DIY स्‍किन टाइटनिंग मास्‍क, जो दो दिन में भगाएं झुर्रियां

Posted By:
Subscribe to Boldsky
Skin Tightening Face Packs | BeautyTips | ढल रही है उम्र तो आजमाऐं ये फेसपैक | Boldsky

उम्र बढ़ते - बढ़ते हमारी त्‍वचा पर इसका असर साफ दिखाई देने लगता है। हमारी त्‍वचा अपना लचीनापन खो देती है, जिसके चलते माथे और आंखों के आस पास झुर्रियां दिखाई देने लगती हैं। कभी कभी तो यह कम उम्र में ही दिखने लगता है, जो कि स्‍ट्रेस, नींद ना पूरी होने तथा खराब दिनचर्या की वजह से होता है।

DIY Effective Skin Tightening Remedies At Home

जब से आप अपने चेहरे पर झुर्रियां देखती हैं, तब से आप उससे छुटकारा पाने की सोंच लेती हैं। ऐसे में आप नेट पर तरह तरह के प्रोडक्‍ट सर्च करना शुरु कर देती हैं। लेकिन इन क्रीम्‍स और लोशन में इतने कैमिकल्‍स होते हैं कि त्‍वचा की अन्‍य परेशानियां शुरु हो जाती हैं। क्‍या आप जानती हैं कि इन झुर्रियों से आप मुक्‍ती पा सकती हैं वो भी कुछ सरल घरेलू उपचारों से? आइये हम आपकी मदद करते हैं..

 1. खीरा

1. खीरा

खीरे का जूस एक प्राकृतिक astringent है जो कि स्‍किन को टोन करने में काफी मदद करता है और पोर्स के साइज को एक दम कम कर देता है। यह स्‍किन को रिफ्रेशिंग भी बनाता है जिससे स्‍किन हाइड्रेट दिखती है। इसको लगाने के लिये आपको ताजे खीरे का रस निकालना होगा और उसे कॉटन बॉल से लगाना होगा। ऐसा रोज करें और फिर देंखे कि आपकी स्‍किन से झुर्रियां कैसे गायब होती हैं। आप चाहें तो अपने टोनर को हटा कर केवल इसका ही प्रयोग कर सकती हैं।

2. केला

2. केला

केला ड्राय स्‍किन को ठीक करने के लिये काफी अच्‍छा होता है। हमारी स्‍किन ड्रायनेस के कारण रूखी हो जाती है लेकिन केले की मदद से स्‍किन टाइट हो सकती है। पके हुए केले को मैश कर दें और उसे पूरे चेहरे पर लगाएं। इसे चेहरे पर 15 मिनट के लिये रखें। आपकी स्‍किन केले से सारा मॉइस्‍चराइजर सोख लेती। आपको जब भी अपनी स्‍निक रूखी लगे तब आप केले का ये पैक लगा सकती हैं।

3. दूध

3. दूध

दूध में लैक्‍टिक एसिड होता है जो कि स्‍किन को टाइट बनाने में मदद करता है और साथ साथ झाइयों को भी दूर करता है। यह स्‍किन को ब्राइट भी करता है। इसके अलावा दूध से आपके चेहरे को मॉइस्‍चराइजर मिलेगा। इसके लिये आप आइस ट्रेस में दूध को भर कर जमा लें और रात को सोने से पहले इस बर्फ को चेहरे पर रगड़ लें। यह आपकी स्‍किन को टाइट करने के साथ साथ रिफ्रेश भी करेगा। यह पोर्स को भी बंद कर देगा जिससे चेहरा साफ दिखेगा।

4. कैस्‍टर ऑइल

4. कैस्‍टर ऑइल

कैस्‍टर ऑइल में ढेर सारा फैटी एसिड होता है जो कि स्‍किन के अदंर जा कर समा जाता है। यह काफी गाढा तेल हेाता है जिसे आपको किसी अन्‍य तेल के साथ मिक्‍स करना पड़ेगा। आप चाहें तो इसे नारियल तेल के साथ मिक्‍स कर सकती हैं। इसे अपने स्‍किन की मसाज करें और फिर रात को सोएं।

5. विटामिन ई तेल

5. विटामिन ई तेल

शुद्ध विटामिन ई ऑयल बहुत काम का होता है। विटामिन ई ऑयल हीलिंग में मदद करता है और साथ ही त्वचा, नाखूनों और सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। विटामिन ई एंटी ऑक्सीडेंट होता है जो उम्र के बढ़ने के असर को कम करता है। इसे रोजमर्रा के आहार में जरूर शामिल करना चाहिये। विटामिन ई ऑयल आसानी से बाजार में मिल जाता है। आप इसे तरल अथवा कैप्सूल के रूप में उपयोग कर सकते हैं। इस तेल से अपनी स्‍किन की मसाज करें और स्‍किन को टाइट बनाएं।

6. बादाम तेल

6. बादाम तेल

बादाम तेल में ढेर सारा विटामिन ई हेाता है जो कि उन महिलाओं के लिये अच्‍छा माना जाता है जो विटामिन ई का तेल चेहरे पर नहीं लगाना चाहती। यह तेल आप अपने चेहरे पर रातभर के लिये छोड़ सकती हैं। आप इस तेल से चेहरे की मसाज कर सकती हैं।

7. एलो वेरा जेल

7. एलो वेरा जेल

एलो वेरा जेल संवेदनशील त्‍वचा के लिये काफी अच्‍छा होता है जो कि स्‍किन पर बिल्‍कुल भी रिएक्‍ट नहीं करता। यह जेल स्‍किन को स्‍मूथ बनाता है और अंदर से हाइड्रेट करता है। आप इसे दिन में किसी भी समय चेहरे पर लगा सकती हैं।

English summary

DIY Effective Skin Tightening Remedies At Home

Home remedies work wonders if you are in the early stages of skin sagging. It helps to nourish your skin and keep it hydrated all the time.
Story first published: Tuesday, April 10, 2018, 12:45 [IST]