरका का इस्तेमाल कर सकते हैं। सिरका एस्ट्रिजेंट की तरह काम करता है। क्लीनिंग से लेकर स्किन ब्राइटनिंग में भी मदद करता है। चलिए जानते हैं सिरका का इस्तेमाल करने का तरीका।

नाखूनों की सफाई

नाखूनों की सफाई

पैरों और नाखूनों को साफ़ करना चहिए, जब हम बाहर घूमने जाते है तो सड़क के सबसे अधिक संपर्क में हमारे पैर रहते है। महिलाओ को ये डर लगता है कि हमारे पैरों के जरिए कई हानिकारक किटाणु घर में आ जाए। इसलिए बोला जाता है कि बाहर से आए तो पैर धोकर ही घर में आए। लेकिन हमेशा सिर्फ पैर धोने से कुछ नहीं होता है। पैरो की डेड सेल्स हटाने के लिए पैरों को डीप क्लीनिंग की जरूरत होती है। जिसमें सिरका आपकी मदद कर सकते है।

बिना दर्द अनचाहे बालों को हटाने के लिए रोल ऑन वैक्सिंग का करें इस्तेमाल

सिरका के इस्तेमाल करने का तरीका

सिरका के इस्तेमाल करने का तरीका

पैरों को साफ करने के लिए एक टब या बाल्टी लें। इसके बाद बाल्टी या टब में एक लीटर गुनगुना पानी लें और एक कप सिरका डाल दें । फिर पैरों को 15 से 20 मिनट तक पानी में डुबोकर बैठें । इस के बाद नाखूनों को ब्रश से साफ करें और पैरों पर स्क्रबर करें जिसें डेड स्किन सेल्स बाहर आ जाएगी। पैरों को पानी से धोने के बाद इस पर नारियल तेल से मसाज करें जिसके पैरों की त्वचा की ड्राइनेस को दूर हो सकें और पैरों की मुलायम त्वचा रहें ।

उर्वशी रौतेला अपनी बेदाग और चमकदार बॉडी के लिए लेती हैं मड बाथ, जानें मड थैरेपी के फायदे

टैनिंग के लिए इस्तेमाल करें सिरका

टैनिंग के लिए इस्तेमाल करें सिरका

अगर आप पैरों की टैनिंग से परेशान है तो आप सिरके और नींबू का इस्तेमाल कर सकते हैं। सिरके के पानी में 3 से 4 चम्मच नींबू का रस मिला लें। इससे पैरों की स्किन टैनिंग दूर हो जाएगी। नींबू के छिलकों को पैरों और नाखूनों पर रगड़ै। ऐसा करने से आपकी स्किन सेल्स हट जाएगी। नींबू में विटामिन सी पाया जाता है जो कि स्किन को लाइटनिंग करता है।

डार्क सर्कल से छुटकारा पाने के लिए करें फेस योगा, जानें फेशियल एक्सरसाइज करने का तरीका

English summary

How to Use Vinegar for a Pedicure At Home In Hindi

Here We Share home remedies for pedicure Know How to Use Vinegar for a Pedicure At Home In Hindi. Read On.
Story first published: Tuesday, June 22, 2021, 12:55 [IST]