जानें मेकअप किट में वैसलीन रखने के फायदे

Posted By: Staff
Subscribe to Boldsky

पेट्रोलियम जैली यानि वैसलीन लगभग हर घर में त्वचा को मुलायम बनाने और मोश्चुराइज़ करने के लिए इस्तेमाल की जाती है। क्या आप जानते हैं आपकी त्वचा को मोश्चुराइज़ करने के अलावा वैसलीन आपके मेकअप में और भी कई तरह काम आ सकती है?

यदि वैसलीन के और कई फायदे आपको पता लगेंगे तो आप निश्चित ही अपने मेकअप में अच्छी ख़ासी राशि बचाएंगे। सौंदर्य निखार के कई तरीके हैं जो आप वैसलीन से आजमा सकते हैं। आइये हम आपको इस आर्टिकल में कुछ ऐसा ही बताते हैं...

प्रेट्रोलियम जैली के हैं अनेक फायदे

इसे पढ़कर आप वैसलीन को अपने मेकअप किट में जरूर रखेंगे। वैसलीन एक प्राकृतिक हायड्रोकार्बन है जो कि त्वचा के लिए अच्छा है। इसमें किसी प्रकार का कोई केमिकल नहीं है और इसमें पैट्रोलियम की खास खुशबू भी है।

यह सस्ती और आसानी से उपलब्ध भी है। यह आपको किसी भी मेडिकल शॉप या कोस्मेटिक स्टोर पर आसानी से मिल जाएगी। अधिकतर लोग इसे हाथ और पैरों के साथ ही चेहरे पर भी लगाते हैं। अन्य बाज़ारू फ़ेस क्रीम और लोशन के बजाय यह एक अच्छा विकल्प है।

हम आपको बता रहे हैं कुछ ब्यूटी टिप्स जो आप पैट्रोलियम जैली के साथ कर सकते हैं। आइये देखते हैं!

पर्फ्यूम की खुशबू देर तक रखने के लिए

पर्फ्यूम की खुशबू देर तक रखने के लिए

पर्फ्यूम छिड़कने से पहले अपनी कलाई पर थोड़ी वैसलीन लगा लें। वैसलीन पर्फ्यूम को आपकी कलाई पर देर तक रखेगी और जैसे-जैसे शरीर का तापमान बढ़ेगा इसकी खुशबू बढ़ेगी।

नकली आईलैश(पलक) को हटाने के लिए

नकली आईलैश(पलक) को हटाने के लिए

जब आप नकली या आर्टिफ़िशियल आइलेस लगाती हैं तो इन्हें हटाना बहुत मुश्किल होता है और ऐसा करने में असली पलकों को भी नुकसान पहुँच सकता है। ऐसे में आप पलकों पर थोड़ी वैसलीन लगा लें जिससे इनका गोंद थोड़ा सॉफ्ट हो जाएगा और यह आसानी से हट जाएगी।

अपनी लिपबाम बनाने के लिए

अपनी लिपबाम बनाने के लिए

अपनी पुरानी लिपस्टिक में थोड़ी वैसलीन मिला लें। इसे अपने होठों पर लगाएँ, इससे आपके होंठ नरम, मुलायम और रंगीन हो जाएँगे।

त्वचा से हेयर डाई के दाग हटाने के लिए

त्वचा से हेयर डाई के दाग हटाने के लिए

हेयर डाई लगाने से पहले थोड़ी वैसलीन लेकर इसे अपने माथे और कानों के आस पास लगा लें इससे इन जगहों पर से हेयर डाई के दाग नहीं पड़ेंगे।

बॉडी स्क्रब

बॉडी स्क्रब

वैसलीन को समुद्री नमक में मिला लें और अपने चेहरे और त्वचा पर हल्के से मसाज करें। इससे मृत कोशिकाएं और फालतू का ऑयल हट जाएगा। आपको ताजा, दमकती और कोमल त्वचा का एहसास होगा।

हाथ और पैरों को मुलायम बनाने के लिए

हाथ और पैरों को मुलायम बनाने के लिए

थोड़ी वैसलीन को गुलाब जल और नींबू के रस में मिला लें। सोने से पहले इसे फटी एड़ियों और हाथों पर लगा लें। इसे एक महीने तक लगाएँ और फिर देखें आपके हाथ और पैर कैसे मुलायम होते हैं।

पाउडरी आई-शेडो के साथ मिलाएँ

पाउडरी आई-शेडो के साथ मिलाएँ

यदि आपको पलकों पर चिपकी रहने वाली क्रीमी आई-शेडो चाहिए तो आप पाउडरी आई-शेडो को लगाने से पहले इसमें वैसलीन मिला लें। आप पहले वैसलीन को अपनी आईलेस पर लगाकर बाद में पाउडरी आई-शेडो भी लगा सकती हैं।

English summary

जानें मेकअप किट में वैसलीन रखने के फायदे

Most people apply it on their face as well, apart from applying it on their hands and feet. It is a better option than other commercially available face creams and lotions. Here are some other beauty tricks that you can do with petroleum jelly. Do have a look!
Story first published: Wednesday, December 30, 2015, 14:00 [IST]
Please Wait while comments are loading...