आलू के फेस पैक से पाएं ग्‍लोइंग स्‍किन

Posted By:
Subscribe to Boldsky

यदि आप आलू का सेवन करती हैं तो इसके सौंदर्य राज़ भी पता होने चाहिये। यह केवल खाने की सब्‍जी मात्र ही नहीं है बल्‍कि इसमें मौजूद तत्‍व आपकी रंगत को गोरा भी कर सकता है। घर पर बचे चावल से बनाएं चेहरे के लिये जादुई फेस मास्‍क हम में से कई लोंगो को ये पता है कि आंखों के डार्क सर्कल आलू लगाने से चले जाते हैं। लेकिन नहीं पता है तो ये कि यह दाग धब्‍बे मिटा सकता है, बालों को लंबा कर सकता है तथा स्‍किन की कई प्रॉब्‍लम्‍स को दूर कर सकता है। अब आइये देखते हैं कुछ ऐसे फेस मास्‍क जो आप आलू के रस से तैयार कर सकती हैं।

Benefits Of Potato For Skin Care

1. चमकदार स्‍किन के लिये

आलू में विटामिन सी और एंटीऑक्‍सीडेंट होता है जो कि चेहरे में चमक भरता है। यही नहीं आलू खाने से भी स्‍किन में काफी चमक आती है और चेहरा स्‍मूथ होता है। इसे यूज़ करना काफी आसान है। आपको बस आलू के एक छोटे टुकड़े को घिसना होगा और फिर उसमें शहद मिलाना होगा। फिर इसे चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के लिये लगा कर छोड दे। इसे आप हफ्ते में दो बार लगा सकती हैं।

2. रूखी त्‍वचा से मुक्‍ती दिलाए

अगर आपकी स्‍किन रूखी है तो यह सिंपल सा फेस मास्‍क सब कुछ ठीक कर सकती है। यह एक एंटी एजिंग मास्‍क है जिसे बनाने के लिये आपको 2-3 चम्‍मच आलू का रस और 1 चम्‍मच खट्टी दही चाहिये होगी। इन दोंनो चीजों को पेस्‍ट बना लें और फिर इसे चेहरे तथा गर्दन पर लगाएं। फिर इसे 15 मिनट के लिये लगा छोड़ दें। 15 मिनट के बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें।

3. ऑइली स्‍किन के लिये

ऑइली स्‍किन पर काफी जल्‍ददी मुंहासे आ जाते हैं। इस पेस्‍ट को बनाने के लिये 3 चम्‍मच आलू का जूस लें और उसमें 1 चम्‍मच छाछ, 2 चम्‍मच बेसन और 1 चम्‍मच नींबू का रस मिलाएं। इस पेस्‍ट को चेहरे तथा गर्दन पर लगाएं। फिर इसे गुनगुने पानी से 30 मिनट के बाद धो लें। इससे आपकी स्‍किन ड्राई रहेगी और यंग दिखेगी।

4 टैनिंग हटाए

अगर धूप में आपकी स्‍किन टैन हो चुकी है तो समय आ गया है कि आलू का उपयोग किया जाए। इस पैक को स्‍किन पर लगाएंगी तो आपकी डेड स्‍किन सेल्‍स हट जाएगी। इससे स्‍किन इतनी ब्राइट हो जाती है कि आप देखती रह जाएंगी। इसे पैक को बनाने के लिये आपको 1 आलू का रस, 1 चम्‍मच अंडे का सफेद भाग और 1 चम्‍मच दही की जरुरत होगी। सभी सामग्रियों को मिक्‍स कर के चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट के बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। इस मास्‍क से चेहरे पर ग्‍लो आता है।

5. झाइयां दूर होती हैं

अगर आपके चेहरे पर झाइयां साफ पता चलती हैं तो आप 1 चम्‍मच आलू का रस, 1 चम्‍मच नींबू का रस, 2 चम्‍मच शहद और 1 चम्‍मच जैतून का रस मिलाएं। इसको एक गाढा पेस्‍ट बनाना है। फिर इसे साफ चेहरे तथा गर्दन पर लगाएं। फिर इसे 30 मिनट के बाद धो लें। बाद में इसे गुनगुने पानी से धो लें और पोछ लें। अगर आपकी स्‍किन ऑइली है तो आप ऑलिव ऑइल का यूज न करें।

English summary

Benefits Of Potato For Skin Care in hindi

This article will give you a complete guide on the benefits of potatoes for your skin and how you can use them in the form of packs and masks to get that beautiful and flawless skin.
Story first published: Wednesday, April 4, 2018, 17:15 [IST]