करवा चौथ पर इन मेहंदी डिजाइनों से जीते अपने पिया का दिल

Posted By:
Subscribe to Boldsky

करवा चौथ का व्रत हर सुहागन महिला के लिये बड़ा ही महत्‍वपूर्ण होता है। इस दिन सुहागन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिये व्रत रखती हैं और रात को श्रृगार कर के प्‍यारी सी साड़ी पहन कर पूजा करती हैं। इस दिन आप देंखेगी कि मार्केट में काफी महिलाएं हाथों में मेंहदी भी लगवाती हैं।

शादीशुदा महिलाएं, करवा चौथ पर भूल से भी न करें ये 5 गलतियां

सुहागनों के लिए मेहंदी का सही अर्थ करवा चौथ के दिन ही होता है। इनके लिए मेहंदी सौभाग्य की निशानी मानी जाती है।

Beautiful Mehendi Designs For Karwa Chauth

यदि आप के पास बाजार जाने का समय नहीं है और आप भी इस करवाचौथ अपने हाथों पर मेहंदी की बेहतरीन डिजाइन लगवाना चाहती हैं तो हम आपकी मुश्किल थोड़ी आसान कर देते हैं।

करवा चौथ व्रत 2017: जानें व्रत के महत्व, सरगी और कथा के बारे में

इन दिनों ढेर सारी पैटर्न वाली मेंहदी डिजाइन्‍स चलन में हैं, जिसमें से आपको फ्लोरल पैटर्न, स्टैंप वाली मेहंदी,पीकॉक और अरेबिक मेहंदी काफी ट्रेंड में हैं।

 फ्लोरल डिजाइन मेहंदी

फ्लोरल डिजाइन मेहंदी

फूल आकृतियां अनेक प्रकार की होती हैं, इसमें गहरी और हल्की ब्राउन रंग के दुहरे शेड्स बने हैं। पंखुडी स्टाइल से हथेलियां और पृष्ठभाग सजे हैं और अंगुलियों पर गहनों जैसी मेहंदी की डिजाइन है। फूलों का कुदरती रूप देने के लिए पंखुडियों को शेड किया गया है।

 भारतीय मेहंदी डिजाइन

भारतीय मेहंदी डिजाइन

भारतीय तरीके की डिजाइन वाली मेहंदी में आपको मोर, फूल और बेल आदि जरुर बनाने चाहिये। ये आपके पैरों और हाथों दोंनो में ही बनाए जा सकते हैं। इस तरह की डिजाइन बनाने में लगभग 1 घंटा लग जाता है।

कंगन की डिजाइन वाली मेहंदी

कंगन की डिजाइन वाली मेहंदी

इस प्रकार की डिजाइन आपके हाथों को पूरी तरह से कवर कर लेती है, जिस वजहसे आपको भारी चूडियां और कंगन पहनने की आवश्‍यकता नहीं पड़ती।

इंडो अरेबिक डिजाइन

इंडो अरेबिक डिजाइन

इस मेहंदी डिजाइन में बोल्‍ड अरेबिक स्‍टाइल की आउटलाइन बनाई जाती है, जिसमें काफी कठिन भारतीय परांपरिक डिजाइन भरी होती है। आप चाहें तो मेहंदी के बीच में स्‍टोन लगा सकती हैं।

 दुल्‍हा-दुल्‍हन डिजाइन

दुल्‍हा-दुल्‍हन डिजाइन

शादी के समय यह मेहंदी काफी दुल्‍हनों के हाथों में नजर आती है। आप चाहें तो करवा चौथ के दिन भी इसे अपनी हथेलियों पर बना सकती हैं। यह दुल्‍हा-दुल्‍हन पैटर्न वाली मेहंदी आपके पति का दिल जरुर छू लेगी।

Karva Chauth: मेहंदी के गहरे रंग के लिए अपनायें ये नुस्खें | करवा चौथ | Boldsky
 मल्‍टी कलर डिजाइन

मल्‍टी कलर डिजाइन

इन दिनों मल्‍टीकलर की हिना डिजाइन काफी चलन में है। यह कई डिजाइन के साथ आती है, जिसमें तरह तरह के रंग भरे होते हैं। आप इसमें मोर, फूल-पत्‍ती और पंख आदि बनवा सकती हैं। मोर वाली डिजाइन में आप नीला रंग भरवाएं, यह काफी अच्‍छा दिखेगा।

English summary

Beautiful Mehendi Designs For Karwa Chauth

If you aren't able to decide on which mehendi design to choose from for this Karwa Chauth, just have a look at some of the top mehendi designs that can opt for to help you stand out from the crowd.
Story first published: Thursday, October 5, 2017, 16:00 [IST]
Please Wait while comments are loading...