कैंसर के साथ-साथ 12 बीमारियों से छुटकारा दिलाता है अनार

Posted By: Lekhaka
Subscribe to Boldsky

वर्तमान में कैंसर को दुनिया की सबसे घातक बीमारी के रूप में जाना जाता है। दुर्भाग्य से इस रोग का इलाज करने के लिए सबसे अच्छा दवा अभी तक नहीं मिल पाई है।

इसलिए, कई शोध इसके इलाज के लिए सर्वोत्तम प्रयास कर रहे हैं। ताकि कैंसर को रोका जा सके और कैंसर के रोगियों को ठीक किया जा सके। एक बड़ी आशा है कि जितनी जल्दी या बाद में, कैंसरक ठीक हो पाएगा और इससे बचा जा सकता है।

जानें, अनार के छिलके के 11 स्‍वास्‍थ्‍य लाभ

एंटी कैंसर के लिए फलों में से एक अनार है। यह फल कैंसर के लक्षणों को रोकने में मदद कर सकता है। इसलिए, वैज्ञानिक इस फल को एंटी कैंसर के रूप में और ज्यादा लाभ पाने के लिए सबसे अच्छे तरीके के रूप में देख रहे हैं।

 12 Benefits of Pomegranate for Cancer as Natural Prevention

अनार एक फल है, जो पूनिका ग्रेनाटम प्लांट से बना है। यह प्लांट लगभग 6-10 मीटर ऊंचा होता है जबकि फल लाल रंग के साथ गोल होता है। एक अनार में लगभग 1400 बीज शामिल हो सकते हैं।

अनार की ईरान और भारत में खेती की जाती है। आज यह देश इस फल के सबसे बड़े आपूर्ति देश हैं लेकिन पौधे की खेती करना भी आसान है। जब तक बहुत अधिक धूप होती है, तब तक यह अच्छी तरह से विकसित हो सकता है और अच्छे फल पैदा कर सकता है।

 अनार से आपको मिलते हैं यह पोषक तत्व

अनार से आपको मिलते हैं यह पोषक तत्व

  • कैलोरी 72 कैलोरी
  • कुल वसा 1 जीआर
  • संतृप्त वसा 0।1 ग्राम
  • कोलेस्ट्रॉल 0 एमजी
  • सोडियम 3 एमजी
  • पोटेशियम 205 एमजी
  • कार्बोहाइड्रेट 16 ग्राम
  • डायट फाइबर 3.5 ग्राम
  • चीनी 12 ग्रा
  • प्रोटीन 1.5 ग्रा
  • कैल्शियम 9 ग्रा
  • आयरन 1.5 ग्रा
  • मैग्नीशियम 2.4 ग्रा
  • विटामिन बी 6 4.3 ग्रा
  • विटामिन सी 13 ग्रा
अनार और कैंसर के बारे में तथ्य

अनार और कैंसर के बारे में तथ्य

1) पॉलीफेनॉल से भरपूर

यह एंटीऑक्सीडेंट का एक अच्छा स्रोत है जबकि हम में से अधिकांश जानते हैं, एंटीऑक्सीडेंट मानव शरीर से फ्री रैडिकल सेल्स को खत्म करने के लिए अच्छी तरह से काम करता है। शरीर से फ्री रैडिकल सेल्स को खत्म करने का अर्थ है कि शरीर के तंत्र में कैंसर कोशिका को बढ़ने से रोकना।

2) विटामिन सी का बेहतर स्रोत

यह शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को अच्छी तरह से बनाए रखता है। यदि प्रतिरक्षा प्रणाली अच्छी तरह से काम करती है, तो कैंसर कोशिका शरीर के अंदर होने वाली वृद्धि की संभावना कम होती है। इसलिए, यह कैंसर को रोकने के लिए एक अच्छा विकल्प है।

3) अनार में एलेगिटैनिनस शामिल हैं

3) अनार में एलेगिटैनिनस शामिल हैं

कुछ अध्ययनों के अनुसार, अनार कैंसर कोशिका की वृद्धि को धीमा कर सकता है। इसके अलावा, यह शरीर में कैंसर सेल सेल्स को ब्लॉक कर देता है। यह कैंसर कोशिका को पोषक तत्वों को अवरुद्ध करके एक कैंसर कोशिका मृत्यु को नाकाम करता है। इसलिए, यह कैंसर से राहत देने में मदद करता है।

4) टॅनिन्स और एंथोसायनिन की उपस्थिति

इन्हें एंटी ट्यूमर के रूप में जाना जाता है। यह कोशिका के प्रसार को कम करने और एक अच्छे सेल को पुनर्जन्म करके काम करता है। इसलिए, मानव शरीर में कैंसर सेल को समाप्त किया जा सकता है। और एक स्वस्थ सेल कैंसर सेल की जगह ले सकता है। वास्तव में, कैंसर के रोगियों के लिए अनार के कुछ महान लाभ हैं। यह बीमार का इलाज नहीं कर सकता लेकिन कैंसर को रोकने और दूर करने में हमारी मदद करने के लिए एक अच्छा स्रोत है।

1) प्रतिरक्षा को बढ़ाने में सहायक

1) प्रतिरक्षा को बढ़ाने में सहायक

अनार के अंदर विटामिन सी शरीर की प्रतिरक्षा बढ़ाने पर कार्य करता है। इसके अलावा यह का अन्य रोगों से बचा सकता है।

 2) एंटी एजिंग

2) एंटी एजिंग

अनार ऑक्सीडेंट के रूप में अनार काम करता है। इसलिए, यह एक एंटी एजिंग के रूप में अच्छी तरह से काम करता है। यह रिंकल को कम करने में मदद करता है और ओस तरह यह बुढ़ापे के लक्षणों को खत्म करता है।

 3) अवसाद

3) अवसाद

अनार का एस्सेंशल ऑयल आपको एक सुखद अनुभव दे सकता है। यह दिमाग को आराम देता है और इस तरह यह अवसाद को दूर करने में मदद करता है। यह तनाव खत्म करता है और आपको शांत महसूस कराता है।

4) त्वचा को स्वस्थ बनाए रखे

4) त्वचा को स्वस्थ बनाए रखे

कुछ शोध में पाया गया कि अनार त्वचा के लिए अच्छा है। यह एक डैमेज स्किन की मरम्मत में मदद कर सकता है। इसलिए, यह डर्मटाइटिस और मुंहासे से राहत देने के लिए बेहतर चीज है।

 5) बालों को स्वस्थ बनाए रखे

5) बालों को स्वस्थ बनाए रखे

अनार के अंदर विटामिन से बालों को मजबूत बनाने में मदद मिलती है। इतना ही नहीं इससे आपको चमकदार बाल भी मिलते हैं। इतना ही नहीं यह बालों को हेल्दी और बोल्ड रखता है

6) कार्डियोवैस्कुलर रोगों को रोकें

6) कार्डियोवैस्कुलर रोगों को रोकें

अनार रक्त की धमनी की दीवार के अंदर पट्टिका के गठन को बनने से रोकने में मदद करता है। इस तरह यह कार्डियोवैस्कुलर डिजीज के जोखिम को कम करता है। आपको स्ट्रोक और दिल के दौरे से बचाता है।

 7) डायबिटीज को रोकें

7) डायबिटीज को रोकें

यह फल ब्लड ग्लूकोज को कम करने में मदद करता है इसलिए, यह डायबिटीज के रोगियों के लये एक प्राकृतिक उपचार विकल्प हो सकता है।

 8) रक्तचाप कम करें

8) रक्तचाप कम करें

एक अध्ययन के अनुसार, यह सिस्टोलिक ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करता है। यह एंजिस्टेंसिन-कंवर्टिंग एंजाइम एक्टिविटी को काम करता है। नतीजतन, यह रक्तचाप को कम करने के लिए काम करता है।

9) कोलेस्ट्रॉल बनाए रखे

9) कोलेस्ट्रॉल बनाए रखे

अनार के प्यूनिक एसिड तत्व रक्त के अंदर एलडीएल और ट्राइग्लिसराइड को कम करते हैं। इसके अलावा, यह एचडीएल को उत्तेजित करता है और इसलिए, यह रक्त के अंदर कोलेस्ट्रॉल का स्तर बनाए रखने में मदद करता है।

10) वजन घटाने

10) वजन घटाने

कुछ लोग जो अनार के फल का सेवन करते हैं, उन्हें वजन कम करने में मदद मिल सकती है। यह फैट बर्न करता है और शरीर के चयापचय को बढ़ाने में मदद करता है। इस तरह यह शरीर को वजन बढ़ने से रोकने के लिए उत्तेजित करता है।

11) पाचन तंत्र में सुधार करता है

11) पाचन तंत्र में सुधार करता है

अनार के अंदर विटामिन बी होता है जो शरीर के चयापचय को बढ़ाने में मदद करता है। इसलिए, यह पाचन तंत्र की प्रभावशीलता में सुधार करता है।

 12) डायरिया से राहत

12) डायरिया से राहत

यह फल एंटी बैक्टीरिया के रूप में कार्य कर सकता है, इसलिए, यह दस्त को ठीक कर सकता है। इसके अलावा, यह पेट में दर्द को दूर करता है। इस प्रकार, कैंसर रोगियों और समग्र स्वास्थ्य के लिए अनार पूरी तरह लाभदायक है।

English summary

12 Benefits of Pomegranate for Cancer as Natural Prevention

One of the researched fruit for anti-cancer is pomegranate. This fruit is considering can help to prevent the cancer symptoms. Therefore, the scientist is now looking at the best way to gain benefit from this fruit as anti-cancer.
Story first published: Tuesday, October 17, 2017, 14:00 [IST]
Please Wait while comments are loading...