For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

बेदाग त्वचा के लिए कपूर का करें इस्तेमाल, जाने फेस पैक बनाने का तरीका

|

महिलाएं अपने चेहरे पर एक्ने और मुंहासे को लेकर परेशान रहती है। चेहरे पर एक बार मुंहासे और एक्ने हो जाते है तो जल्दी से जाने का नाम नहीं लेते है। चेहरे के साथ साथ एक्ने गले, पीठ और कंधे पर भी हो जाते है। एक्ने होने के कई कारण होते है। कई बार धूल मिट्टी, प्रदूषण के कारण भी एक्ने होते है। एक्ने और मुंहासे किसी भी महिला की खूबसूरती को कम कर देते है।

इनसे छुटाकारा पाने के लिए महिलाएं क्या कुछ नहीं करती है लेकिन इसके बाद भी पिंपल नहीं कम होते हैं। ऐसे में आप पूजा में इस्तेमाल की जाने वाली कपूर का इस्तेमाल कर सकते हैं। कपूर के इस्तेमाल से पिंपल को कम किया जा सकता है। चलिए जानते हैं कैसे कपूर का इस्तेमाल करने का सही तरीका।

मुल्तानी मिट्टी कपूर का फेस पैक

मुल्तानी मिट्टी कपूर का फेस पैक

बेदाग और चमकदार त्वचा क लिए कपूर और मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक बहुत ही असरदार है। कई बाद चेहरे पर पिंपल निकलना बंद हो जाते है लेकिन चेहरे से पिंपल के दाग- निशान जल्दी से नहीं हटते है। अगर आप भी पिंपल के दाग से परेशान है तो कपूर के साथ मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल कर चेहरे पर लगा सकती हैं।

चमकदार और दमकती स्किन के लिए इस्तेमाल करें फलों का छिलकाचमकदार और दमकती स्किन के लिए इस्तेमाल करें फलों का छिलका

फेस पैक बनाने का तरीक

फेस पैक बनाने का तरीक

इस फेस पैक को बनाने के लिए सबसे पहले कपूर और मुल्तानी मिट्टी लें। दो चम्मच मिट्टी में एक टूकड़ा कपूर डाले, इसके बाद इस पेस्ट में गुलाब जल मिलाएं। पेस्ट को अच्छे से मिक्स कर लें। कपूर की जगह आप कपूर के तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इस तैयार पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट बाद अपना चेहरा साफ पानी से धो। चेहरे पर पैक लगाने से पहले अपना चेहरा अच्छे से धोना चाहिए।

ग्लोइंग और बेदाग स्किन के लिए मिश्री वाले दूध का करें सेवनग्लोइंग और बेदाग स्किन के लिए मिश्री वाले दूध का करें सेवन

कपूर और मुल्तानी मिट्टी के लाभ

कपूर और मुल्तानी मिट्टी के लाभ

कपूर में एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते है जो कि स्किन से कील मुंहासे और बैक्टीरिया निकालने का काम करती है। मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल करने से चेहरे की झुर्रियां कम हो जाती है। मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल करने से सनबर्न भी कम होता है।

कोरियन महिलाएं अपनी दमकती स्किन के लिए अपनाती हैं ये ब्यूटी रूटीनकोरियन महिलाएं अपनी दमकती स्किन के लिए अपनाती हैं ये ब्यूटी रूटीन

पुरुष भी इस पैक का करें इस्तेमाल

पुरुष भी इस पैक का करें इस्तेमाल

एक्ने और मुंहासे की समस्या लड़कियों को नहीं बल्कि लड़को को भी होती है। लड़के भी अपने स्किन पर मुल्तानी मिट्टी और कपूर फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते है। फेस पैक का इस्तेमाल करने से त्वचा की गंदगी दूर हो जाती है।

सर्दियों में पिंपल से हैं परेशान तो इस्तेमाल करें गाजर का जूस, जानें लगाने का सही तरीकासर्दियों में पिंपल से हैं परेशान तो इस्तेमाल करें गाजर का जूस, जानें लगाने का सही तरीका

English summary

Camphor And Multani Mitti Face Pack For Glowing Skin

Skin Care: Use Camphor And Multani Mitti Face Pack For Glowing Skin. Read On.
Story first published: Monday, January 18, 2021, 11:34 [IST]