BP और स्‍ट्रोक का खतरा टालना है तो खाएं पोटैशियम से भरे ये फूड

Posted By: Lekhaka
Subscribe to Boldsky

पोटैशियम एक खनिज है जो कई खाद्य पदार्थों में पाया जाता है। अच्छे स्वास्थ्य के लिए अन्य आवश्यक खनिज सोडियम और मैग्नीशियम है। पोटैशियम के स्तर में कमी होना वास्तव में उतना आम नहीं है परन्तु इसके लिए उचित शब्द हाइपोकलेमिया है।

Order Food from Faasos! Get 50% Off on Order*

हम आपको ऐसी सलाह नहीं देंगे कि बिना डॉक्टर के परामर्श के आप पोटैशियम के सप्लीमेंट्स लेना शुरू कर दें क्योंकि पोटैशियम की अतिरिक्त मात्रा खतरनाक हो सकती है।

पित्‍त की पथरी से छुटकारा पाने के प्राकृतिक उपचार

अधिक पोटैशियम युक्त आहार लेने से आपको हाई ब्लडप्रेशर (उच्च रक्तचाप) और स्ट्रोक (हृदयाघात) का खतरा हो सकता है। पोटैशियम ऑक्सीडेटिव चोट से धमनियों की रक्षा करता है और दीवारों को मोटा होने से रोकता है।

यहाँ पोटैशियम युक्त कुछ खाद्य पदर्थों के बारे में बताया गया है।

 शकरकंद

शकरकंद

स्वीट पोटैटो (शकरकंद) में न केवल पोटैशियम होता है बल्कि इससे स्वास्थ्य को अन्य कई लाभ भी होते हैं इसमें फाइबर और बीटा कैरोटीन पर्याप्त मात्रा में होते हैं। इसमें कैलोरीज़ कम होती हैं और इसका उपयोग लचीले तरीके से किया जा सकता है

आलू

आलू

आलू में पोटैशियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। उसी प्रकट सूरन में भी। सूरन और आलू के चिप्स बहुत अच्छे बनते हैं तथा ये स्वास्थ्य के लिए भी अच्छे होते हैं यदि आप इन्हें ओवन में बेक करें। यदि इनके ऊपर कुछ मसाले छिडकें तो ये स्वादिष्ट बन जाते हैं।

हरी पत्तेदार सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक आदि में पोटैशियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। अपनी स्मूदीज़ में पालक डालें या हरी पत्तेदार सब्जियों का उपयोग सलाद की तरह करें

टमाटर

टमाटर

टमाटर में भी पोटैशियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। आप स्वयं ही टोमेटो सॉस बनाये ताकि फैट और सोडियम की मात्रा को नियंत्रित किया जा सके परंतु यह पोटैशियम का एक समृद्ध स्त्रोत है। पके हुए टमाटर में विभिन्न प्रकार के मसाले डालकर घर पर ही सॉस बनायें। पके हुए टमाटर लाईकोपेन से संतृप्त होते हैं जो कि एक अन्य एंटी ऑक्सीडेंट है। यह भी स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है।

दही

दही

दही में भी प्रचुर मात्रा में पोटैशियम पाया जाता है। इसके अन्य कई लाभ भी हैं जैसे इसमें कैल्शियम पाया जाता है जो हड्डियों के उतकों के स्वास्थ्य के लिए बहुत आवश्यक है। इसके अलावा इसमें प्रोबायोटिक्स भी पाए जाते हैं जो पाचन में सहायक होते हैं।

 फिश

फिश

मछली और अवोकेडो में भी प्रचुर मात्रा में पोटैशियम पाया जाता है।

Story first published: Saturday, December 10, 2016, 14:00 [IST]
English summary

Eat These Potassium-Rich Foods And Stay Healthy

There are certain foods that are rich in potassium and are healthy. Read here to learn more about it.
Please Wait while comments are loading...