For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

लंबे व घने बाल पाने के लिए लगाएं पपीते का हेयर मास्‍क

By Super Admin
|

रूखे व बेजान बाल आपके सर पर रखें घोसले की तरह नज़र आते हैं। हवा का ज़रा सा झौंका आपके बालों को बिखेर कर चला जाता है। इन बिखरे बालों को समेटने के लिए आपको किसी कॉस्मेटिक की नहीं बल्कि आपके फ्रीज में पडे पपीते को इस्तेमाल में लाने की जरूरत है।

Go Jabong Shopping This Diwali! Save Upto 70% On Products you Purchase T&C Apply

कहते हैं कि पपीते में पपाइन नाम का एक एंजाइम होता है। यह एंजाइम आपके बालों को जडों से मजबूत कर उन्हें लंबा व खूबसूरत बनाता है।

इन लाभों के कारण आज हम आपको पपीते से बनने वाले कुछ हैर मास्क बताने जा रहे हैं। इन्हें आप रसोई में मौजूद सामग्री के साथ आसानी से तैयार कर सकते हैं। इन सरल पपीता हैर मास्क पर एक नज़र डालें।

1 पपीता व दही से बना हैर मास्क
पपीते व दही का यह मास्क आपके बालों को मुलायम बनाएगा तथा सर की खुजली से छुटकारा दिलाएगा। इस मास्क को तैयार करने के लिए कटोरी में मुट्ठी भर पपीता डालें फिर उसमें 2 चम्मच दही मिलाएं। दोनों चीजों को मिलाकर एक मुलायम पेस्ट तैयार करें। फिर इस पूरे मास्क को अपने बालों में लगाकर उन्हें एक साफ तौलिए से लपेटें। पैक को बालों में एक घंटे के लिए रहने दें। बाद में, बालों को शैंपू करें।

बालों में मेथी और कडी पत्‍ते का पेस्‍ट लगाने के 10 फायदे

2 पपीता, नारियल का दूध व शहद का बना मास्क
इन तीनों चीज़ों को मिलाकर बनने वाला मास्क आपके बालों को जडों से मज़बूत बनाएगा। एक कटोरी में 3 चम्मच पपीता, 1 चम्मच नारियल का दूध व 1 चम्मच शहद दें। इन तीनों चीज़ों को मिलाकर एक मास्क तैयार करें। मास्क को एक घंटे तक बालों में रहने दें और बाद में शैंपू करके अपने बालों को धो लें। शैंपू के बाद कंडीश्नर भी लगाएं। हफ्ते में एक बार इस मास्क को अपने बालों में लगाएं।

3 पपीता, जैतून का तेल व शहद का बना हैर मास्क
इन प्राकृतिक चीजों में मौजूद तत्व आपके बालों को चमकदार तथा बालों को लंबा करने में सहायक साबित होंगे। इस मास्क को बनाने के लिए एक कटोरी में 3-4 चम्मच मसले हुए पपीते के डालें। फिर इसमें 1 चम्मच जैतून का तेल व 1 चम्मच शहद डालें। इस मास्क को बालों के साथ बालों की जडों में भी लगाएं। लगाने के बाद मास्क को 45 मिनट के लिए रहने दें। बाद में शैंपू करके धो लें।

4 पपीता, केला व शहद का बना हैर मास्क
क्या आप अपने रूखे व बेजान बालों से परेशान हैं? और चाहती हैं कि वो चमकदार और स्ट्रेट लगे तो पपीते, केले व शहद से बनने वाले इस मास्क को आज़माएं। इसके लिए एक पके केले में 7-8 टुकडे पपीते के डालकर मसलें। फिर इसमें 1 चम्मच शहद डालें। इस सारी सामग्री से एक पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को अपने पूरे बालों में लगाएं। इस पेस्ट को 2-3 घंटों के लिए रहने दें। अतः अपने बालों को शैंपू से धोएं।



5 पपीता, नींबू के रस व शहद का बना हैर मास्क

खुजली एवं रूसी से छुटकारा पाने के लिए इस मास्क को सप्ताह में एक बार लगाएं। एक कटोरी में 8-9 टुकडे पपीते के लें। इन्हें मसल कर इसमें 2 चम्मच नींबू का रस व 1 चम्मच शहद मिलाएं। इस मिश्रण को अपनी खोपड़ी में लगाएं तथा हलके हाथों से सर की मालिश करें। मास्क को 1 घंटे के लिए बालों में रहने दें और बाद में शैंपू करें।
English summary

DIY Papaya Hair Masks For Long And Strong Hair

Compiled in this article is a list of DIY papaya hair masks that can make your hair appear long and strong.