सिर्फ फायदे ही नहीं, खजूर खाने से होते हैं ये 8 बड़े नुकसान

Posted By: Lekhaka
Subscribe to Boldsky

खजूर में कई तरह के स्वाथ्यवर्धक गुण छुपे हुए हैं जिसको खा कर ऊर्जा आती है। इसके अलावा डॉक्ट्र भी लोगो को हर दिन कुछ खजूर खाने की सलाह देते हैं।

यहां तक की जो लोग डायबिटीज से लड़ रहे हैं, वे भी एक या दो खजूर का सेवन बड़े आराम से कर सकते हैं। मध्य और पूर्वी भूमध्य देशें में बनाये जाने वाले व्यंजनों में खजूर का भरपूण इस्त माल किया जाता है।

खजूर में बहुत से गुण होते हैं जिसकी हमारे शरीर को आवश्यकता होती है। एक अकेले खजूर में 23 कैलोरी होती है तथा कोलेस्ट्रॉल बिल्कुरल भी नहीं होता।

 5 Foods That Can Help Prevent Overeatin

तो अगर आप डायटिंग कर रहे हैं तो खजूर को बडे़ आराम से खा सकते हैं वो भी बिना डरे हुए। इसके अलावा कम रक्तचाप वाले रोगी 3-4 खजूर गर्म पानी में धोकर गुठली निकाल दें।

इन्हें गाय के गर्म दूध के साथ उबाल लें। उबले हुए दूध को सुबह-शाम पीएं। कुछ ही दिनों में कम रक्तचाप से छुटकारा मिल जाएगा और आप फिर पहले जैसे लाल हो जाएंगे।

यह तो हो गए खजूर के फायदे। लेकिन आपको जानकार हैरानी होगी कि खजूर खाने से आपको नुकसान भी हो सकते हैं। चलिए हम आपको बताते हैं कि खजूर खाने से आपको क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं।

 1) ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है

1) ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है

अधिक शुगर होने की वजह से खजूर को हाई-ग्लाइसेमिक फूड माना जाता है। ग्लाइसेमिक इंडेक्स (जीआई) आपके ब्लड ग्लूकोज लेवल को प्रभावित करता है। इसमें 103 जीआई स्कोर होता है जबकि ग्लूकोज 101 होता है। इसके अधिक सेवन से टाइप -2 डायबिटीज, हार्ट डिजीज और मोटापे के जोखिम बढ़ सकते हैं।

2) मोटापा बढ़ सकता है

2) मोटापा बढ़ सकता है

खजूर में फाइबर की मात्रा अधिक होती है और हम सभी जानते हैं कि फाइबर वजन बढ़ाने में मदद करते हैं। यही कारण है कि खजूर वजन घटाने के लिए बेहतर चीज नहीं है। दो खजूर में लगभग 2.8 प्रति ग्राम कैलोरी होती है।

3) पेट दर्द

3) पेट दर्द

फाइबर कुछ नहीं बल्कि संयंत्र आधारित कार्बोहाइड्रेट हैं जो शरीर में नहीं पचते हैं। ज्यादा फाइबर खाने से आंतों को नुकसान हो सकता है और आसल्फाइट से आपको पेट दर्द की समस्या हो सकती है। खजूर को सही रखने के लिए इसमें रासायनिक कैमिकल सल्फाइट मिलाया जाता है, जो पेट के लिए सनी होता है।

4) गैस

4) गैस

फ्रुक्टोज सामग्री वाले खाद्य पदार्थों को पेट के गैस के लिए दोषी ठहराया जाता है। यह एक और कारण है कि खजूर से बचना चाहिए, क्योंकि इसमें फ्रुक्टोज सामग्री अधिक होती है।

5) डायरिया

5) डायरिया

इसमें फाइबर अधिक होते हैं और इसका अधिक सेवन करने से आपको डायरिया की समस्या हो सकती है। इसलिए कम मात्रा में ही खजूर का सेवन करें।

 6) एलर्जी

6) एलर्जी

इसमें हिस्टामिन की मात्रा अधिक होती है जिससे आपको एलर्जी हो सकती है। इसमें सलैसीलेट्स तत्व भी होते हैं, जिससे कुछ लोगों में एलर्जी हो सकती है।

 7) दंत क्षय

7) दंत क्षय

जाहिर है खजूर मीठे होते हैं और मीठी चीज खाने से आपको दांत से जुड़ी कई समस्याएं हो सकती हैं। उन्ही में से एक दंत क्षय भी है।

8) बच्चों के लिए अन्हेल्दी

8) बच्चों के लिए अन्हेल्दी

यह मजबूत और मोटा होता है जिसे बच्चे पचा नहीं पाते हैं क्योंकि उनके दांत और आंतें इतनी मजबूत नहीं होते हैं।

English summary

5 Foods That Can Help Prevent Overeating

You’ve probably heard about how too much of anything is bad for you. Well, dates are no exception. Dates are considered a high-glycemic food because of their high sugar content.
Please Wait while comments are loading...