कोकोनट ऑयल या ओलिव ऑयल? जानिए कौन सा तेल है ज्यादा फायदेमंद

Posted By: Staff
Subscribe to Boldsky

खाना बनाने के लिए तेल जरूर चाहिए। दो तेल जिन्हें नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है वे नारियल तेल और जैतून का तेल। दुनिया भर में इनका उपयोग किया जाता है और प्रत्येक के अपने अलग-अलग फायदे होते हैं।

नारियल तेल कैलोरी बर्न करने में आपकी मदद कर सकता है, हानिकारक सूक्ष्मजीवों को मार सकता है और आपके रक्त में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी सुधार सकता है।

ओलिव ऑयल में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जिससे हार्ट डिजीज और टाइप 2 डायबिटीज का खतरा कम होता है। हम आपको इन दोनों तेल में कुछ अंतर बता रहे हैं।

 1) गुड फैट

1) गुड फैट

ओलिव ऑयल मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसैचुरेटेड फैट का एक अच्छा स्रोत है। 1 चम्मच ओलिव ऑयल में 9.8 ग्राम मोनोनसैचुरेटेड फैट और 1.4 ग्राम पॉलीअनसैचुरेटेड फैट होता है जबकि 1 चम्मच नारियल तेल में 0.8 ग्राम मोनोअनसैचुरेटेडवसा फैट और 0.2 ग्राम पॉलीअनसैचुरेटेड फैट होता है। इसलिए ओलिव ऑयल नारियल तेल से बेहतर है।

2) खराब फैट की उपस्थिति

2) खराब फैट की उपस्थिति

सैचुरेटेड फैट अन्हेल्दी होता है। इससे खराब कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है। नारियल तेल में 82 फीसदी सैचुरेटेड फैट होता है। यानि एक चम्मच नारियल तेल में 12 ग्राम सैचुरेटेड फैट होता है जबकि एक चम्मच ओलिव ऑयल में 1 ग्राम सैचुरेटेड फैट होता है।

3) खाना बनाने के लिए

3) खाना बनाने के लिए

ऑलिव ऑयल का स्मोकिंग पॉइंट 280 एफ (137.7 सी) है और नारियल तेल का स्मोकिंग पॉइंट 350 एफ (176.6 सी) है। जाहिर है ओलिव ऑयल का स्मोकिंग पॉइंट कम है। नारियल तेल हाई टेम्प्रेचर कुकिंग के लिए बेहतर है। ओलिव ऑयल लो टेम्प्रेचर के लिए बेहतर है।

 4) दिल के लिए बेहतर

4) दिल के लिए बेहतर

जैतून तेल तेल में मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसैचुरेटेड फैट अधिक होते हैं जो हार्ट डिजीज के जोखिम को कम करने में मदद करते हैं। नारियल के तेल में, सैचुरेटेड फैट अधिक होता है जो हृदय रोगों के जोखिम को काफी बढ़ाता है।

5) इम्युनिटी के लिए बेहतर

5) इम्युनिटी के लिए बेहतर

नारियल तेल में लौरिक एसिड नामक एक यौगिक होता है, यह शरीर में मोनोलॉरिन में बदल जाता है। मोनोलॉरिन में एक बहुत मजबूत एंटिफंगल और एंटीवायरल संपत्ति है जो प्रतिरक्षा में सुधार करने में सहायता करती है। ओलिव ऑयल ओलिक एसिड का एक बेहतर स्रोत है और इम्युनिटी बढ़ाने के लिए यह एसिड अच्छा है। हालांकि ओलिव ऑयली को गर्म करने पर इम्युनिटी बढ़ाने वाले तत्व नष्ट हो सकते हैं

रोजाना कितना ओलिव ऑयल खाना चाहिए

रोजाना कितना ओलिव ऑयल खाना चाहिए

जैतून के तेल से सभी स्वास्थ्य लाभ हासिल करने के लिए रोजाना 2 चम्मच जैतून का सेवन किया जा सकता है।

रोजाना कितना नारियल तेल खाना चाहिए

रोजाना दो चम्मच नारियल तेल खाना स्वास्थ्य के लिए सही होता है।

इस बात का रखें ध्यान

कोकोनट ऑयल और वर्जिन ऑयल के कई स्वास्थ्य लाभ हैं। हालांकि आपको इसका अधिक सेवन नहीं करना चाहिए।

English summary

5 Key Differences Between Coconut Oil And Olive Oil

Two oils that cannot be ignored are the coconut oil and the olive oil. These oils are used globally and each is beneficial in its own way.
Story first published: Wednesday, June 28, 2017, 9:00 [IST]
Please Wait while comments are loading...