ज्यादा खाने की बुरी आदत से बचने के लिए खाएं ये 5 चीजें

Posted By: Lekhaka
Subscribe to Boldsky

कहते हैं ना, कि अति हर चीज की बुरी होती है। बहुत बार हम भोजन स्वाकद के चक्क र में जरूरत से ज्यारदा खा लेते हैं।

इस तरह से भोजन को ज्या‍दा खाने की आदत हमारे लिए काफी आम है, हम में से कई इस आदत को अधिक से अधिक अपनाते हैं, लेकिन यह हमारे शरीर के लिए खतरनाक हो सकती है।

हम आपको कुछ उपाय दे रहे हैं जिनसे ज्यायदा खाने की आदत पर काबू पाने और आपके दिन, पेट और स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद साबित हो सकती हैं।

apple
Binge Eating Disorder: Tips to prevent, ज़्यादा खाने की आदत बीमारी भी हो सकती है | Boldsky
1) सेब: पोषण विशेषज्ञ दावा करते हैं कि सेब में पेक्टिन होता है, जो आपको कम से कम कुछ घंटों तक फुल रख सकता है, जिससे आप अगले भोजन तक खुद को कैलोरी दूर रख सकते हैं। इसमें शुगर भी कम होते हैं और फाइबर अधिक होते हैं, जो दोनों ही अप्रत्यक्ष रूप से वजन घटाने में सहायता करते हैं।
eggs

2) अंडे: इसमें प्रोटीन के साथ पोषक तत्वों का अच्छा मिश्रण होता है, जो शरीर में वसा को जलाने में मदद करता है, चयापचय को बढ़ा देता है और भूख दूर रखता है।

3) जौ और ओट्स: इन दोनों में बीटा-ग्लूकेन, एंटी-बैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। आपको पूर्ण महसूस करने के अलावा, इम्युनिटी को बढ़ावा देते हैं और चिकित्सा को बढ़ावा देते हैं।

fig

4) अंजीर: यह फाइबर और नैचुरल शुगर का बेहतर स्रोत है। इसमें कम कैलोरी (37 कैलोरी) एक बड़े टुकड़े में होती है। यह फल आपको सामान्य से अधिक समय तक फुल रखता है।

5) ग्रीक दही: प्रोटीन और कैल्शियम का एक बड़ा स्रोत है। यह आपको पूर्ण रख सकता है, वसा को जलाने और मांसपेशियों का निर्माण को भी बढ़ा सकता है।

English summary

5 Foods That Can Help Prevent Overeating

Here are five foods that will make you feel fuller for longer and help prevent unnecessary snacking in between meals.
Please Wait while comments are loading...