For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

'पपीता' बनाये हॉट एंड सेक्सी

|

पपीता एक ऐसा फल है..जो स्वादिष्ट होने के साथ-साथ काफी फायदेमंद होता है। इसे बच्चे से लेकर बड़े-बूढ़े सभी खा सकते हैं। इसको खाने के लिए दांतों की जरूरत नहीं होती है इसलिए ये बच्चों से लेकर बड़े-बूढ़ो को काफी पसंद होता है। डॉक्टरों के मुताबिक पपीता में विटामिन की प्रचुर मात्रा पायी जाती है। जिसमें मुख्य रूप से विटामिन ए और विटामिन सी पाये जाते हैं।

इसमें पेप्सिन नामक तत्व पाया जाता हैं। जो भोजन को पचाने में मदद करता है। पपीता का सेवन रोज करने से पाचन शक्ति में वृद्धि होती है। चूंकि सारे रोगों का कारण पेट के सही ना होने के कारण होता है इसलिए पपीते का सेवन रोज करना चाहिए। और जब शरीर निरोगी रहता है तो सुंदरता खुद बा खुद आ जाती है। पपीता खाने से वजन कम हो जाता है। एक सर्वे के मुताबिक पपीते का सेवन करने वाले 70 प्रतिशत लोग उस श्रेणी में आते हैं जिन्हें लोग सेक्सी या कामुक कहते हैं।

इसलिए पपीते का प्रयोग लोग फेस पैक में करते हैं। पपीता त्वचा को ठंडक पहुंचाता है। पपीते के कारण आंखो के नीचे के काले घेरे दूर होते हैं।कच्चे पपीते के गूदे को शहद में मिलाकर चेहरे पर लगाने से कील-मुंहांसो का अंत होता है। इसलिए आजकल बहुत सारे ब्यूटी प्रोडक्ट्स में पपीते के पाउडर को प्रयोग किया जाता है।

कच्चे पपीते की सब्जी खाने से याददाश्त बढ़ती है। जबकि पपीते का जूस पीने से मनुष्य में यौन शक्ति की वृद्धि हो जाती है। पपीता ऐसा फल है जो ना तो काफी महंगा होता है और ना ही मुश्किल से मिलता है इसलिए पपीते का सेवन हर व्यक्ति को रोज करना चाहिए। सिर्फ एक महीने नियमित रूप से आप पपीता खाइये फर्क आप खुद ही महसूस करेगें और सबसे कहेगें कि पपीता खाओ और काम पर जाओ।

English summary

Papaya - A Powerhouse of Nutrients | Health Tips |'पपीता'बनाये हॉट एंड सेक्सी

Papaya has high nutritional benefits. It is rich in Anti-oxidants, the B vitamins, folate and pantothenic acid; and the minerals, potassium and magnesium; and fiber.
Story first published: Friday, September 2, 2011, 18:05 [IST]