महिलाएं इन लक्षणों से पहचानें कि वे भी हैं डायबिटीज की मरीज

Posted By: Lekhaka
Subscribe to Boldsky

आजकल की इस भागदौड़ भारी जिन्दगी में डायबिटीज एक बहुत ही गंभीर समस्या बन चुकी है। जैसा कि आप सब जानते हैं कि डायबिटीज में आपका ब्लड शुगर लेवल बहुत अधिक हो जाता है क्योंकि आपकी शरीर ब्लड शुगर को इस्तेमाल करने के लिए पर्याप्त मात्रा में इन्सुलिन का निर्माण नहीं करती है। इन्सुलिन एक ऐसा हॉर्मोन है जो शुगर को शरीर में उपयोग हेतु बनाता है।

हालांकि कभी कभी ऐसा होता है कि आपका ब्लड शुगर बहुत अधिक नहीं होता है और डायबिटीज से सम्बंधित लक्षण आपको नहीं दिखते हैं जिससे आप इस बारे में ठीक से जान नहीं पाते हैं। इसलिए जो लोग 45 साल से अधिक हों और जिनका वजन जरुरत से ज्यादा हो या उनकी फैमिली में कोई डायबिटिक हो तो उन्हें आपका चेकअप तुरंत करवाना चाहिए।

signs of diabetes

यहाँ तक कि डायबिटीज के कुछ बहुत ही महत्वपूर्ण लक्षण होते हैं जिन्हें नजरअंदाज कर दिया जाता है। अगर हम महिलाओं की बात करें तो कुछ ऐसे लक्षण भी हैं जिनके बारे में उन्हें जानकारी होनी चाहिए। इसलिए हम आपको इस आर्टिकल के जरिये डायबिटीज के कुछ अनजाने लक्षणों के बारे में बताने जा रहें हैं।

1. बार बार पेशाब लगना :

1. बार बार पेशाब लगना :

यह लक्षण तब होता है जब आपके ब्लड में बहुत अधिक मात्रा में शुगर प्रवाहित होने लगता है। जब आपका ब्लड शुगर ज्यादा होता है तो आपकी शरीर इसे आपके सिस्टम के बाहर इसका ढेर लगा देती है। इसलिए आपको इसे ध्यान देना चाहिए।

2. ज्यादा प्यास का लगना:

2. ज्यादा प्यास का लगना:

ज्यादा मात्रा में मूत्र निकलने से आपके शरीर में पानी की कमी हो जाती है और आपको प्यास महसूस होने लगती है। कुछ लोग जिन्हें डायबिटीज नहीं होती है वो अपनी प्यास बुझाने के लिए सोडा या फिर जूस का इस्तेमाल करते हैं जिससे उनका ब्लड शुगर बढ़ने लगता है जो उनके लिए अच्छा नहीं है।

3. मुंह से बदबू आना:

3. मुंह से बदबू आना:

जब आपके बॉडी में ब्लड शुगर लेवल अधिक हो जाता है तब आपकी बॉडी, ऊर्जा के लिए आपके द्वारा खाए गये पदार्थों से मिलने वाले ग्लूकोस का ठीक से इस्तेमाल नहीं कर पाती है जिसकी वजह से शरीर में कीटोंस बनने लगते है और बदबू आने लगती है।

4. धुंधला नजर आना:

4. धुंधला नजर आना:

जब आपके शरीर में अधिक मात्रा में शुगर का लेवल हो जाता है तो पूरे शरीर में फ्लूइड शिफ्ट होने लगता है और आपके लेंस तक भी इस फ्लूइड की वजह से शुगर पहुँचता है। इसके फलस्वरूप आपको सबकुछ धुंधला नजर आने लगता है।

5. हाथों और पैरों का सुन्न होना:

5. हाथों और पैरों का सुन्न होना:

कई दिनों तक डायबिटीज होने की वजह से यह आपका नर्वस सिस्टम और आपका ब्लड वेसल्स प्रभावित होता है जिससे आपको किसी तरह की संवेदना नहीं रह जाती है और आपके हाथ और पैर सुन्न हो जाते हैं।

6. घाव भरने में देरी का होना:

6. घाव भरने में देरी का होना:

जब आपकी नर्व में कोई संवेदना नहीं रहती है तो आपको चोट लगने की संभावना ज्यादा हो जाती है क्योंकि आपको कुछ भी महसूस नहीं होता है। जिसकी वजह से इन्फेक्शन बढ़ जाता है और घाव जल्दी नहीं भरते हैं।

7. वजन का कम होना:

7. वजन का कम होना:

इन्सुलिन सारे एकत्रित ऊर्जा को आपके बॉडी सेल्स तक पहुँचाने का काम करता है। जब आपके शरीर में इन्सुलिन की कमी हो जाती है तो आपको पर्याप्त ऊर्जा नहीं मिल पाती है इसलिए आपको हमेशा भूख महसूस होती है और आपका वजन कम होने लगता है।

8. हर समय थकान महसूस होना:

8. हर समय थकान महसूस होना:

कार्बोहाइड्रेट छोटे छोटे भागों जैसे ग्लूकोस में टूटकर आपको ऊर्जा प्रदान करता है। अगर आप अचानक थकान महसूस करते हैं तो यह भी डायबिटीज का लक्षण हो सकता है।

9. यीस्ट इन्फेक्शन :

9. यीस्ट इन्फेक्शन :

ब्लड में शुगर लेवल बढ़ जाने के कारण ही यीस्ट इन्फेक्शन की समस्या होने लगती है। अगर आपको बार बार यीस्ट इन्फेक्शन की समस्या हो रही है तो इसे नज़रअंदाज़ ना करें बल्कि जल्दी डॉक्टर से अपनी जांच कराएं।

10. आपकी गर्दन और बगल के चारो तरफ काले धब्बे होना:

10. आपकी गर्दन और बगल के चारो तरफ काले धब्बे होना:

यह एक बहुत ही सामान्य लक्षण होता है क्योंकि जब ग्लूकोस आपके शरीर के किसी भाग में एकत्र होता है तो वहाँ काले धब्बे बन जाते हैं और यह आपकी गर्दन और कांख में आसानी से देखा सकता है।

अगर आपको डायबिटीज नहीं भी है लेकिन ऊपर बताये गये सारे लक्षणों में से कोई भी आपको महसूस होता है तो आप अपना तुरंत चेकअप करवाएं जिससे कि आप डायबिटीज जैसी गंभीर समस्या को होने रोक सकें।

English summary

Subtle Symptoms Of Diabetes That Women Surely Miss

Here are the subtle signs of diabetes that youll surely miss out on if youre not cautious enough.
Story first published: Wednesday, November 8, 2017, 16:00 [IST]
Please Wait while comments are loading...