For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

होली के जिद्दी रंगों को बालों से इन सिंपल तरीकें से छुड़ाए, घरेलू नुस्खे हैं सबसे मददगार

By Shilpa Bhardwaj
|

10 मार्च को पूरे देश में धूमधाम से होली का त्योहार मनाया जाएगा। होली के दिन देशभर में होली के गानों और रंगो की धमाल देखने को मिलेगी। होली का त्योहार सभी लोग मिलकर मनाते हैं। होली के दिन रंगो से होली खेलते हैं। होली के रंगो में खतरनाक केमिकल का इस्तेमाल होता है जो हमारे शरीर और बालों के लिए बहुत ही नुकसानदायक होता है।

होली के दिन हर्बल कलर से होली खेलनी चाहिए लेकिन लोग होली वाले दिन पक्के कलर का ज्यादा प्रयोग करते हैं। होली के पक्के कलर से भले ही होली खेलने में मजा आता हो लेकिन ये पक्के कलर स्किन और बालों को लिए काफी हानिकारक होते हैं। ऐसे में होली खेलने के बाद बालों की केयर करने के लिए नारियल तेल का प्रयोग कर सकते हैं।

हर्बल शैम्यू का इस्तेमात

हर्बल शैम्यू का इस्तेमात

होली खेलने के बाद बालों में लगे रंग को जल्दी निकालने के लिए बालों को रगड़ना नहीं चाहिए, क्योंकि इससे बालों की जड़े कमजोर हो जाती है। बालों में लगा रंग हटने में टाइम लगता है इसलिए हर्बल शैम्यू का प्रयोग करना चाहिए। होली के दिन गर्म पानी से बालों को नहीं धोना चाहिए।

होली का मजा किरकिरा नहीं करें इस बार- जिद्दी रंगों को ऐसे घरेलू तरीकों से हटाएं

नारियल का तेल

नारियल का तेल

होली के दिन नारियल तेल से बालों की माशिल करें। नारियल तेल की माशिल करने के बाद होली का रंग आपके बालों को ज्यादा नुकसान नहीं होगा। बालों में लगे तेल की वजह से होली के बाद बालों से रंग आसानी से हट जाएगा।

होली पर प्रियंका चोपड़ा, कैटरीना कैफ समेत इन एक्ट्रेस से सीखें मेकअप से लेकर स्टाइल की टिप्स

मुल्तानी मिट्टी

मुल्तानी मिट्टी

होली के पक्के रंगो को हटाने के लिए मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल कर सकते हैं। होली खेलने के बाद बालों में मुल्तानी मिट्टी का पेस्ट लगा लें। मुल्तानी मिट्टी रंग को सोख लेता है। मुल्तानी मिट्टी ना केवल रंग सोखता है बल्कि बालों को सिल्की भी बनाता है। मुल्तानी मिट्टी का पेस्ट बनाने के लिए होली खेलने से पहले मुल्तानी मिट्टी को पानी में रख दें।

हेयर स्पा

हेयर स्पा

होली खेलने के बाद बालों को हेयर स्पा दे सकते हैं। हेयर स्पा से बालों में लगा होली का रंग हट जाएगा। हेयर स्पा से बाल भी मुलायम हो जाते हैं।

दही

दही

होली खेलने से पहले बालो में दही का पेस्ट लगा ले। बालो में दही लगाने की वजह से बालो में रंग ज्यादा नुकसान नहीं कर पाएगा। होली खेलने के बाद दही में नारियल तेल का पेस्ट बनाकर बालों में लगा लें। पेस्ट लगाने के कुछ देर बाद बाल धो लें। दही और नारियल के तेल के इस पेस्ट से होली का सारा कलर उतर जाएगा।

हिना खान या आमना शरीफ, 'कोमोलिका' के स्टाइल और मेकअप में किसने किया ज्यादा इंप्रेस

धूप में ना बैठे

धूप में ना बैठे

होली खेलते समय धूप में ज्यादा देर नहीं बैठना चाहिए। क्योंकि धूप में ज्यादा देर बैठने से रंग पक्का हो जाता हैं। फिर रंग हटाना बहुत मुश्किल हो जाता है। इसलिए होली खेलने के बाद धूप में नहीं बैठना चाहिए।

दूध और केला

दूध और केला

होली खेलने के बाद बालों में लगे रंग को हटाने के लिए दूध और केला में शहद मिलाकर बालों में लगाएं। दूध और केला के पेस्ट को बालों में लगाने से बालों से रंग जल्दी निकल जाएगा। साथ ही बाल सिल्की बन जाएंगे।

आंवले का पानी

आंवले का पानी

होली खेलने के बाद रंग छुड़ाने के लिए शैंपू से सिर धोने के बाद आंवले के पानी में सिरका मिलाकर बाल धो लें। आंवले के पानी से सर धोने से बालों को किसी भी तरह का नुकसान नहीं होता हैं। रंगों को छुड़ाने के लिए भूलकर भी ब्लीच, शेव और किसी भी प्रकार का केमिकल का प्रयोग नहीं करना चाहिए।

English summary

Post Holi Hair Care Tips To Prevent Hair Damage

Here we talking about the tips and tricks to follow after holi celebrations to prevent hair damage. Read on.