घने और स्‍वस्‍थ बालों के लिए आवश्‍यक हैं ये 8 विटामिन और मिनरल

Posted By: Aditi Pathak
Subscribe to Boldsky

स्‍वस्‍थ शरीर की पहचान आसानी से बालों को देखकर की जा सकती है। अगर आपके बाल घने और मजबूत हैं तो इसका मतलब है क‍ि आपका शरीर बहुत ही हेल्‍दी है। ऐसा शरीर में पाये जाने पोषक तत्‍वों की मात्रा पर निर्भर करता है। अगर शरीर में इनकी कमी हो जाती है तो बालों का तेजी से गिरना शुरू हो जाता है। इसी कारण, आपने देखा होगा क‍ि बीमारी या प्रेग्‍नेंसी के बाद बाल बहुत कम रह जाते हैं। यहां तक‍ि बालों का सफेद होना भी आपके शरीर में पोषक तत्‍व की कमी को प्रदर्शित करता है।

कई बार लोग ये पूछते हैं क‍ि बालों को सही पोषण प्रदान करने का तरीका क्‍या है, इसका जबाव ये है क‍ि बालों को पोषण देने से अच्‍छा है क‍ि आप अपने शरीर को पोषण प्रदान करें, हेल्‍दी फूड का सेवन करें और पर्याप्‍त मात्रा में पानी पिएं। वैसे अगर आप बॉडी को प्रॉपर विटामिन और प्रोटीन पहुँचाते हैं तो भी आपकी बॉडी हेल्‍दी और बाल घने व मजबूत हो जाएंगे। अगर आपको जरूरत पड़े तो आप डॉक्‍टर से सम्‍पर्क करके विटामिन और मिनरल के सप्‍लीमेंट भी ले सकते हैं। अन्‍यथा आप इन 8 मिनरल और विटामिन को लेकर भी अपने बालों को स्‍वस्‍थ बना सकते हैं। जानिए इन 8 विटामिन और मिनरल के बारे में:

1. जिंक -

1. जिंक -

पूरे शरीर के स्‍वास्‍थ्‍य में जिंक का बहुत ही महत्‍वपूर्ण रोल रहता है। इससे शरीर में पर्याप्‍त होने से बालों को वॉल्‍यूम मिलता है और टूटे बालों की रिकवरी भी जल्‍दी होती है। साथ ही शरीर की कोशिकाओं का निर्माण भी जल्‍दी होता है अगर वो डैमेज हो जाती हैं या कोई चोट लग जाती है। साथ ही ये हारमोन्‍स को भी बैलेंस करता है। परन्‍तु इस बात का ये मतलब बिल्‍कुल नहीं है क‍ि जिंक की ज्‍यादा मात्रा लेने से आपके बाल बहुत अच्‍छे हो जाएंगे। संतुलित मात्रा ही बालों को स्‍वस्‍थ बनाती है। पूरे दिन में शरीर को 15 मिग्रा जिंक का सेवन करना चाहिए। बहुत ज्‍यादा जिंक के कई दुष्‍प्रभाव भी होते हैं।

जिंक के फूड सोर्स:

- कद्दू के बीज

- काजू

- पालक

- चिकन

- मशरूम

- चना

2.‍ फिश ऑयल -

2.‍ फिश ऑयल -

मछली के तेल में ओमेगा 3 भरपूर मात्रा में पाया जाता है। यह बालों को चमक और हेल्‍दी एलीमेंट प्रदान करता है। साथ ही शरीर में इसकी संतुलित मात्रा होने से बालों घने हो जाते हैं। अगर रूसी की समस्‍या होती है तो ये बहुत ही कारगर होता है। इसके लिए आप चाहें तो फिश ऑयल के कैप्‍सूल का सेवन कर सकते हैं। पर इसे खाने से पहले आप जान लें क‍ि क्‍या ये आपकी बॉडी को स्‍यूट करेगा या नहीं। कई लोगों को ये साइड इफेक्‍ट दे देता है।

फिश ऑयल के अलावा ओमेगा 3 से भरपूर फूड:

- अंडे की जर्दी

- अखरोट

- हेम्‍प सीड

- सोयाबीन

- अलसी

- चिया सीड

3. बी- कॉम्‍पलेक्‍स -

3. बी- कॉम्‍पलेक्‍स -

बी-कॉम्‍पलेक्‍स्‍ का बालों की ग्रोथ के साथ कोई सीधा कनेक्‍शन नहीं है पर अगर शरीर में इसकी मात्रा पर्याप्‍त होती है तो बालों को पोषण मिलने में कोई कमी नहीं होती है और वो आसानी से ग्रोथ करते हैं। बी-कॉम्‍पलेक्‍स, 8 वॉटर-सॉल्‍यूवल विटामिनों विटामिन बी 1, बी 2, बी 3, बी 5, बी 6, बी 7, बी 9 और बी 12 का कलेक्‍शन होता है। इनमें से बायोटीन का महत्‍व सबसे अधिक होता है यानि बी-7 का। इसमें बी 5, जिसे पैंटोफेनीक एसिड कहा जाता है, अधिवृक्क ग्रंथियों को सपोर्ट करता है जिससे बालों की ग्रोथ को बूस्‍ट मिलता है।

बी-कॉम्‍पलेक्‍स फूड्स या सोर्स :

- फलियां

- नट्स

- मछली

- अंडे

- बीन्‍स

- सोयामिल्‍क

4. आयरन

4. आयरन

शरीर में आयरन की कमी होने पर बालों में एलोवेसिया, तेलोजन एफेवियन और बालों को टूटने जैसी समस्‍याएं हो सकती हैं। इसलिए जरूरी है क‍ि नीचे बताई गई सामग्री को शरीर में आयरन का उच्‍च स्‍तर बनाने के लिए प्रतिदिन खाते रहें। इनके सेवन से बालों को मजबूती भी मिलती है। एक वयस्‍क शरीर को प्रतिदिन 18 मिग्रा. आयरन की आवश्‍यकता होती है।

आयरन युक्‍त फूड सोर्स:

- पालक

- क‍िशम‍िश

- अखरोट

- ब्‍लैक बीन्‍स

- अंडे की जर्दी

- रेड मीट

- चिकन

5. विटामिन सी -

5. विटामिन सी -

आपको बता दें क‍ि विटामिन सी शरीर को कोलेजन नामक प्रोटीन प्रदान करता है जो शरीर को स्‍वस्‍थ बनाने के साथ-साथ बालों को भी शाइन प्रदान रकता है। कोलेजन के शरीर में होने से अमीनो एसिड की मात्रा भी बढ़ जाती है और बालों को स्‍वस्‍थ बनाने वाला केरोटिन बूस्‍ट होता है। विटामिन सी एक प्रकार का एंटीऑक्‍सीडेंट भी होता है तो आपको बीमारियों से बचाने के अलावा, बालों को चमक देता है। एक वयस्‍क को हर दिन 75 मिग्रा विटामिन सी का सेवन अवश्‍य करना चाहिए। पर पुरूषों को इसकी 90‍ मिग्रा लेना सही रहता है।

विटामिन सी से भरपूर खाद्य सामग्री:

- संतरा

- नींबू

- अनानास

- ब्रोकली

- कीवी

- ग्रेपफ्रूट

- अमरूद

- स्‍ट्रॉबेरी

- रॉ ग्रीन बेल पीपर

6. विटामिन डी -

6. विटामिन डी -

विटामिन डी बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। ये धूप में सबसे ज्‍यादा पाया जाता है इसलिए डॉक्‍टर सुबह की धूप में 5 मिनट बैठने को बोलते हैं। अध्‍ययन में यह बात पता चली है क‍ि अगर आपके बाल बहुत झड़ते हैं तो आप विटामिन डी का सेवन करना शुरू कर दें। अक्‍सर लोगों द्वारा इसे नकार दिया जाता है पर ये सबसे अधिक फायदेमंद होता है।

विटामिन डी से भरपूर फूड:

- सॉल्‍मन

- कॉड लिवर ऑयल

- अंडा

- मशरूम

- कच्‍चा दूध

7. बायोटिन (विटामिन बी 7)

7. बायोटिन (विटामिन बी 7)

जैसा क‍ि हम पहले ही बता चुके हैं क‍ि विटामिन का बालों की ग्रोथ में बहम रोल होता है पर विटामिन बी 7 बहुत ही महत्‍वपूर्ण होता है। अगर शरीर में इसकी कमी हो जाती है तो बाल बहुत अधिक झड़ने लगते हैं और बालों में पाया जाने वाला प्रोटीन केरोटिन भी ब्रेक हो जाता है जिससे बालों का गिरना तेजी से शुरू हो जाता है। ऐसे में आपको विटामिन बी 7 से भरपूर फूड या सप्‍लीमेंट का सेवन अवश्‍य करना चाहिए।

विटामिन बी 7 से भरपूर फूड्स या सामग्री:

- एवोकैडो

- अंडा

- रास्‍पबेरी

- गोभी

- सम्‍पूर्ण अनाज

- नट्स

- यीस्‍ट

- चीज

8. विटामिन ए -

8. विटामिन ए -

विटामिन ए से शरीर मजबूत और त्‍वचा दमकदार बनती है। आपका स्‍कल्‍प एक प्राकृतिक ऑयल सेबम का निर्माण करता है जो हेल्‍दी होना जरूरी है। अगर ये कम या ज्‍यादा मात्रा में बनता है तो आपको समस्‍या हो सकती है। इसके बनने के पीछे आपके शरीर में पाया जाने वाला विटामिन ए जिम्‍मेदार होता है। हर वयस्‍क शरीर को एक दिन में 7.5 मिग्रा विटामिन ए क‍ि जरूरत होती है।

विटामिन ए से भरपूर सामग्री:

- गाजर

- पालक

- आम

- सूखा खुबानी

- शकरकंद

English summary

8 Vitamins and Minerals For Hair Growth & Thickness

Check out for some 8 vitamins and minerals for hair growth and thickness, try them out!