इन 15 फूड्स से 1 महीने में बढ़ेगी आपकी रुकी हुई हाइट

By: salman khan
Subscribe to Boldsky

अक्सर देखने में आता है कि व्यक्ति हमेशा अपनी लंबाई को लेकर चिंतित रहता है। क्योंकि उसकी लमबाई अचानक बढ़ना बंद हो जाती है। व्यक्ति के जीवन में कद उसके व्यक्तित्व को निखारने का कार्य करता है। कई लोगों को अपने छोटे कद के कारण शर्मिंदगी भी उठानी पड़ती है।

अपनी लंबाई बढ़ानी है तो इन्‍हें जरुर खाएं

छोटे कद का एक प्रमुख कारण आनुवंशिकी गुण को माना जाता है। कहा जाता है कि अगर माता-पिता का कद छोटा होता है बच्चे भी अधिक लंबे नहीं होते हैं। हालांकि ऐसा काफी कम होता है और इसके आधार पर हम कोई परिणाम नहीं तय कर सकते। क्योंकि ह्यूमन ग्रोथ हॉरमोन शरीर में लंबाई बढ़ाने का कार्य करता है।

ये 8 फूड्स बच्चों को खिलाने से जल्दी बढ़ेगी हाइट

इसलिए यदि इस दौरान हम अपने खान- पान और दिनचर्या पर थोड़ा सा ध्यान केंद्रित करें तो हमारी लबांई तेजी से बढ़ सकती है। कई ऐसे घरेलू नुस्खे भी हैं जिनकी मदद से आप यहां ऐसे ही कुछ आसान टिप्स बताए गए हैं जिनके जरिए आप अपनी रूकी हुई हाइट को बढ़ा सकते हैं।

बीन्स

बीन्स

बींस फाइबर, फोलेट, प्रोटीन, विटामिन और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होती है और इसे पोषक तत्त्वों से भरपूर सब्जी माना जाता है। अध्ययन से पता चला है कि प्रोटीन से समृद्ध होने के कारण बींस के नियमित सेवन से लंबाई बढ़ाने में मदद मिलती है। उबली बींस को सलाद में या अन्य व्यंजनों में मिलाकर खाने से लंबाई बढ़ाने में मदद मिलती है।

पीस

पीस

आमतौर पर लंबाई 18 वर्ष की आयु तक बढ़ सकती है। लेकिन 18 वर्ष की उम्र में पहुंचते हैं यह हार्मोन निकलना कम हो जाते है। जिससे आपकी हाइट बढ़ना रूक जाती है। मगर आयुर्वेद में कई ऐसे उपाय है जिनकी मदद से ह्यूमन ग्रोथ हार्मोंन को उत्तेजित कर आप 21 साल की उम्र के बाद भी अपनी लंबाई बढ़ा सकते हैं।

ब्रोकली

ब्रोकली

ब्रोकली शरीर में ग्रोथ हार्मोन को बढ़ाने में मदद करती है साथ ही यह शरीर के कार्य को सही तरीके से करने में भी मदद करती है। ब्रोकली फाइबर, हेल्दी विटामिन और विटामिन सी और आयरन से भरपूर होती है। इसके अलावा इसमें एंटी कैंसर गुण के साथ फाइबर भी बहुत अधिक मात्रा में होता है।

गाय का दूध

गाय का दूध

एक ताजा शोध में खुलासा किया गया है कि गाय का दूध पीने वाले बच्चों की हाइट अन्य की अपेक्षा अधिक तेजी से बढ़ती है। सेंट माइकल हॉस्पिटल की टीम ने दो से छह साल के करीब 5000 बच्चों पर चल रहे अध्ययन की पुष्टि की। बच्चों की ऊंचाई और वजन को मापा गया और उनके रव्त के नमूने भी लिए गए।

टर्निप

टर्निप

शलजम में लंबाई बढ़ाने वाले हार्मोन्स होते हैं। नियमित रूप से इसे खाने से आपकी लंबाई बढ़ सकती है। इसके लिए आप इसकी सब्जी बनाकर या इसका जूस पी सकते हैं। कुछ ही हफ्तों में आपकी कुछ इंच लंबाई बढ़ जाएगी।

आमला

आमला

अकसर शरीर की लम्बाई लगभग 19-20 वर्ष तक ही बढ़ती है। शरीर में मौजूद हार्मोंस जिसका सम्बन्ध एचजीएच पिटडरेरी गलैनलड से है। जोकि शरीर को सही तरह से सन्तुलित पोष्टिक आहार दौड़भाग उछलकूद व्यायाम योगा के कारण ग्रोथ बनते हुये शरीर को सही कद काढ़ी तक ले जाती है।

गुड़ और दूध

गुड़ और दूध

गुड़ को अगर दूध या चाय में शक्‍कर की जगह पर डाला जाए तो आपकी हाइट तेजी से बढ़ती है। ये मिश्रण हाइट बढ़ाने के लिए बहुत ही असरदार है।

ब्लैक टी

ब्लैक टी

इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट शरीर में मौजूद टॉक्स‍िन्स को बाहर निकालने में सहायक होते हैं। इसकी वजह से आपकी लंबाई बढ़ती है। ये संबाई बढ़ाने के लिए बहुत असरदार है घरेलू उपाय है।

अश्वगंधा

अश्वगंधा

अश्वगंधा जड़ का प्रयोग हर रोज़ खाने में करें। परंतु प्रयोग शुरू करने से पहले आयुर्वेदचार्य की सलाह आवश्य लें। परंतु इनका उपयोग आयुर्वेदचार्य से सलाह लेकर ही करें ताकि इनका पूरा लाभ आपकी समस्या को ठीक करने में हो सके। इससे आपकी हाइट जरूर बढ़ेगी।

बादाम

बादाम

बादाम खाने से आपकी रुकी हुई हाइट बढ़ने लगती है। 4 या 5 बादाम को शाम केसमय भिगो के रख दे और सुबह उनका सेवन करें इससे आपको बहुत लाभ होगा।

 ब्लैक, अश्वगंधा और बादाम का मिश्रण

ब्लैक, अश्वगंधा और बादाम का मिश्रण

ये घरेलू उपाय आपकी हाइट को बढ़ाने के लिए अचूक है। इन सबको मिलाकर एक चूर्ण बना लें और इसको दूध या पानी के साछ नियमित लें। आपकी हाइट बढ़ जाएगी।

English summary

15 foods to increase height in one month

It is often seen that the person is always concerned about his height Because its length suddenly ceases to grow. Stature in the life of a person works to refine his personality.
Please Wait while comments are loading...