इन 6 आहारों के गलत समय पर सेवन करने से होते हैं ये नुकसान

Posted By: Staff
Subscribe to Boldsky

जैसा कि हम सब जानते हैं कि स्वस्थ शरीर के लिए संतुलित आहार बहुत आवश्यक है और आवश्यक पोषक तत्वों से युक्त स्वस्थ आहार लेने से शरीर पोषित रहता है।

Netmeds! Get 20% Off on All your Medical Essentials Now

परन्तु क्या आप जानते हैं कि इन खाद्य पदार्थों को गलत समय पर खाने से ये हमारे स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकते हैं? अत: यह जानना बहुत महत्वपूर्ण है कि किस समय कौन से पदार्थ खाने चाहिए ताकि स्वास्थ्य का उचित तरीके से ध्यान रखा जा सके।

यह भी पढ़ें किस बीमारी में खाएं कौन सा फल?

आइए इन खाद्य पदार्थों को खाने के उचित समय के बारे में जानें।

Rice


1. चावल
डाइटीशियन हमेशा यह सलाह देते है कि रात में चांवल नहीं खाना चाहिए क्योंकि इनमें स्टार्च बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है।

यह भी पढ़ें: जानें क्‍या होता है जब आप रोज खाते हैं चावल

यदि आप रात में चांवल खाते हैं तो आपका पेट फूल सकता है और आपको नींद से संबंधित समस्याएं हो सकती है। ऐसा भी कहा जाता है कि रात में चांवल खाने से वज़न बढ़ता है क्योंकि इसे पचने में अधिक समय लगता है।

चांवल खाने का सही समय क्या है?

चांवल दिन के समय खाने चाहिए क्योंकि दिन के समय चयापचय की दर उच्च होती है।

milk


2. दूध

दूध में प्रोटीन्स और अन्य पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। यही कारण है कि इसे हेल्दी ड्रिंक कहा जाता है। हालाँकि विशेषज्ञ दावा करते हैं कि दिन के समय दूध का सेवन करने से आप सुस्ती महसूस कर सकते हैं क्योंकि इसके पाचन में अधिक समय लगता है।

दूध पीने का सही समय क्या है?
दूध पीने का सही समय रात में है क्योंकि यह शरीर को आराम देता है तथा इसमें उपस्थित पोषक तत्व प्रभावी तरीके से अवशोषित किये जा सकते हैं। शुक्राणु बढ़ाने में कैसे मददगार गरम दूध और शहद

curd


3. दही

रात में दही खाने से शरीर में उष्णता बढ़ती है जिसके कारण एसिडिटी तथा पाचन से संबंधित तकलीफ हो सकती है। इससे कफ़, सर्दी और बलगम की समस्या हो सकती है।

दही खाने का सही समय क्या है?

दिन के समय दही खाना स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है क्योंकि यह पाचन की प्रक्रिया को आसान बनाता है और पेट को स्वस्थ रखता है।
Green tea


4. ग्रीन टी

हम सभी को ग्रीन टी बहुत पसंद है क्योंकि इससे बहुत अधिक स्वास्थ्य लाभ होते हैं। परन्तु ये स्वास्थ्य लाभ आपको तभी मिल सकते हैं जब आप इसे सही समय पर पीयें। इसमें उपस्थित कैफीन के कारण सुबह जल्दी पीने से एसिडिटी और डिहाईड्रेशन की समस्या हो सकती है।

ग्रीन टी पीने का सही समय क्या है?
आप सुबह का समय छोड़कर दिन में कभी भी ग्रीन टी पी सकते हैं।

Apple

5. सेब
सेब में ऑर्गेनिक एसिड प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। यह पेट में एसिडिटी को बढ़ाता है। अत: रात के समय इसे खाने से एसिडिटी हो सकती है।

सेब खाने का सही समय क्या है?

सेब पेक्टिन का बहुत अच्छा स्त्रोत है। पेक्टिन एक फाइबर होता है जो मल त्याग को आसान बनाता है तथा कैंसर उत्पन्न करने वाले कारकों को शरीर से बाहर निकालता है अत: इसका सेवन दिन के समय करना चाहिये।

banana

6. केला
रात के समय केला खाने से सर्दी ज़ुकाम हो सकता है तथा इसके कारण बलगम बनने की समस्या भी हो सकती है। अत: इसे रात में तथा खाली पेट न खाएं क्योंकि इससे पेट की तकलीफ हो सकती है।

केला खाने का सही समय क्या है?
केले में फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है तथा यह पाचन में भी सहायक होता है। इसमें एंटासिड भी होता है जो हार्टबर्न की समस्या से आराम दिलाता है। दिन के समय इसे खाने से दिन भर आपके शरीर में उर्जा बनी रहती है।

Story first published: Thursday, August 25, 2016, 11:30 [IST]
English summary

6 Foods We Eat At Wrong Hours That Harm Our Health

Are you curious about what are some of the best and times in a day to eat certain foods? Read along, to know more..यह जानना बहुत महत्वपूर्ण है कि किस समय कौन से पदार्थ खाने चाहिए ताकि स्वास्थ्य का उचित तरीके से ध्यान रखा जा सके।
Please Wait while comments are loading...