अब नमक के सेवन से कीजिये माइग्रेन का इलाज

Posted By:
Subscribe to Boldsky

माइग्रेन एक ऐसी स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍या है जो आज कल हर ऑफिस में काम करने वालों को हो जाती है। इसके कई कारण हो सकते हैं। माइग्रेन एक विकार है जो काफी गंभीर होता है, लेकिन इसका इलाज आसानी से घरेलू उपचार से किया जा सकता है।

READ: सुबह होने वाले भयंकर माइग्रेन सिरदर्द से कैसे बचें?

माना जाता है कि माइग्रेन से पैदा होने वाला सिरदर्द नमक की सहायता से कम किया जा सकता है। जी हां, वही नमक जिसे आप रोजाना भोजन में स्‍वाद बढाने के लिये डालते हैं।

salt

सलाह दी जाती है कि अगर आपको माइग्रेन है तो आपको एक गिलास लेमोनेड या फिर ताजा नींबू का रस पीना चाहिये, जिसमें नमक मिला होना चाहिये। यह उपचार पूरी तरह से प्राकृतिक माना जाता है।

READ: माइग्रेन दर्द भगाये ये 9 फूड

इसके अलावा एक और उपाय है सिरदर्द को भगाने का कि नींबू को आधा काट लें और उसे माथे पर रगड़ लें। यह प्रक्रिया काफी असरदार होती है।

नमक से माइग्रेन का इलाज कैसे?

अवधारणा है कि माइग्रेन सोडियम की कमी की वजह से होता है इसलिये नमक से इसका इलाज संभव है। यह वैज्ञानिक रूप से सबसे अच्छा होना करने के लिए साबित हो रहा है के रूप में सटीक होना, हिमालय क्रिस्टल नमक सामान्य रूप में प्रयोग किया जाता है।

वैज्ञानिक रूप से माना गया है कि सेंधा नमक सामान्‍य नमक से ज्‍यादा बेहतरीन होता है और जल्‍दी असर करता है। इसके सेवन से तुरंत ही दर्द गायब होता है, इम्‍मयून सिस्‍टम मजबूत बनता है और साथ ही यह सेरोटोनिन नामक होर्मोन का विकास भी करता है जो कि ऊर्जा बढ़ाने के लिये जाना जाता है।

अन्‍य फायदों में नमक हमारे शरीर में अल्‍कलाइन और इलेक्ट्रोलाइट्स भी बढ़ाते हैं जिससे शरीर का सिस्‍टम बैलेंस में रहता है। तो अगली बार जब भी आपको लगे कि आपको माइग्रेन का सिरदर्द होना प्रारम्‍भ हो चुका है, तो झट से नमक और नींबू डाल कर पानी पी लें।

English summary

How To Instantly Stop A Migraine With Salt?

The entire concept of salt as a cure for migraine is based on the idea that migraines can be caused by sodium deficiency.
Story first published: Wednesday, May 13, 2015, 11:32 [IST]
Please Wait while comments are loading...