शरीर में आयोडीन की कमी ना हो इसलिये खाएं ये आहार

Posted By: Staff
Subscribe to Boldsky

लोग अक्सर आयोडीन युक्त आहार अपने खाने में शामिल नहीं करते हैं। यही कारण है कि सरकार ने आयोडीन युक्त नमक बाजार में सस्ते दामों पर उपलब्ध कराया है। आयोडीन थायरॉयड ग्रंथि को अच्छे से काम करने में मदद करता है, जिससे इसमें हार्मोन ठीक से बनने लगते हैं।

यह हार्मोन दिमाग को अच्छे से काम करने, वजन नियंत्रण करने में और चयापचय को मजबूत करने में मदद करता है। अगर आयरन सही मात्रा में ना खाया जाए तो कुछ लोगों को थायराइड हार्मोन (हाइपोथायरायडिज्म) की कमी का सामना करना पड़ सकता है।

दिमागी विकास के लिए आयोडीन बहुत जरुरी है। जो लोग आयोडीन नहीं खाते हैं उनके सोचने समझने की छमता में कमी और मानसिक एकाग्रता की कमी आ जाती है।

आयोडीन प्रजनन के लिए और स्तनपान के दौरान भी महत्वपूर्ण है। इसीलिए आज हम आपको कुछ आयोडीन युक्त खाद्य पदार्थों के बारे में बताने जा रहें हैं, जिन्‍हें अपने आहार में शामिल करना बेहद जरुरी है।

 मुनक्‍का

मुनक्‍का

रोज़ तीन मुन्नके खाने से 34 माइक्रोग्राम आयोडीन आपके शरीर में जाता है। रोज़ 5-6 मुन्नके खाने से आपको विटामिन ए, विटामिन, आयोडीन, फाइबर, और बोरान मिलता है। यह अकेला स्नैक्स है को मीठा और स्वादिष्ट भी जिसमें आयोडीन होता है।

सीवीड

सीवीड

एक चौथाई सीवीड में 4500 माइक्रोग्राम आयोडीन पाया जाता है। एक दिन की आयोडीन की पर्याप्त मात्रा यह आपके शरीर में पहुचाता है।

भुना आलू

भुना आलू

भुने हुए आलू रोज़ खाने चाहिए इससे आपको आवश्यक पोषक तत्व प्राप्त मिलेंगे, आलू के छिल्के में आयोडीन, पोटेशियम और विटामिन होते हैं। एक आलू लगभग 40% आयोडीन आपको देता है।

क्रैनबेरी

क्रैनबेरी

4 क्रैनबेरी 400 माइक्रोग्राम आयोडीन और एंटीऑक्सीडेंट होता है। ताज़ी क्रैनबेरी कहानी चाहिए क्योंकि इसमें बहुत ज्यादा आयोडीन की मात्रा होती है, यही नहीं यह थायरॉयड ग्रंथि और प्रजनन के लिए अच्छी होती है।

दही

दही

दही में 80 माइक्रोग्राम आयोडीन जो आपकी दिन भर की कमी को पूरा करता है। दही में अच्छे बैक्टीरिया भी पाये जाते हैं जो आपके पाचन तंत्र को अच्छा रखते हैं।

 बकरी के दूध का पनीर

बकरी के दूध का पनीर

बकरी के दूध के पनीर में 15 माइक्रोग्राम आयोडीन होता है यही नहीं इसमें कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन बी कॉम्प्लेक्स भी होता है। यह आसानी से पच जाता है और जो लोग पाचन की समस्या से परेशान हैं उनके लिए है दवा का काम करता है।

दूध

दूध

एक कप दूध में 56 माइक्रोग्राम आयोडीन पाया जाता है, साथ ही इसमें कैल्शियम, और विटामिन डी भी मिलता है जो हमारी हड्डियों को मजबूत बनता है।

English summary

शरीर में आयोडीन की कमी ना हो इसलिये खाएं ये आहार

People may suffer from low thyroid hormones (hypothyroidism), if sufficient iron is not taken along. Iodine is also important for a better mental health.
Story first published: Wednesday, February 3, 2016, 19:01 [IST]
Please Wait while comments are loading...