कपूर नहीं कोई ऐसी-वैसी चीज़, त्‍वचा पर लगाइये और खुद जान जाइये

Posted By:
Subscribe to Boldsky

कपूर हर किसी के घर पर आसानी से मिल जाता है। यह बेहद अनूठी खुशबू के लिये जाना जाता है जिसका पूजा के दौरान काफी ज्‍यादा प्रयोग किया जाता है। क्‍या आप जानती हैं कि कपूर हमारे सौंदर्य को बढ़ाने मे कितना कार्यगर है।

कपूर हमारी स्‍किन को तथा बालों को स्‍वस्‍थ बना सकता है। कपूर को पुराने जमाने से ही महिलाएं अपने सौंदर्य उत्‍पाद के रूप में प्रयोग किया करती थीं। साथ ही इसे आयुर्वेद मे भी स्‍थान दिया गया है। एक्ने (acne) और मुहांसे ठीक करने से लेकर त्वचा से एक्ने के दाग हटाने तक यह प्राकृतिक तत्व काफी चमत्कारी सिद्ध होता है।

कपूर में एंटी ऑक्सीडेंट के गुण होते हैं तथा यह आपके शरीर से फ्री रेडिकल्स को कम करने में भी काफी प्रभावी सिद्ध होता है। मुंहासों और एक्‍ने को ठीक करने के लिये जो क्रीम आदि बनाई जाती है उसमें भी कपूर एक सामग्री के तौर पर इस्‍तमाल किया जाता है। अगर आपको भी जानना है कि कपूर को सौंदर्य के लिये कैसे प्रयोग करते हैं तो आजमाइये ये टिप्‍स।

8 Miraculous Benefits Of Camphor For Skin

फंगल इंफेक्‍शन दूर करे

पैरों पर फंगल इंफेक्‍शन होना एक आम बात है। यह तब होता है जब आप अपने पैरों को धोने के बाद सुखाते नहीं है या फिर वो हमेशा गीले ही रहते हैं। पर इसे ठीक करने के लिये आप कपूर को पानी में मिला कर प्रयोग कर सकते हैं।

1

त्‍वचा की खुजली दूर करे

अगर आपकी स्‍किन में बहुत ज्‍यादा खुजली है तो आप प्रभावित स्‍थान पर कपूर मिला कर लेप लगाएं, आपको खुजली से राहत मिलेगी।

2

मुंहासे रोके

एक्‍ने, पिंपल और फिर उनके दाग, काफी आम सी समस्‍या है। कपूर का तेल चेहरे पर लगाने से मुंहासों में कमी आती है तथा उनके दाग भी धीरे धीरे कम होने लगते हैं। इसके अलावा कपूर हर तरह के त्‍वचा रोग को ठीक करने में भी मदद करता है।

burn

जली त्‍वचा को ठीक करे

कपूर से आप जले हुए घाव के निशान को भी ठीक कर सकते हैं। जले हुए स्‍थान पर कपूर और पानी मिला कर मालिश करें। ऐसा रोजाना करें। लेकिन कोशिश करे कि इसे ताजे जले हुए स्‍थान पर ना लगाएं, नहींतो इससे परेशानी बढ़ेगी और घाव सूज जाएगा।

स्‍किन रैश रोके

अगर आप को शरीर भर में रैश हुआ है तो कपूर आपके एक दोस्‍त के समान है। थोड़े से कपूर को प्रभावित स्‍थान पर लगाएं और छोड़ दें। इस घोल से आपको तुरंत ही राहत मिलेगी।

heel

फटी एड़ियों के लिये

कपूर फटी एडियों की दरार को मुलायम बना कर उन्‍हें भर देता है। गरम पानी में थोड़ा सा कपूर डाल कर, उसमें पैर भिगोने के बाद स्‍क्रब करें और ऐसा ही कुछ दिनों तक करें। इसके बाद एडियों पर अच्‍छी क्रीम लगा लें।

melsma

त्‍वचा की अन्‍य परेशानियां

यदि 100 ग्राम नारियल के तेल में एक टिक्की कपूर की डाल कर पेस्‍ट तैयार कर लें। फिर उसे अपनी त्वचा पर स्नान करने के बाद लगाएं। एेसा करने से आप त्वचा की सारी परेशानियां दूर हो जाती हैं।

जोड़ों के दर्द से राहत

यदि आपके गुठने दर्द होते हैं, तो इसके लिये कपूर आपके फायदे आ सकता है। एक स्‍टडी में पाया गया है कि कपूर शरीर को गर्माहट पैदा करता है, जिससे नसें खुलती हैं और हमें दर्द से राहत दिलाती हैं। आप इसेगर्म तिल के तेल में मिला कर मालिश कर सकती हैंं।

English summary

8 Miraculous Benefits Of Camphor For Skin

The use of camphor for its medicinal properties is dated back in 600 AD. It has been used since then to treat many skin conditions and scalp related problems.
Please Wait while comments are loading...